×

RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक आज से, देश भर से आए सदस्यों का हुआ स्वागत

RSS Meeting: बैठक में संघ की दृष्टि से 11 क्षेत्रों और 45 प्रांतों के 370 प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं।

Syed Raza
Newstrack Syed Raza
Published on: 16 Oct 2022 7:36 AM GMT
RSS Meeting Prayagraj
X

RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक (photo: social media )

RSS Meeting: आज से RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक, सरसंघ चालक मोहन भागवत समेत सभी पदाधिकारी हैं बैठक में शामिल, जनसंख्या संतुलन, सामाजिक समरसता समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा। संगम नगरी प्रयागराज में रविवार को आर एस एस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की चार दिवस की बैठक का शुभारंभ संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन कर किया।

इस बैठक में देश भर से आए अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्यों का संघ प्रमुख ने स्वागत किया। बैठक में संघ की दृष्टि से 11 क्षेत्रों और 45 प्रांतों के 370 प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं। बैठक की शुरुआत में हाल के दिनों में दिवंगत हुए समाज जीवन के प्रमुख लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद, समाजवादी नेता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह समेत कई महान हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई। पंच पीठाधीश्वर आचार्य धर्मेंद्र जी महाराज, पुरातत्वविद बीबी लाल,पूर्व न्यायाधीश सी लाहोटी को श्रद्धांजलि दी गई। बैठक के पहले दिन संघ के शताब्दी वर्ष को लेकर संघ कार्य विस्तार की दृष्टि से संघ विस्तार की योजना पर चर्चा होगी।

जयपुरिया स्कूल के वात्सल्य परिसर में बैठक

16 से 19 अक्टूबर तक गौहनिया के जयपुरिया स्कूल के वात्सल्य परिसर में यह बैठक आयोजित हो रही है। इस बैठक में नागपुर में विजय दशमी पर्व पर संघ प्रमुख के उद्बोधन के मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके अलावा जनसंख्या असंतुलन,मातृभाषा में शिक्षा को बढ़ावा देने और महिला सहभाग के विषयों पर भी मंथन होगा।

समाज के सभी वर्ग से संवाद और सामाजिक समरसता पर भी विचार विमर्श होगा। पर्यावरण और कुटुंब प्रबोधन के साथ ही कई अन्य विषयों पर चर्चा होगी। आर एस एस की यह बैठक 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भी बेहद अहम मानी जा रही है। 19 अक्टूबर को बैठक संपन्न होने पर सर कार्यवाह दत्तात्रेय होस बोले बैठक में लिए गये निर्णयों पर जानकारी देंगे। अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के बाद 20 अक्टूबर को भी बैठकों का दौर जारी रहेगा। सभी प्रांत प्रचारक, क्षेत्र प्रचारक और अखिल भारतीय अधिकारियों के साथ संघ प्रमुख की बैठक होगी। संघ प्रमुख 21 अक्टूबर को सभी क्षेत्र प्रचारकों के साथ विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे।

22 अक्टूबर की सुबह अखिल भारतीय अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद संगम नगरी से विदा लेंगे। संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने इस बात की जानकारी दी है। आर एस एस की चार दिवसीय की बैठक को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story