×

UP News: अब उत्तर प्रदेश में रग्बी खेल को दिया जाएगा बढ़ावा, बेहतरीन रग्बी खिलाड़ी किये जायेंगे तैयार

Rugby in UP: उत्तर प्रदेश सरकार सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्चों (talented kids) को रग्बी खेल (rugby game) में पारंगत करने की तैयार कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Sep 2022 4:38 PM GMT
Now rugby game will be promoted in Uttar Pradesh, best rugby players will be prepared
X

अब उत्तर प्रदेश में रग्बी खेल को दिया जाएगा बढ़ावा: Photo- Social Media

UP News Today: उत्तर प्रदेश सरकार सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्चों को रग्बी खेल (rugby game) में पारंगत करने की तैयार कर रही है। इस संबंध में आज बापू भवन में अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल से रग्बी खिलाड़ी, मशहूर कलाकार एवं इण्डियन रग्बी फुटबाल यूनियन के अध्यक्ष राहुल बोस ने मुलाकात की। उन्होंने लखनऊ में आगामी नवम्बर माह में एशियन चौम्पियनशिप कराने का प्रस्ताव दिया। साथ ही उत्तर प्रदेश के रग्बी खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय इकोस्टिम सिस्टम देने संबंधी प्रस्तुतिकरण भी दिया।

राहुल बोस ने बताया कि रग्बी इण्डिया भारत से बेहतरीन रग्बी खिलाड़ी तैयार करने का कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। खिलाड़ियों के लिए 40 दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम होगा। बालिकाओं के लिए विशेष सुविधाएं होगी। प्रदेश में जगह-जगह प्रदर्शन मैच कराये जायेंगे, जिससे बच्चे प्रोत्साहित होकर इस खेल से जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि रग्बी इण्डिया द्वारा प्रत्येक वर्ष कम से कम 10 अंतरर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट का आयोजन कराया गया है।

राज्य सरकार रग्बी इण्डिया का पूरा सहयोग करेगी-अपर मुख्य सचिव

अपर मुख्य सचिव ने बोस के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि रग्बी एशियन चौम्पियशिप के आयोजन में राज्य सरकार रग्बी इण्डिया का पूरा सहयोग करेगी। लखनऊ में चैंपियनशिप के आयोजन से इस खेल को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि रग्बी इण्डिया के सहयोग से लखनऊ के साथ-साथ गोरखपुर और वाराणसी में रग्बी मैच का आयोजन कराया जायेगा तथा वहां के बच्चों को रग्बी खेल में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

कई जिलों में बच्चे रग्बी खेलते हैं

उन्होंने कहा कि लखनऊ, आगरा, सहारनपुर, सीतापुर, वाराणसी, जौनपुर, प्रयागराज, कासगंज, एटा सहित कई जिलों में बच्चे रग्बी खेलते हैं। रग्बी इण्डिया के साथ बच्चों के जुड़ने से उनकी प्रतिभा निखरेगी। वे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बन सकेंगे। उन्होंने रग्बी इण्डिया से उत्तर प्रदेश में इस खेल को प्रमोट करने के लिए अगले छः माह का प्लान तैयार कर उपलब्ध कराने को कहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story