×

गाड़ी के ये कुछ नंबर बने लोगों के लिए मुसीबत, बदलवाने के लिए दे रहे मुंह मांगी कीमत

एक तरफ गाड़ी के नंबर के लिए लोग मुह माँगा पैसा देते है,सिफारिशों की लड़ी लगाते है, वहीँ दूसरी तरफ कुछ नंबर एसे है, जिन्हें न लेने के लिए भी लोग

tiwarishalini
Published on: 18 Nov 2017 8:52 AM GMT
गाड़ी के ये कुछ नंबर बने लोगों के लिए मुसीबत, बदलवाने के लिए दे रहे मुंह मांगी कीमत
X

गोरखपुर: एक तरफ गाड़ी के नंबर के लिए लोग मुह माँगा पैसा देते है,सिफारिशों की लड़ी लगाते है, वहीँ दूसरी तरफ कुछ नंबर एसे है, जिन्हें न लेने के लिए भी लोग इधर उधर भटक रहे हैं। जी हाँ, कुछ नंबर ऐसे है जिसे ना बदलवाने के लिए लोग मुंह माँगी रकम भी देने को तैयार हैं।

बीडीओ का फरमान: घर में शौचालय नहीं तो सरकारी राशन नहीं

आरटीओ में वीआईपी नम्बरों के लिए लंबी-खासी लाइन आपको नजर आएगी, और मोटी रकम भी देते आपको लोग नजर आयेंगे। लेकिन अगर आपको ये पता चले की कुछ नम्बर एसे है, जिन्हें न लेने के लिए भी लोग पैसे देते है, तो आपको ये झूठ लगेगा। लेकिन ये सच है।

आइये अब आपको बताते है कि वो कौन से नम्बर है, जिन्हें न लेने के लिए लोग सिफारिश करते है।

संविधान में आईपीसी के धाराओं से मैच खाते नम्बर लोग लेने से कतराते हैं। इनमे सबसे पहला नम्बर 420 है, जो की कोई भी लेना पसंद नहीं करता। ठीक वैसे ही 376, 151, 302, 307 एसे तमाम नम्बर है, जो की लोग लेने से कतराते हैं। एसे ही एक शक्स से हमारी मुलाक़ात हुई जिनके पास एक स्कूटी है, जिसका नम्बर up 53 CP - 0420 है।

इन्हें ये नहीं मालूम था, की ये 420 इनके जिन्दगी में खास जगह बना लेगा। लेते वक्त इन्होने ध्यान नहीं दिया। फिर जब कई लोगो ने इन्हें टोका तो ये आरटीओ पहुंचे। मगर वहां अधिकारियों ने पल्ला झाड़ लिया। काफी मिन्नतें और पैसे देने के बाद भी इनका नम्बर नहीं चेंज हो पाया। क्योंकि रजिस्ट्रेशन एक बार हो गया तो हो गया।

आज ये इस नम्बर के आदि हो गए हैं। और अब इनकी पहचान भी इसी नम्बर से होने लगी है।इस बात की इन्हें थोड़ी बेरुखी भी है, और ख़ुशी भी। आरटीओ विभाग अब इन नम्बरों को एसे लोगों को दे रहा है, और वहा खपा रहा है, जो नम्बरों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story