×

RSS Mohan Bhagwat: संघ प्रमुख ने कहा - "हम शुरू से ही एक सनातन राष्ट्र"

RSS Mohan Bhagwat: मोहन भागवत ने शारदा यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, "हमारा राष्ट्र एक सनातन राष्ट्र है, और यह एक इकाई राष्ट्र है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Nov 2023 6:38 AM GMT
RSS Mohan Bhagwat
X

RSS Mohan Bhagwat  (photo: social media )

RSS Mohan Bhagwat: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हमारा राष्ट्र एक सनातन राष्ट्र है। हमारी प्राचीन संस्कृति ने हमें शुरू से ही एक सनातन राष्ट्र बनाया है।

मोहन भागवत ने शारदा यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, "हमारा राष्ट्र एक सनातन राष्ट्र है, और यह एक इकाई राष्ट्र है।" दृढ़ विश्वास व्यक्त करते हुए भागवत ने घोषणा की - "हम एक हिंदू राष्ट्र हैं; हमें बस इसे पहचानने की आवश्यकता है। हमारी प्राचीन संस्कृति ने हमें शुरू से ही एक सनातन राष्ट्र बनाया है; यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे हमें बनाने की आवश्यकता है; यह कुछ ऐसा है जिसे हमें स्वीकार करना चाहिए।"

प्राचीन संस्कृति

दिवंगत प्रणब मुखर्जी के साथ एक मुलाकात को साझा करते हुए, संघ प्रमुख भागवत ने मुखर्जी के सवाल का खुलासा किया: "दुनिया को हमें धर्मनिरपेक्षता के बारे में क्यों बताना पड़ता है? हमारी 5000 साल पुरानी प्राचीन संस्कृति ने हमें यही सिखाया है।" यह किस्सा भारत की सांस्कृतिक विरासत के भीतर गहरी जड़ें जमा चुके धर्मनिरपेक्ष लोकाचार को उजागर करता है।

स्वाभाविक धर्मनिरपेक्षता

उन्होंने कहा कि दुनिया को हमें धर्मनिरपेक्षता सिखाने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत स्वाभाविक रूप से धर्मनिरपेक्ष लोकाचार पर आधारित है क्योंकि यह सभी धर्मों का सम्मान करता है। भागवत ने कहा - ''1947 में आजादी मिलने के बाद हमने अपने संविधान में धर्मनिरपेक्षता की शुरुआत की। हमने हमेशा विविधता में एकता की पूजा की और भारत ने हमेशा सभी की भलाई के लिए प्रार्थना की। हमने हूण, कुषाण और इस्लाम सहित अन्य का खुले दिल से स्वागत किया। हमारी धरती इतनी समृद्ध थी कि यहां के राजा हमेशा यहां आने वालों का स्वागत करते थे। हमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं थी, चाहे वह मौसम, भोजन या आध्यात्मिक कल्याण हो। इसलिए, हमने ख़ुशी-ख़ुशी उन सभी को आवास की पेशकश की जो यहां आश्रय लेना चाहते थे। हमने सभी का स्वागत किया क्योंकि हमारा धर्म हमें यह सिखाता है। भागवत ने सभी से विश्वगुरु भारत के लिए धर्म का पालन करने की अपील की क्योंकि यह दुनिया में संघर्ष को हल करने के लिए समय की आवश्यकता है।


आत्मनिर्भर मॉडल ही अपनाना होगा

भागवत ने इस बात की वकालत की कि इस बात की सख्त जरूरत है कि भारत को एक ऐसे विकास मॉडल का पालन करना चाहिए जो किसी अन्य देश के मॉडल की नकल करने के बजाय "स्व-आधारित शक्तियों" पर आधारित हो। उन्होंने कहा - जब तक हम अपने प्राचीन ज्ञान द्वारा दी गई आत्म-आधारित शक्तियों का पालन नहीं करते, तब तक हम विश्व नेता या आत्मनिर्भर नहीं बन सकते या एक टिकाऊ देश का निर्माण नहीं कर सकते। हम 10,000 वर्षों तक पारंपरिक कृषि कार्य करके, मिट्टी के स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना जीवित रहे क्योंकि हमारा धर्म न केवल मनुष्यों का बल्कि पारिस्थितिकी का भी ध्यान रखना सिखाता है। लेकिन आज, अगर हम दूसरे देशों के मॉडल का अनुसरण करना चाहते हैं, तो वह केवल थोड़े समय के लिए काम करेगा, और लंबे समय तक टिक नहीं पाएगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारत को एआई आधारित प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है क्योंकि बढ़ती आबादी के लिए बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार पैदा करने की आवश्यकता है।


अपनी शक्ति का विकास

भागवत ने अपील की कि भारत को एक समृद्ध राष्ट्र बनने के लिए बाहर से मदद लेने के बजाय एक मजबूत राष्ट्र बनने के लिए अपनी शक्तियों को विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा - जब चीन ने हम पर हमला किया, तब हम मदद के लिए अमेरिका गए। अमेरिकी मीडिया ने हमारा मजाक उड़ाया। लेकिन 2014 के बाद जरूरत पड़ने पर हमने पाकिस्तान को उसकी सीमा में घुसकर हराया। इसका मतलब है कि हम अपनी शक्तियों का एहसास कर रहे हैं, लेकिन भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए हमें और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। हमें बेहतर प्रशासन में मदद करने वाली प्रणाली बनाने के लिए भी सुधारों की आवश्यकता है, ताकि हम लोगों की बेहतर सेवा कर सकें। बाबुओं, न्यायपालिका, कार्यपालिका और विधायिका की वर्तमान व्यवस्था अंग्रेजों ने इसलिए बनाई थी क्योंकि उन्हें जनता पर नियंत्रण रखना था। लेकिन आज हमें अपने लोगों पर नियंत्रण रखने की जरूरत नहीं है। हमें अपने लोगों की सेवा करने की जरूरत है, ताकि जहां भी जरूरत हो, हमें बदलाव करने की जरूरत है क्योंकि आत्मा का मकसद इस महान देश के लोगों की सेवा करना है, न कि उन पर शासन करना। भागवत ने व्यवस्था को धीरे-धीरे बदलने का तर्क दिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story