×

RSS Meeting: राष्ट्र चिंतन को लेकर आज से आरएसएस की सात दिवसीय महा बैठक

RSS Meeting: हरिद्वार के पास रायवाला में होने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की सात दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन बैठक में बैठक में देशभर से आरएसएस के प्रमुख कार्यकर्ता भाग लेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 5 April 2022 2:53 AM GMT
rss meeting
X

आरएसएस बैठक (फोटो-सोशल मीडिया)

RSS Meeting: मिशन 2024 को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक तैयारियां शुरू कर दी है। संघ में चिंतन मंथन का दौर शुरू हो चुका है। इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के देशभर के शीर्ष 75 प्रमुख पदाधिकारियों की एक बैठक आज से हरिद्वार में शुरू हो रही है जो से 11 अप्रैल तक चलेगी। इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत व सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले उपस्थिति रहेगें। इस बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई केन्द्रीय मंत्रियों और राष्ट्रीय नेताओं के पहुंचने की संभावना है।

हरिद्वार के पास रायवाला में होने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की सात दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन बैठक में बैठक में देशभर से आरएसएस के प्रमुख कार्यकर्ता भाग लेंगे। इस बैठक में सभी सह सरकार्यवाह और संघ के शारीरिक, बौद्धिक, व्यवस्था, प्रचार, सेवा एवं संपर्क इन कार्य विभागों के प्रमुखों सहित कुल 75 कार्यकर्ता बुलाए गए गए हैं।

बौद्धिक व शारीरिक प्रशिक्षण की विधि पर बैठक

संघ की योजना के अनुसार, इस वर्ष 105 स्थानों पर हो रहे संघ शिक्षा वर्ग सहित देश भर में अन्य प्रशिक्षण वर्ग भी आयोजित होने वाले हैं। इस दौरान पूरे वर्ष चलने वाले इन वर्गों के पाठ्यक्रम तथा बौद्धिक व शारीरिक प्रशिक्षण की विधि पर बैठक में चर्चा होगी। साथ ही राष्ट्र निर्माण में संघ कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी चर्चा होनी है।

इसके अलावा बैठक में पिछले वर्षों में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की चर्चा होगी। योजनाओं एवं निर्णयों को लागू करने के लिए भी विचार-विमर्श होगा। साथ ही विभिन्न प्रांतों में चल रहे कार्यों व विशेष योजनाओं पर भी बैठक में चर्चा होगी।

सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले मौजूद रहेंगे। सात दिन के चिंतन में संघ अपने कामकाज की समीक्षा करने के साथ ही भावी एजेंडा तय करेगा।

इस बैठक में आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, सभी सह सरकार्यवाह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा सहित कई अन्य पदाधिकारी एवं मंत्री आदि शामिल रहेंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के देशभर के चयनित प्रमुख 75 कार्यकर्ता भी बैठक में मौजूद रहेंगे। इसमें संघ के शारीरिक, बौद्धिक, व्यवस्था, प्रचार, सेवा एवं संपर्क कार्य विभागों के प्रमुख कार्यकर्ता आमंत्रित किए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story