×

Book Launch In Lucknow: राम माधव ने कहा- एक व्यक्ति में शक्ति का केंद्रित होना समय की सबसे बड़ी ज़रूरत

Book Launch In Lucknow: अपनी पुस्तक पार्टीशंड फ्रीडम के कुछ अंशों का ज़िक्र करते हुए राम माधव ने कहा कि एक व्यक्ति का शक्ति का केंद्रित होना वर्तमान समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है।

Network
Report Network
Published on: 22 Oct 2022 6:45 AM GMT
Ram Madhav said- the need of the hour is to concentrate power in a person
X

राम माधव ने कहा- एक व्यक्ति में शक्ति का केंद्रित होना समय की सबसे बड़ी ज़रूरत: Photo- Newstrack

Lucknow: अब देश की ज़मीन का और बँटवारा नहीं हो सकता है। चौदह अगस्त ,1947 को ज़मीन के साथ ही दिलों का भी बँटवारा हुआ था। अब इसे ख़त्म करने की ज़रूरत है। पर इसे समाप्त करने के लिए अब मुसलमानों को भी आगे आना पड़ेगा । क्योंकि दिलों के इस बँटवारे को ख़त्म करने की अकेली ज़िम्मेदारी केवल हिंदुओं की ही नहीं है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य राम माधव ने ये बातें आज यहाँ अपनी किताब पर चर्चा के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि चौदह अगस्त की मध्यरात्रि भारत के इतिहास में एक बड़ा बदलाव लेकर आयी। लेकिन 14 अगस्त, 1947 के पहले हुए विभाजन की साजिश के खिलाफ जो एकजुटता ब्रिटिश शासन के प्रति भारतीय देशभक्तों ने दिखाई थी, आज पुनः वैसी ही नागरिक शक्ति के पुनर्जागरण के इतिहास से सीख लेते हुए विकेंद्रित किए जाने की आवश्यकता है ।


राम माधव ने पनी पुस्तक "पार्टीशंड फ्रीडम" के कुछ महत्वपूर्ण अंशों का ज़िक्र किया

अपनी पुस्तक "पार्टीशंड फ्रीडम" के कुछ महत्वपूर्ण व मार्मिक अंशों का ज़िक्र करते हुए राम माधव ने बंटवारे के दंश का मार्मिक पक्ष सबके सामने रखा। उन्होंने कहा कि अतीत काल की गाथा से सीख लेते हुए नवभारत अर्थात भविष्य के भारत निर्माण पर एक व्यक्ति का शक्ति का केंद्रित होना वर्तमान समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने बंगाल का विभाजन किया। पूरा देश इसके ख़िलाफ़ खड़ा हुआ। पर 1947 के विभाजन के समय ऐसा नहींहुआ। किताब का काम इन्हीं सब के सभी पक्षों को सामने लाना है।


राम माधव ने कहा कि इस किताब के मार्फ़त विभाजन का ज़िक्र करने के पीछे मेरा इरादा केवल यह है कि जो गलती हुई , उससे सबक़ लेने की ज़रूरत है। गांधी, नेहरू, पटेल ने कहा कि बँटवारा नहीं होगा। पर जिन्ना ने मुसलमानों को समझा दिया कि वे हिंदुओं के साथ नहीं रह सकते हैं। आज फिर यही सवाल उठने लगा है।


राजधानी के द सेंट्रम होटल में उत्तर प्रदेश यंग थिंकर्स फोरम व लोकनीति इंडिया फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में राम माधव ने कहा की आज देश की विभाजनकारी शक्तियों के दमन करने की क्षमता भारत में हैं, बदलते भारत में समस्त नागरिक, आत्मबल की शक्ति को विस्तारित करते हुए सकारात्मक विषयों के प्रचार प्रसार को महत्त्व दें और राष्ट्र उत्कर्ष के सकारात्मक विमर्श को स्थापित करें ।


"लोकराज इंस्टिट्यूट ऑफ़ पार्टिसिपेट्री लीडरशिप" संस्थान के शुभारम्भ की घोषणा

कार्यक्रम में लोकनीति के सहयोग से स्थापित "लोकराज इंस्टिट्यूट ऑफ़ पार्टिसिपेट्री लीडरशिप" संस्थान के शुभारम्भ की घोषणा की गयी। जिसमें कार्यक्रम के संयोजक सतेंद्र त्रिपाठी द्वारा लोकनीति इण्डिया फाउंडेशन, उत्तर प्रदेश यंग थिंकरस फोरम व संस्थान की स्थापना व विविध क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों का विस्तृत वृत्त प्रस्तुत किया गया।


इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक रहे मौजूद

इस अवसर पर समाज सेवी, शिक्षाविद एवं प्राचीन लेटे हुए हनुमान जी मंदिर लखनऊ के प्रबंध न्यासी/ अध्यक्ष डॉ विवेक तांगड़ी द्वारा लिखित, विचारशक्ति के महत्त्व को रेखांकित करती हुई पुस्तक "आत्म चिंतन" का भी माननीय राम माधव जी द्वारा लोकार्पण किया गया।


इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के माननीय उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, ए के टी यू के कुलपति प्रो0 पी के मिश्रा, इलाहबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत मनानीय न्यायधीश वाई सी गुप्ता, विधान परिषद सदस्य इंजिनियर अवनीश सिँह, उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता आलोक मौर्या सहित विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य विशेषज्ञ उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story