×

Saharanpur Video: गजब, ये बकरा देता है दूध, 13 बकरी-बकरों का है बाप

Saharanpur News: परिवार के गुजारे के लिए 60 बकरी और बकरे पाल रखे हैं। जिसमें से 50 बकरी हैं और 10 बकरे हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 Dec 2022 3:29 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2022 5:57 AM GMT)
goat give milk
X

goat give milk (photo: social media ) 

Saharanpur News: सहारनपुर के मुगल माजरा गांव से चौंकाने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो एक ऐसे बकरे का है, जो रोज आधा लीटर दूध देता है। बकरे का नाम कालू है और उसकी उम्र डेढ़ साल है। इतना ही नहीं दूध देने वाला ये बकरा 13 बकरी-बकरों का पिता भी है। बकरे को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। पशु चिकित्सक और पशु विज्ञानी भी हैरान हैं।

इरशाद ने अपने परिवार के गुजारे के लिए 60 बकरी और बकरे पाल रखे हैं। जिसमें से 50 बकरी हैं और 10 बकरे हैं। इरशाद बकरी का दूध बेचकर महीने में 10 से 15 हजार रुपए कमा लेता है और पैरों से विकंलाग भी है। उसके चार बेटे और चार बेटी हैं। पूरे परिवार का बकरी पालन से ही चलता है। इसके अलावा दिव्यांग पेंशन भी मिलती है।

बकरे के मालिक इरशाद के घर के हालात खस्ता हाल हैं। उसके पिता मोहर्रम अली भी बकरी पालने का काम करते थे। मगर अब वह यह काम नहीं कर पाते हैं। इस समय इरशाद ही बकरी पालने का काम कर रहा है।

डेढ़ साल का है कालू बकरा

इरशाद बताते हैं कि कालू बकरा डेढ़ साल का है। उसके 13 बच्चे होने के साथ-साथ वह दूध भी देता है। कालू सुबह और शाम आधा लीटर। इरशाद ने बताया कि कालू के दूध का स्वाद बकरी के दूध जैसा ही है। वह कहता है इसे हम भी पी लेते हैं। और तो और डेंगू के दौरान कालू का दूध उसने लोगों को फ्री में बांटा था। जब बकरे की कीमत पूछी तो इरशाद ने कहा एक करोड़ लेकिन उसे ये नहीं पता कि एक करोड़ कितना होता है। इरशाद ने कहा कि उसे ये बकरा बेचना ही नहीं है इसीलिए ऐसी कीमत बता रहा है। बकरे की रखवाली के लिए पूरा परिवार रातभर जागता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story