×

Ayodhya Traffic Advisory: अयोध्या में ट्रैफिक डायवर्जन लागू, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये जरुरी खबर, आस-पास के जिलों के रास्ते बंद

Ayodhya Traffic Advisory: श्रीरामजन्मभूमि मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम के दृष्टिगत जनपद अयोध्या में परिवहन योजना भारी वाहनों का डायवर्जन आकस्मिक सेवाओं को छोड़कर निम्नवत लागू होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Jan 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2024 5:30 AM GMT)
Ayodhya Traffic Advisory: अयोध्या में ट्रैफिक डायवर्जन लागू, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये जरुरी खबर, आस-पास के जिलों के रास्ते बंद
X

Ayodhya Traffic Advisory: रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा में होने की भक्तों को केवल अब दो दिन का इंतजार करना है। 22 जनवरी को रामलला की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने की संभावना है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर 22 जनवरी को अयोध्या में ट्रैफिक की समस्या रहेगी। जिला प्रशासन ने सड़कों पर जाम की समस्या से निपटने के लिए विशेष उपाय किए हैं। कई मार्गों पर वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया गया है। इसीलिए यदि आप भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन घर से निकलते हैं तो एक बार ट्रैफिक एडवाइजारी जरुर पढ़ लें।

श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम में आमन्त्रित अतिथियों के आमन्त्रण पत्र व पासधारक वाहनों एवं जनपद अयोध्या (UP- 42) के वाहनों एवं आकस्मिक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों हेतु निम्नवत डायवर्जन लागू होगा।

22 जनवरी को रात्रि आठ बजे तक रहेगा डायवर्जन

सुल्तानुपर से आने वाले वाहनों को कूढ़ेभार से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है।

लखनऊ बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को दिलौना (रामसनेही घाट) से भिटरिया से हैदरगढ़ व दरियाबाद से टिकैतनगर, रामनगर होते हुए गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है।

जनपद बस्ती से आने वाले वाहनों को कलवारी मोड़ से टाण्डा से अकबरपुर से दोस्तपुर से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है।

अम्बेडकरनगर की ओर से आने वाले वाहन यादव नगर थाना गोशाईगंज से भीटी, हैदरगंज, बेरु बाजार, चौरे बाजार से अपने गन्तव्य को जा सकेगे।

रायबरेली से आने वाले वाहनों को हलियापुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। बलरामपुर, बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती, से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाले वाहन गोण्डा, कर्नेलगंज से जरवल रोड, से चौकाघाट, बदोसराय, सफदरगंज से लखनऊ डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है।

अयोध्या से होकर जाने वाली रोडवेज की बसों को दिनांकः 21.01.2024 व 22.01.2024 को किसी अन्य रुट से भेजने की आवश्यकता है।

अयोध्या टर्मिनेट होने वाली रोडवेज की बसों को दिनांक: 21.01.2024 व 22.01.2024 को प्रतिबन्धित किये जाने की आवश्यकता है।

रेलवे से अनुरोध किया गया था एवं उनके द्वारा सहमति भी दी गयी है कि दिनांक: 22.01.2024 को अयोध्या धाम जंक्शन पर कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी।

