Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन से वापस आने वाले नागरिकों के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर- राज्य सरकार

Russia Ukraine Crisis: राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि वे यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 26 Feb 2022 9:12 AM GMT
Counter at airport for nationals returning from Ukraine - State Government
X

यूक्रेन से भारत: सीएम योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media

Lucknow: यूक्रेन से भारत (Ukraine to India) पहुंचने वाले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) के निवासियों को राज्य में पहुंचाने की व्यवस्था प्रदेश सरकार (State Government) द्वारा की जाएगी। यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि वे यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें तथा केंद्र सरकार (Central Government) व अन्य संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।

इससे पहले राज्य सरकार यूक्रेन में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी कर उनकी मदद के लिए बड़ा कदम उठाने की बात कह चुकी है। इसके लिए राज्य सरकार ने एक नोडल अधिकारी की भी तैनाती की गयी है। राज्य सरकार की तरफ जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यूक्रेन में राज्य के निवासियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9454441081 जारी किया गया है।

टोल फ्री हेल्पलाइन नं. और मोबाइल नं हो चुका है जारी

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी व्यक्ति, जो अभी यूक्रेन में हैं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास, कीव से समन्वय हेतु राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया है। साथ ही, प्रदेश में राज्य कन्ट्रोल रूम (24x7)स्थापित किया गया है, जिसका टोल फ्री हेल्पलाइन नं0-(0522) 1070, मोबाइल नं0-9454441081 तथा ई-मेल आई0डी0 rahat@nic.in है।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी एवं अन्य लोग जो अभी यूक्रेन में हैं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव से समन्वय के लिए रणवीर प्रसाद, आईएएस राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है।

स्वदेश लौटने की कार्यवाही पूरा करने का निर्देश

अधिसूचना में कहा गया है कि नोडल अधिकारी द्वारा विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव, यूक्रेन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी व्यक्ति जो यूक्रेन में मौजूद है, उन्हें स्वदेश लौटने की कार्यवाही को पूरा किया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story