TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Saharanpur News: सहारनपुर को मिलेगी बड़ी सौगात, सरसावा एयरपोर्ट का उद्घाटन 26 को

Saharanpur News: सरसावा में बन रहे सिविल एयरपोर्ट का उद्घाटन जल्द होने जा रहा है। जिससे सहारनपुर ही नही बल्कि आस पास के राज्यो के जिलों के उद्योग व यात्रियों को लाभ होगा।

Neena Jain
Report Neena Jain
Published on: 25 Sep 2024 1:50 PM GMT (Updated on: 25 Sep 2024 2:54 PM GMT)
Saharanpur News ( Pic- Newstrack)
X

Saharanpur News ( Pic- Newstrack)

Saharanpur News: सहारनपुर को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। सरसावा में बन रहे सिविल एयरपोर्ट का उद्घाटन जल्द होने जा रहा है। जिससे सहारनपुर ही नही बल्कि आस पास के राज्यो के जिलों के उद्योग व यात्रियों को लाभ होगा।सहारनपुर जनपद के सरसावा क्षेत्र में बने सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसके निर्माण के दौरान वह बेहद ही गंभीर नजर आए। आने वाली 26 सितंबर 2024 को सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट का उद्घटन वर्चुअल तरीके से किया जाएगा।

हालांकि ये अभी संभावित है अभी मोहर लगनी बाकी है लेकिन उद्घाटन के बाद से जनपद सहारनपुर से उड़ान शुरू हो जाएगी। जिसका लाभ न केवल यहां के उद्यमियों को मिलेगा। बल्कि दूर-दराज के शहरों में जाने वाले लोगों को भी इसका फायदा होगा। इस एयरपोर्ट के लिए प्रदेश सरकार ने 2020 में किसानों की ज़मीन खरीदी थी और उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपा था।इस एयरपोर्ट के निर्माण में टर्मिनल भवन, पार्किंग एरिया, सड़कें, प्रसाधन और प्रशासनिक भवन समेत कई काम हुए हैं। हालांकि बीच में निर्माण कार्य की गति धीमी रही। करीब चार साल के इंतजार के बाद अब 26 सितंबर को सिविल टर्मिनल के वर्चुअल उद्घाटन की तैयारी की जा रही है। सिविल टर्मिनल 65 एकड़ में बनाया गया है। जिसमें बोर्डिंग पास, कैंटीन, यात्री लाउंज और कार्यालय आदि शामिल हैं।

एक साथ दो वायुयान खड़े होने के लिए एप्रन (प्लेटफॉर्म) बनाया गया है। 50 कारों के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी। रुड़की पंचकूला राष्ट्रीय राजमार्ग – 344 पर ग्राम अहमदपुर सरसावा के पास से सिविल एयरपोर्ट तक डिवाइडर के साथ डेढ़ किलोमीटर लंबी फोरलेन सीधी सड़क का निर्माण कराया गया है। एयरपोर्ट बनाने के लिए सरसावा चुनने का सबसे बड़ा कारण ये रहा कि सिविल टर्मिनल में हवाई पट्टी का निर्माण नहीं किया गया, बल्कि वायुयान उड़ाने के लिए पहले से ही निर्मित भारतीय वायुसेना की हवाई पट्टी का इस्तेमाल किया जाएगा।सहारनपुर से वाराणसी, गोरखपुर और कुशीनगर के लिए यात्रियों की भारी भीड़ है। सबसे पहले इन शहरों के लिए उड़ान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले व्यापारियों को हवाई यात्रा के लिए दिल्ली या देहरादून जाना पड़ता था।

अब सहारनपुर से सीधी उड़ान होने से समय और पैसे की बचत होगी। साथ ही व्यापार को भी पंख लगेंगे। श्रद्धालुओं को चार धाम की यात्रा के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन कराने का लंबा इंतज़ार भी नहीं करना पड़ेगा।जिलाधिकारी मनीष कुमार बंसल ने बताया कि सहारनपुर के सरसावा में जो एयरपोर्ट बन रहा है, उसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। कुछ दिन पहले जिलाधिकारी मनीष बंसल के द्वारा भी एयरपोर्ट का निरीक्षण किया गया था और निर्माण की प्रगति को देखा गया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लोकल प्रोजेक्ट हेड के द्वारा अवगत कराया गया है कि 26 सितंबर को संभावित है कि एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जाएगा। जिलाधिकारी बताते हैं कि अभी उद्घाटन की कोई भी डिटेल उपलब्ध नहीं हुई है। सहारनपुर जनपद के लोगों के लिए खुशी की बात है. क्योंकि एयरपोर्ट बनने से यहां के आर्थिक विकास को नई दिशा और दशा मिलेगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story