Prayagraj: संगम नगरी प्रयागराज में वृहद रोजगार मेले का आयोजन, सैकड़ों युवाओं को मिला रोजगार

Prayagraj: निजी क्षेत्र की विभिन्न कम्पनियां द्वारा प्रतिभाग किया गया। वहीं हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया और विभिन्न निजी क्षेत्र की कम्पनियों द्वारा उनका चयन किया गया।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 22 Aug 2022 1:42 PM GMT
Rozgar Mela in Prayagraj
X

Rozgar Mela in Prayagraj (Image: Newstrack)

Rozgar Mela in Prayagraj: यूपी की योगी सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए गंभीर है। युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में भी लगातार रोजगार मेला आयोजित कर रही है। इन मेलों के जरिए युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है।

इसी क्रम में सोमवार को संगम नगरी प्रयागराज में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें निजी क्षेत्र की विभिन्न कम्पनियां द्वारा प्रतिभाग किया गया। वहीं हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया और विभिन्न निजी क्षेत्र की कम्पनियों द्वारा उनका चयन किया गया।


क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, प्रयागराज द्वारा वृहद रोजगार मेला का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैनी परिसर में किया गया। जिसमें निजी क्षेत्र की कम्पनियों ने जैसे टाटा मोटर्स, ब्राइट फ्यूचर आर्गेनिक हर्बल्स एण्ड आयुर्वेदिक प्रा0लि0, रूपन ट्रांसपोर्टेशन प्रा.लि.(रैपीडो), कैरियर ब्रीज स्किल साल्यूशन, एलआईसी ऑफ इण्डिया, रिलाइंस निप्पन लाइफ इंशोरेन्स, डस्की स्टलेन कनसलटेंसी सर्विस प्रा.लि., नवभारत फर्टीलाइजर, स्पेक्ट्रम टैलेन्ट मैनेजमेंट प्रा.लि., गोल्डेन फार्मा आर्गेनिक एग्रीकल्चर प्रा.लि. और अन्य निजी कंपनियों द्वारा अभ्यर्थियों का चयन किया गया। अभ्यर्थी रिक्तियों से सम्बन्धित विस्तृत विवरण सेवायोजन पोर्टल sewayojan.up.nic.in पर प्राप्त कर सकते है। वहीं जिलाधिकारी ने रोजगार मेले के सफल आयोजन हेतु सबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है।


राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैनी के प्रधानाचार्य सुजीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि यूपी कौशल विकास मिशन के तहत इस मेले में 18 से 40 वर्ष की आयु सीमा के जूनियर हाईस्कूल, हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, आईटीआई, डिप्लोमा, स्नातक, परास्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी तकनीकी व गैर तकनीकि पदों के लिए आवेदक अपनी योग्यतानुसार सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराकर रोजगार मेले में भाग लिया। योगी आदित्‍यनाथ सरकार की मंशा प्रदेश के हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ने की है। इसके लिए स्किल मैपिंग के बाद आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण देकर युवाओं को स्वरोजगार या रोजगार से जोड़ने की कवायद तेज हो गयी है।


सोमवार के इस रोजगार मेले में 01 हजार से अधिक छात्रों ने भाग लिया जिसमें करीब 450 से अधिक छात्रों को रोजगार मिला है । इसी कड़ी में झूसी के रहने वाले विक्की वर्मा का कहना है कि उनको सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी मिली है, जिससे वह बेहद खुश हैं। उन्होंने सरकार की तारीफ करते हुए कहा है कि इसी तरह के रोजगार मेले से कई छात्रों का भविष्य उजाले की ओर जा रहा है। उधर शिवम कनौजिया का कहना है कि सरकार द्वारा इस पहल से वह बेहद खुश हैं और उनको भी रोजगार मिला है। उनको हरियाणा की एक निजी कंपनी ने ₹18 हजार प्रति माह के हिसाब से रोजगार दिया है, जिससे अब उनकी जिंदगी में काफी बदलाव होगा। अर्पित श्रीवास्तव का कहना है कि योगी आदित्यनाथ के कार्य की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी कम है। सरकार ने इस रोजगार मेले के चलते काफी छात्रों को फायदा मिल रहा है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story