×

Mohan Bhagwat: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- आइए सब एक साथ मिलकर देश को विश्वगुरू बनाए

Mohan Bhagwat: मुजफ्फरनगर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मोहन भागवत ने कहा कि भारत निसंदेह विश्वगुरू बनेगा। परन्तु इसके लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी सहभागिता निभानी पडे़गी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 15 Jun 2022 4:43 PM GMT
RSS chief Mohan Bhagwat
X

RSS प्रमुख मोहन भागवत: Photo - Social Media

Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने आज एक बार फिर भारत को विश्व गुरू (Vishva guru) बनाने का आहवान करते हुए कहा कि इसके लिए पूरे देश को एक साथ आकर सहयोग करने की जरूरत है।

पश्चिमी यूपी (Western UP) के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत (RSS chief Mohan Bhagwat) ने कहा कि जब हमारा देश विश्व गुरु बनेगा तो दुनिया में फैली अशांति की स्थिति खत्म हो जाएगी। कमाने वाले से ज्यादा बांटने वाला बड़ा होता है। मोहन भागवत ने भारत के गौरवमयी परम्पराओं का स्मरण दिलाते हुए कहा कि एक समय यह भी जब मंदिरों मैं धर्म के अलावा रोजगार और कला (employment and arts) की भी शिक्षा दी जाती थी पर विदेशी आंक्राताओं ने सबसे पहले हमारी ताकत को ही खत्म किया।

भारत निसंदेह विश्वगुरू बनेगा- मोहन भागवत

मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मोहन भागवत ने कहा कि भारत निसंदेह विश्वगुरू बनेगा। परन्तु इसके लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी सहभागिता निभानी पडे़गी। उन्होंने कहा कि सत्य, सुचिता, पवित्रता और करुणा आदि धर्म के मूल हैं। हमें इनका पालन करना चाहिए।

इससे पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत श्री कृष्ण मंदिर के 65 वें स्थापना दिवस पर मंदिर प्रांगण पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद श्री कृष्ण मंदिर के 65 वें स्थापना दिवस पर आयोजित विशाल साधु संत और स्थानीय लोगों को संत सम्मेलन में भाग लिया।

विधानसभा चुनाव में भी भाजपा का परफारेंस बेहतर रहा है

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के पहले हुए किसान आंदोलन के दौरान यहां का जाट और किसान कृषि बिल को लेकर अपनी नाराजगी दिखा चुका है। हांलाकि यह तीनो बिल केन्द्र सरकार की तरफ से वापस लिए जा चुके हैं और विधानसभा चुनाव में भी भाजपा का परफारेंस बेहतर रहा है। पर आरएसएस इस पूरे क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय की नाराजगी को दूर करने के प्रयास में है। इसलिए आरएसएस के कई कार्यक्रम यहां हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पश्चिमी यूपी में विकास कार्यो को बढावा देने का काम कर रहे हैं।

क्या है आरएसएस की रणनीति?

आरएसएस की रणनीति है कि लोकसभा चुनाव के पहले इस पूरे क्षेत्र में किसी भी तरह का साम्प्रदायिक माहौल न बिगड़ने पाए और पूरा देश और प्रदेश एक साथ मिलकर भारत माता के गौरव को पुनः हासिल कर देश को विश्वगुरू बनाने का काम करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story