×

DM और मुख्य विकास अधिकारी ने किया रबी उत्पादकता गोष्ठी व मेला का शुभारंभ

सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्टेशन आत्मा योजनान्तर्गत रबी उत्पादकता गोष्ठी/मेला का आयोजन इको पार्क सामुदायिक भवन माती में किया गया। जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा फीता काटकर गोष्ठी का उद्घाटन किया गया।

Monika
Published on: 4 Nov 2020 2:02 PM GMT
DM और मुख्य विकास अधिकारी ने किया रबी उत्पादकता गोष्ठी व मेला का शुभारंभ
X
जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने रबी उत्पादकता गोष्ठी/मेला का किया शुभारंभ

सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्टेशन आत्मा योजनान्तर्गत रबी उत्पादकता गोष्ठी/मेला का आयोजन इको पार्क सामुदायिक भवन माती में किया गया। जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा फीता काटकर गोष्ठी का उद्घाटन किया गया। कृषि विभाग, सहयोगी विभागों एवं निजी बिक्रेताओं द्वारा लगाई गयी स्टालों का निरीक्षण किया गया एवं निरीक्षण के दौरान प्रगतिशील कृषक बाबूलाल निवासी फरीदपुर निटर्रा को आँवला एवं लौकी के प्रदर्शन पर प्रसन्न होकर प्रोत्साहन दिया। बाल विकास विभाग की महिलाओं द्वारा बनायी गयी सब्जी की रंगोली पर प्रसन्न होकर प्रोत्साहन दिया।

परम्परा की शुरूआत वरिष्ठ किसान से

जिलाधिकारी द्वारा कृषक गोष्ठी की नयी परम्परा की शुरूआत करते हुए सबसे वरिष्ठ किसान बालकराम तथा महिला कृषकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रकाश देवी को मंच पर बुलाकर अध्यक्ष के रूप में नामित किया जिसे किसानों द्वारा ताली बजाकर स्वागत किया गया।

[video width="640" height="288" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/11/VID-20201104-WA0174.mp4"][/video]

जिलाधिकारी द्वारा अमराहट सिचाई परियोजना को जल्द से जल्द चालू कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। स्वास्थय के प्रति कृषकों को सजग रहने के लिए विभिन्न सब्जियों, फूलों में पाए जाने वाले तत्वों का उल्लेख करते हुए कहावतों के साथ किसानों को जागरूक किया तथा प्रतिदिन व्यायाम की विभिन्न मुद्राओं के बारें में कृषकों को जानकारी दी। जैविक खेती के उत्पादन पर जोर दिया। सिचाईं, विद्युत, कृषि, पशुपालन एवं कृषि से जुडे समस्त विभाग के अधिकारी निरन्तर कृषकों की समस्याओं का निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया। फसलों के अवशेष प्रबन्धन के विषय में कृषकों को जागरूक करते हुए पराली न जलाने की अपील की गयी।

जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी

पराली न जलाएं जाने की अपील

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा भी पराली न जलाएं जाने की अपील की गयी एवं पराली प्रबन्धन के लिए कृषि यंत्रों को किराये पर लेकर उपयोग करने की सलाह दी। बीज उर्वरक, कृषि रक्षा रसायन की उपलब्धता तथा गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया तथा महिलाओं को पोषण वाटिका स्थापित करने हेतु पे्ररित किया। महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढने हेतु प्रेरित किया गया। कृषि कार्य एवं पशुपालन में महिलाएं अपना योगदान देकर आय को बढा सकती।

[video width="640" height="288" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/11/VID-20201104-WA0177.mp4"][/video]

रानेपुर प्राड्यूसर कम्पनी रसूलाबाद को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उनके द्वारा क्रय किए गए फार्म मशीनरी बैंक की चाबी देकर कृषि यंत्र अनुदान पर वितरित किया गया। उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव द्वारा कृषि विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं एवं उर्वरक बीज, कृषि रक्षा रसायन की पर्याप्त उपलब्धता की जानकारी दी।

जिलाधिकारी

कृषि वैज्ञानिक डा0 जे0एन0 यादव

कृषि वैज्ञानिक डा0 जे0एन0 यादव ने सब्जी की फसलें, भिण्डी, बेंगन, टमाटर, मूली आदि की खेती से अधिक लाभ प्राप्त करने की विधियों के बारे में जानकारी दी। डा0 आर0 एस0 कमलवंशी ने रबी की फसलों में लगने वाली कीट व बीमारियों की जानकारी दी। डा0 राजेश राय एवं डा0 अरूण कुमार सिंह ने कृषकों को रबी की फसलों में गुणवत्ता /अधिक उत्पादन की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें…बड़ी चेतावनी हो जाएं सावधानः अगले दो साल रहेगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ का एलान

प्रगतिशील नूजीबीडू सीड्स लिमटिड द्वारा कृषकांे को थैले बाॅटे गये एवं 6 प्रगतिशील कृषकों को राई की मिनीकिट जिलाधिकारी महोदय एवं मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा वितरित किये गएं गोष्ठी/ मेला में समस्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारी कृषि वैज्ञानिक एवं 650 कृषकों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, कृषि अधिकारी सुमित पटेल, जिला उद्यान अधिकारी, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी आदि विभागों के अधिकारीगण व कर्मचारी व किसान बन्धु उपस्थित रहे।

मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story