×

Russia Ukraine crisis: यूक्रेन से लौटे छात्र के परिजनों व गांववालों ने मनाई खुशी, भावुक मां किया सरकार धन्यवाद

Russia Ukraine crisis: जनपद फिरोजाबाद में यूक्रेन में फंसा एमबीबीएस का छात्र जब अपने घर सकुशल लौटा तो परिवार और गांव वालों ने जमकर खुशियां मनाई। वहीं छात्र की मान ने केंद्र सरकार धन्यवाद किया।

Brajesh Rathore
Published on: 6 March 2022 1:07 PM GMT (Updated on: 6 March 2022 1:18 PM GMT)
Firozabad: The mother of the student who returned from Ukraine thanked the government
X

फिरोजाबाद: यूक्रेन से लौटा छात्र की मां ने सरकार का किया धन्यवाद

Firozabad News: फिरोजाबाद जिले (Firozabad District) के शिकोहाबाद में शनिवार की देर रात यूक्रेन में फंसा एमबीबीएस का छात्र अपने घर सकुशल लौट आने पर परिवार व गाँव मे खुशियां मनाई गई। छात्र के घर पहुँचते ही उसे उसके माता पिता ने गले से लगाकर दुलार किया। जानकारी होते ही ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। ग्रामीणों ने छात्र से उसके हालचाल जाना। गाँव के बच्चे के लौटने पर ग्रामीणों ने हर्ष जताया। सकुशल लौटने पर सरकार का धन्यवाद दिया। एमबीबीएस के छात्र पुष्पेंद्र कुशवाह ने हिंदुस्तान से बातचीत में बताया कि वह पोल्तावा मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की चतुर्थ वर्ष की पढ़ाई कर रहा था।

हालांकि जहां वह रह रहा था वहां बहुत शांति थी लेकिन एयर स्ट्राइक का पूरा खतरा था। लेकिन पूरे यूक्रेन पर रूस की भारी बंब बारी हो रही थी। सभी की जान गले मे अटकी पड़ी थी कि कही कोई मिसाइल उनके ऊपर न गिर जाए। ऐसे में छात्र अपने भारतीय छात्रों के साथ एक बंकर में रात में सोते थे। ऐसे कई इलाके थे जहां भीषण युद्ध हो रहा था जिसमें कई भारतीय छात्र (Indian student) फंस गए। लेकिन भारत के तिरंगे के कारण वह आसानी से बॉर्डर तक पहुचे। उसने कहा ज्यादा हालात बिगड़ने पर व एम्बेसी के दिशा निर्देश पर 30 छात्रों ने 28 फरवरी को दो बसों को हायर कर हंगरी के बॉर्डर पर 2 मार्च को पहुचे। अपनी बसों के आगे पीछे तिरंगा पेंट कर बनाकर लगाया तो बॉर्डर तक किसी भी सेना ने उन्हें नही रोका न किसी ने तलासी ली।

अपोलो टायर के वालंटियर ने भारतीयों की मदद की

बॉर्डर में भारत सरकार (Indian government) ने बेहतर इंतजाम किए थे। खाने पीने के साथ ही सोने यातायात की बेहतर व्यव्यस्था की। अपोलो टायर के वालंटियर सभी भारतीयों की मदद कर रहे थे। वहां से वह बसों में सेल्टर हाउस ले गए। उसके बाद निशुल्क इंडिया में छोड़ा। दिल्ली में छात्र के मामा सूबेदार मेजर दयाशंकर कुशवाह ने उसे रिसीव किया और अपनी कार से घर तक छोड़ा। छात्र ने बताया कि सरकार ने एडवाइजरी जारी की थी लेकिन कुछ छात्रों ने गंभीरता से नही लिया। जिसके कारण खरकीव आदि स्थानों पर फसे छात्रों को भारी दिक्कत हुई।

छात्रो से यूक्रेनी फ़ौज की मारपीट पर पुष्पेंद्र ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने बहुत अच्छा व्यवहार किया। कुछ छात्रों ने सेना के साथ अभद्रता की जिसके कारण सेना के जवानों ने प्रतिकार किया। हम सभी को उचित व्यवहार करना चाहिए। छात्र ने कहा कि भारतीयों को बचाने के लिए सरकार ने सौ प्रतिशत काम क़िया। सरकार के कारण ही छात्र वहां से सही सलामत अपने घर लौट पा रहे हैं। जिसके लिए मोदी सरकार धन्यवाद की पात्र हैं।

भारत सरकार ने पूरी निष्ठा से सभी को सुरक्षित निकाला

छात्र के सकुशल घर पहुंचने पर उसकी माँ शशि व पिता गुलाब सिंह ने कहा कि भारत सरकार ने बहुत ही सराहनीय काम किया है जो युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीयों को सकुशल लेकर भारत पहुंचाया है। जहां अन्य देश के लोगों ने अपने नागरिकों को वहां पर मरने के लिए छोड़ दिया वहीं भारत सरकार ने पूरी निष्ठा से सभी को सुरक्षित निकालने के लिए जो प्रयास किए हैं वह बहुत ही सराहनीय है। बच्चों की कदम कदम पर मदद की है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story