×

Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसी लखीमपुर और हमीरपुर की छात्राएं वापस होने घर पहुंची

Russia Ukraine War के बीच यूक्रेन में फंसी लखीमपुर की एमबीबीएस छात्रा उम्मी खातून अपने वतन वापस आ गई हैं। उम्मी के परिजनों ने मोदी सरकार का सराहना करते हुए बाकी बच्चों के भी वतन वापसी की मांग की है।

Himanshu Srivastava
Published on: 5 March 2022 1:37 PM GMT (Updated on: 5 March 2022 3:17 PM GMT)
Lakhimpur MBBS student Ummi Khatoon trapped in Ukraine
X

छात्रा उम्मी खातून 

लखीमपुर। यूक्रेन (Ukraine) में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रही छात्रा उम्मी खातून अब से कुछ देर पहले खीरी टाउन स्थित अपने आवास पर पहुंच गई है। जहां उनका बेसब्री से इंतजार कर रहे परिजनों ने मौत के मुंह से बचकर आई बेटी का स्वागत किया। साथ ही मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए परिजनों ने रूस-यूक्रेन यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन (Russia Ukraine War) में फंसे अन्य बच्चों को राहत पहुंचाने की मांग करते हुए उन्हें जल्द से जल्द अपनी सरजमीन पर लाने की अपील भारत सरकार से की है।

MBBS में चौथे साल की छात्रा हैं उम्मी

यूक्रेन में मेडिकल करने गई छात्रा उम्मी खातून एमबीबीएस के चौथे साल की छात्रा हैं जो रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला कर देने के बाद वहां फंस गई थी। जिसकी सकुशल वापसी के लिए परिजनों द्वारा मीडिया के माध्यम से सरकार से छात्रा को वापस लाने की गुहार लगाई गई थी। आग्रह पर छात्रा के सकुशल घर पहुंचने पर परिजनों ने मोदी सरकार को धन्यवाद करते हुए सराहना की है। साथ ही एक अपील भी की है जिसमें यूक्रेन में फंसे अन्य भारतीय छात्रों को जो वहां अपनी आशा खोते जा रहे हैं उन्हें वापस लाने के प्रयास सरकार करें। घर लौटी छात्रा उम्मी खातून ने खौफ के बीच बिताए गए वक्त की जानकारी मीडिया से साझा की।

यूक्रेन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रही छात्रा उम्मी खातून अब से कुछ देर पहले खीरी टाउन स्थित अपने आवास पर पहुंच गई है। जहां उनका बेसब्री से इंतजार कर रहे परिवारीजनों ने मौत के मुंह से बचकर आई बेटी का स्वागत किया साथ ही मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए परिवारीजनों ने यूक्रेन में अभी भी फंसे अन्य बच्चों को राहत पहुंचाने की मांग करते हुए

यूक्रेन में फंसी हमीरपुर की छात्रा सकुशल पहुंची अपने घर

हमीरपुर जिले की दो छात्राएं यूक्रेन में रहकर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही थी, रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान फंसे छात्रों की घर वापसी कि भारत सरकार की मुहिम के तहत छात्रा प्रतिष्ठा सही सलामत अपने घर पहुंच गई हैं। प्रतिष्ठा के पिता ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर भारत सरकार का धन्यवाद किया है। वहीं युद्ध के बीच से वापस अपने वतन भारत पहुंची छात्रा प्रतिष्ठा ने यूक्रेन में हुई आपबीती सुनाई।

छात्रा प्रतिष्ठा

2 साल से यूक्रेन में रह रही हैं प्रतिष्ठा

प्रतिष्ठा पिछले 2 वर्षों से यूक्रेन में रहकर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही थी। यूक्रेन में हमले के बाद भारत के सभी छात्रों को वापस अपने देश बुलाया जा रहा है जिसको लेकर आज प्रतिष्ठा बॉर्डर होते हुए हमीरपुर जिले में पहुंचने पर पहले जिलाधिकारी कार्यालय पहुंची तो छात्रा का जिलाधिकारी ने सही सलामत घर वापस होने पर स्वागत किया। छात्रा प्रतिष्ठा ने पूछे जाने पर बताया कि वह ढाई सौ छात्राओं के साथ यूक्रेन में सुरक्षित स्थान में रखी गई थी वाहन द्वारा सभी को भारत के बॉर्डर में लाया जा रहा था है, यूक्रेन रूस युद्ध के बीच घर सुरक्षित वापसी होने से प्रतिष्ठा और उसके परिजन खुश हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story