×

Saharanpur: "दहेज जैसी कुप्रथा को हटाना युवाओं की जिम्मेदारी" गवर्नर

Saharanpur News: दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 49 विद्यार्थियों को उपाधि दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी उपाधियों को डिजी लॉकर में समावेश कर दिया गया है।

Neena Jain
Report Neena Jain
Published on: 22 Feb 2024 12:04 PM GMT
Saharanpur News
X

Saharanpur News (Pic:Newstrack)

Saharanpur News: सहारनपुर में माँ शाकुंभरी विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 49 छात्र छात्राओं को उपाधि प्रदान की। उन्होनें कहा कि देश का भविष्य शिक्षा के बल पर ही युवा भारत को विकसित बनाने में अपनी अहम जिम्मेदारी निभा सकता है। वह अपने स्तर से दहेज जैसी कुप्रथा से समाज को मुक्त करने के साथ-साथ शिक्षा के बल पर बुलंदियां हासिल कर देश का नाम रोशन कर सकता है। मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए योग आचार्य पदम श्री भारत भूषण ने विश्वविद्यालय के त्रुटि पूर्ण नाम को सही करने की बात कही। उन्होंने कहा कि यह मां शाकंभरी की धरती है और टंकण गलती के कारण नाम में गलती हुई उसे सुधारने की आवश्यकता है।

विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षित होकर ही देश तथा समाज का विकास किया जा सकता है और देश का भविष्य शिक्षा के बल पर ही भारत को विकसित बनाने में अपनी अहम जिम्मेदारी निभा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत की बढ़ती आधुनिक तकनीकी के चलते आज विश्व की निगाहें हम पर है क्योंकि हर क्षेत्र में हम शिक्षा के बल पर बुलंदियां हासिल कर रहे हैं। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 49 छात्र-छात्राओं को उपाधि वितरित की।

उपाधि पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खुशी से खिल उठे। दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 49 विद्यार्थियों को उपाधि दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी उपाधियों को डिजी लॉकर में समावेश कर दिया गया है। डिजी लॉकर में उपाधियां रखने से जहां विद्यार्थियों को सुविधा होती है तो वहीं धोखाधड़ी से भी बचा जा सकता है।उन्होंने उपाधि प्राप्त छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को बधाई दी। इसके साथ ही शिक्षकों को भी बधाई के पात्र बताया। कहा कि एक शिक्षक अपने अथक प्रयासाें से समाज के लिए अच्छे नागरिक तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

इससे पहले उन्हें गॉड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई। कार्यक्रम में मां शाकुंभरी देवी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर एच एन सिंह, जिला अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन ताड़ा, कैराना सांसद प्रदीप चौधरी, राज्य मंत्री जसवंत सैनी, कुंवर बृजेश, सहारनपुर मेयर डॉक्टर अजय सिंह, विधायक देवेंद्र निम आदि के साथ-साथ सहारनपुर की गणमान्य हस्तियां शामिल रही।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story