अन्तःजनपदीय यातायात डायवर्जन

  • सुल्तानपुर रोड की ओर से आने वाले वाहन पिपरी मोड़, थाना पूराकलन्दर रोड सुल्तानपुर से रामपुर भगन, तारुन, हैदरगंज, भीटी (अम्बेडकरनगर रोड) होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • सुल्तानपुर रोड की ओर से आने वाले वाहन जमूरतगंज, इटौरा तिराहा सुल्तानपुर रोड से दाहिनें अंजना बिलहरघाट होते हुए पूराबाजार अम्बेडकरनगर रोड व मसौधा तिराहे से बायें महावां चौराहा, सरियावां चौराहा रायबरेली रोड से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन मिल्कीपुर चौराहे से दाहिने हैरिग्टनगंज होते हुए खजुरहट सुल्तानपुर रोड व बायें वाया मिल्कीपुर-अमानीगंज रोड होते हुए रुदौली अयोध्या नेशनल हाई-वे-27 होकर अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन सरियावां चौराहा से दाहिनें महावां चौराहा से मसौधा तिराहा सुल्तानपुर रोड व बायें आजादनगर होते हुए सोहावल नेशनल हाई-वे 27 से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • लखनऊ रोड की ओर से आने वाले वाहन हाई-वे-27 रौनाही फ्लाई ओवर से बायें सर्विस लेन होकर फ्लाई ओवर के नीचे बायें से ढेमुआघाट होते हुए व दाहिनें सोहावल, आजादनगर, सरियावां चौराहा से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन नवीन मंडी से शान्ति चौक (एयरपोर्ट) की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • लोलपुर (गोण्डा), घघौवा (बस्ती) से अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। > लकड़मंडी तिराहा गोण्डा से अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • अम्बेडकरनगर की ओर से आने वाले वाहन पूरा बाजार तिराहा, थाना महराजगंज से बिलहरघाट, जलालपुर सुल्तानपुर रोड से अपने गंतव्य को जा सकेगे ।
  • अम्बेडकरनगर रोड की ओर से आने वाले वाहन कूढ़ाकेशवपुर से अचारी का सगरा होते हुए इटौरा, जलालपुर से अपने गंतव्य को जा सकेगे।
  • अयोध्या शहर की ओर से आने वाले अग्रसेन तिराहे बैरियर से शान्ति चौक, नवीनमंडी अण्डरपास की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • दुर्गागंज माझा से नयाघाट अयोध्या की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • अयोध्या धाम सब्जीमंडी से पोस्ट ऑफिस की आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • जैन मन्दिर तिराहा से दन्तधावन, अयोध्या धाम जं० की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • रायगंज पु० चौकी तिराहा से अयोध्या जं० की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • गहोई आश्रम से तुलसी उपवन की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • अशर्फी भवन चौराहा से पोस्ट आफिस ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा।
  • प्रमोदवन तिराहे से प्रमोदवन मोड़, रामपथ की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • चूड़ामणि चौराहा, महोबरा चौराहा से आने वाले वाहन को लंगड़वीर से बायें उदासीन आश्रम के सामने खाली मैदान में वाहन को खड़ा कर सकेगे।
  • जनपद गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले वाहनों का डायवर्जन-गोरखपुर, कौड़ीराम, बडहलगंज, दोहरीघाट, जीयनपुर, आजमगढ़ से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 367 किमी0, बढ़ी हुयी दूरी-94 किमी0)
  • गोरखपुर से संतकबीरनगर, बासी, मेहदावल, डुमरियागंज, उत्तरौला, बलरामपुर, गोण्डा, जरवल रोड, चौकाघाट से बदोसराय से सफदरगंज, से लखनऊ डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 330 किमी०, बढ़ी हुयी दूरी-57 किमी०)
  • जनपद बस्ती, कलवारी से टाण्डा से अकबरपुर से दोस्तपुर से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी-250 किमी०, बढ़ी हुयी दूरी 44 किमी0) 16. आगरा एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहन मोहान, जुनाबगंज, से मोहनलालगंज से गोसाइगंज से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 348 किमी0, बढ़ी हुयी दूरी 34 किमी0) 17. सीतापुर, शाहजहाँपुर से, वस्ती, गोरखपुर जाने वाले वाहन आई०आई०एम० रोड दुबग्गा से आलमबाग, नहरिया से शहीदपथ होते हुए अहीमामऊ से होते हुए पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी-324 किमी0, बढ़ी हुयी दूरी-24 किमी0)
  • बलरामपुर, बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती, से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाले वाहन गोण्डा, कर्नलगंज से जरवल रोड, से चौकाघाट, बदोसराय, सफदरगंज से लखनऊ डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 117 किमी0 कम हुयी दूरी-71 किमी0) 19. सुल्तानुपर से आने वाले वाहनों को बस्ती, गोरखपुर को जाने वाले वाहन को कूढेभार से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 122 किमी0, कम हुयी दूरी 14 किमी0) 20. रायबरेली से बस्ती, गोरखपुर जाने वाले वाहनों को हलियापुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी- 233 किमी०, बढ़ी हुयी दूरी 42 किमी0)
  • लखनऊ बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को बाराबंकी से चौकाघाट, जरवल रोड, कर्नलगंज होते हुए व रामसनेही घाट से हैदरगढ़ होते हुए गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 330 किमी0, बढ़ी हुयी दूरी-57 किमी0) 22. आजमगढ़, अम्बेडकरनगर से लखनऊ जाने वाले वाहनों को अम्बेडकरनगर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 262 किमी0, कम हुयी दूरी 18 किमी०) 23. आवश्यकतानुसार जनपद कानपुर की तरफ से आने वाले वाहन को कानपुर, उन्नाव, मौरावां, मोहनलालगंज, गोशाईगंज, चांद सराय से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 446 किमी०, बढ़ी हुयी दूरी 82 किमी0)
  • आवश्यकतानुसार जनपद कानपुर की तरफ से आने वाले वाहन को कानपुर, फतेहपुर, हुसैनगंज थाना से पहले गंगासो पुल थाना सरैनी (रायबरेली), लालगंज कस्या से गुरबक्शगंज, बछरावां, शिवगंढ़ होते हुए हैदरगढ़ से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किये जाने की आवश्यकता है। (कुल दूरी 516 किमी0, बढ़ी हुयी दूरी 152 किमी०)
Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story