Saharanpur Elections Seat Survey: सहारनपुर जिला की सर्वे रिपोर्ट

Saharanpur Parliament and Assembly Seat Survey: सहारनपुर जिला के अंतर्गत सात विधानसभा- बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहरन (सु.) एवं गंगोह आता हैं....

Network
Newstrack Network
Published on: 5 Oct 2024 2:24 PM GMT (Updated on: 5 Oct 2024 2:26 PM GMT)
Saharanpur Parliament and Assembly Seat Survey
X

Saharanpur Parliament and Assembly Seat Survey

Saharanpur Elections Seat Survey: सहारनपुर जिला के अंतर्गत सात विधानसभा- बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहरन (सु.) एवं गंगोह आता हैं. सहारनपुर जिला की पांच विधानसभा- बेहट, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहरन (सु.) - सहारनपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है

1 - बेहट विधानसभा

बेहट विधानसभा 2008 परिसमन के बाद पुरानी मुज़फ्फराबाद विधानसभा के अधिकतर हिस्से को लेकर अस्तित्व में आई थी. सहारनपुर जिले के अंतर्गत आने वाली बेहट विधानसभा में 2017 के चुनाव में काँग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नरेश सैनी ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा के हाजी फ़जलूर रहमान ने बढ़त ली थी.


बेहट विधानसभा का जातिगत विवरण


2- नकुड़ विधानसभा

सहारनपुर जिले के अंतर्गत आने वाली नकुड़ विधानसभा में 2017 के चुनाव में भाजपा के डॉ. धर्म सिंह सैनी ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में सपा की तबास्सुम बेगम ने बढ़त ली थी नकुड़ विधानसभा में 2017 के चुनाव में भाजपा पहली बार जीत दर्ज करने में सफल रही थी.




नकुड़ विधानसभा का जातिगत विवरण





3 - सहारनपुर नगर विधानसभा

सहारनपुर नगर विधानसभा सीट 2008 परिसीमन के तहत अस्तित्व में आई हैं सहारनपुर जिले के अंतर्गत आने वाली सहारनपुर नगर विधानसभा में 2017 के चुनाव में सपा के उम्मीदवार संजय गर्ग ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के राघव लखनपाल जी ने बढ़त ली थी.




सहारनपुर नगर विधानसभा का जातिगत विवरण


4 - सहारनपुर विधानसभा

सहारनपुर विधानसभा 2008 परिसीमन के बाद पुरानी हरोरा (सु.) विधानसभा के अधिकतर हिस्से को लेकर अस्तित्व में आई थी. सहारनपुर जिले के अंतर्गत आने वाली सहारनपुर विधानसभा में 2017 के चुनाव में काँग्रेस के उम्मीदवार मसूद अख्तर ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा के हाजी फ़जलूर रहमान ने बढ़त ली थी.




सहारनपुर विधानसभा का जातिगत विवरण




5 - देवबंद विधानसभा

सहारनपुर जिले के अंतर्गत आने वाली देवबंद विधानसभा में 2017 के चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार बृजेश सिंह ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा के हाजी फ़जलूर रहमान ने बढ़त ली थी देवबंद विधानसभा में 1993, 1996 एवं 2017 के चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की थी.




देवबंद विधानसभा का जातिगत विवरण




6 - रामपुर मनिहरण (सु.) विधानसभा

रामपुर मनिहरण (सु.) विधानसभा 2008 परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई हैं. सहारनपुर जिले के अंतर्गत आने वाली रामपुर मनिहरण (सु.) विधानसभा में 2017 के चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार देवेंदर कुमार निम ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा के हाजी फ़जलूर रहमान ने बढ़त ली थी.


रामपुर मनिहरण (सु.) विधानसभा का जातिगत विवरण




7- गंगोह विधानसभा

गंगोह विधानसभा 2008 परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई हैं. भाजपा विधायक प्रदीप कुमार के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने एवं लोकसभा सांसद बन जाने के पश्चात गंगोह विधानसभा में 2019 में हुए उप-चुनाव में भाजपा के किरट सिंह ने जीत दर्ज की थी और 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रदीप कुमार ने बढ़त ली थी




गंगोह विधानसभा का जातिगत विवरण



Admin 2

Admin 2

Next Story