×

पंचायत चुनाव 2021: मास्क नहीं तो नामांकन नहीं, जाने ये सारे जरूरी नियम

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के पंचायत चुनावों को लेकर सहारनपुर जनपद में जिला प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Shashi kant gautam
Published on: 3 April 2021 12:17 PM GMT
panchayat elections
X

panchayat elections:(Photo- Social Media)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश में होने जा रहे पहले चरण के जिला पंचायत और ग्राम पंचायत चुनावों को लेकर सहारनपुर जनपद में जिला प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए आज उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में नामांकन शुरू हो चुका है। सभी जनपदों के साथ जनपद सहारनपुर में भी नामांकन प्रक्रिया का समय सुबह 8 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा।

मास्क व सैनिटाइजिंग के बाद ही नामांकन कक्ष में प्रवेश मिलेगा

दिनांक 3 अप्रैल से 4 अप्रैल को दो दिन नामांकन होगा। सहारनपुर जनपद में उन जनपद की सूची में है जहां आज नामांकन हो रहा है सहारनपुर जनपद में 11 ब्लॉक है जिला पंचायत और सदस्य के साथ 884 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों के साथ 1206 क्षेत्र पंचायत वार्ड, और 49 जिला पंचायत वार्ड का चुनाव होना है। पंचायत वार्डों की संख्या 11210 है। कोरोना गाइडलाइंस का पूर्ण रुप से ध्यान रखने के साथ ही सभी प्रत्याशियों के मास्क व सैनिटाइजिंग के बाद ही नामांकन कक्ष में प्रवेश मिलेगा।

पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट

इसके साथ ही जनपद में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है सहारनपुर के सभी ब्लॉक पर हजारों की संख्या में प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ नामांकन के लिए पहुंचे। कोरोना काल में जनपद सहारनपुर में पहली बार चुनाव हो रहे हैं । सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही जनपद में बढ़ रहे कोरोना मरीजो की संख्या को देखते हुए कोरोना काल के बीच चुनाव कराना भी प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी।

सहारनपुर में होने जा रहे जिला पंचायत चुनाव को लेकर सहारनपुर सिटी मजिस्ट्रेट सुरेश कुमार सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला पंचायत सदस्यों के नामांकन की प्रक्रिया कलेक्टरेट में व ग्राम प्रधान प्रत्याशी अपना नामांकन ब्लॉक कार्यालयों पर करा रहे हैं ।

कोविड-19 गाइडलाइन का पूर्ण रुप से पालन

सभी जगह प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट है। कोविड-19 को देखते हुए सभी के मास्क लगे होने के बाद ही प्रत्याशियों को अंदर नामांकन कक्ष में भेजा जा रहा है। कोविड-19 गाइडलाइन का पूर्ण रुप से पालन कराया जा रहा है एक प्रत्याशी के साथ ही उसका अन्य 1 समर्थक साथ में अंदर नामांकन कक्ष में अनुमति प्रदान कर भेजा जा रहा है।

सहारनपुर कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे वर्तमान बसपा पार्टी से सांसद हाजी फजलुर रहमान ने बताया कि हमारे सभी 49 वार्डों में हमारे प्रत्याशी अपना नामांकन कर रहे हैं। वह मैं उम्मीद करता हूं कि हम ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेंगे व मैजोरिटी के साथ अपना बसपा पार्टी का जिला पंचायत चेयरमैन चुनने का काम भी करेंगे। वहीं कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुजफ्फर अली ने भी इस पंचायत चुनाव में अपने प्रत्याशी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीतने का दावा किया।

रिपोर्ट- नीना जैन, सहारनपुर

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story