×

Lakhimpur Kheri News: ‘जहां सोच, वहां शौचालय’ की छत ढही, 5 साल के मासूम बच्चे की दर्दनाक मौत

Lakhimpur Kheri News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फ्लैगशिप स्कीम के तहत गांव-गांव शौचालय बने हैं। लेकिन लखीमपुर खीरी जिले के एक गांव में जनप्रतिनिधियों, अफसरों और ठेकेदारों के भ्रष्टतंत्र से ऐसा शौचालय संचालित हो रहा था, जिसकी जर्जर छत अचानक भरभराकर गिर गई और वहां एक मासूम बच्चे ने दम तोड़ दिया।

Himanshu Srivastava
Published on: 12 March 2023 9:52 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 11:39 AM GMT)
Lakhimpur Kheri News
X

पुलिस को दी तहरीर

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी जिले के मैगलगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम चपरतला ब्लॉक पसगवां के अंतर्गत शौचालय की छत गिरने से एक मासूम बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई। गांव वालों का आरोप है कि घटिया निर्माण सामग्री के कारण शौचालय की छत गिरी है और वो 5 साल का वो मासूम मौत की बलि चढ़ गया जिसने अभी ठीक से दुनिया देखी भी नहीं थी।

ऐसे हुई दर्दनाक घटना

ग्राम चपरतला निवासी पंकज पुत्र लालता प्रसाद (5) वर्ष दोपहर में लगभग 12 बजे शौचालय में शौच करने गया था। कुछ देर बाद ग्राम प्रधान श्रवण कुमार के द्वारा परिजनों को जानकारी दी गई कि शौचालय की छत गिर गई है। जिससे पंकज की मौके पर ही मौत हो गई है। पंकज के पिता लालता प्रसाद का आरोप है कि प्रधान द्वारा घटिया निर्माण सामग्री से शौचालय बनाये जाने के कारण ही ये हादसा हुआ और उनका बच्चा काल के गाल में समां गया।

पिता लालता प्रसाद ने ग्राम पंचायत मित्र एवं ग्राम पंचायत सेक्रेटरी पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं। कहा कि घटिया सामग्री का इस्तेमाल करके शौचालय बनाया गया था। जिले के अधिकारी अपनी कमीशन खोरी को लेकर घटिया सामग्री का निर्माण करवाते हैं। शौचालय भी घटिया सामग्री से बनवाया गया था। मृतक बच्चे के पिता ने एक तहरीर दी है। वो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि अगर प्रशासनिक अधिकारी पहले से इस शौचालय में सरिया, सीमेंट, मौरंग गुणवत्ता चेक करते तो यह दिन देखने को नहीं मिलता। लेकिन उनको क्या उनको तो कमीशन से मतलब है। किसी की जान चली जाए तो उनके पास से उनका क्या जाता है। उधर, घर के मासूम बच्चे की मौत हो जाने से परिवार में मातम पसरा हुआ है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story