×

ISIS ने रची थी बड़ी साजिश, 27 मार्च को बाराबंकी दहलाने की फिराक में था सैफुल्लाह

aman
By aman
Published on: 8 March 2017 7:48 AM GMT
ISIS ने रची थी बड़ी साजिश, 27 मार्च को बाराबंकी दहलाने की फिराक में था सैफुल्लाह
X

लखनऊ: राजधानी के ठाकुरगंज के हाजी कॉलोनी के एक मकान में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन आखिरकार 11 घंटे बाद खत्म हो गया। इसके साथ ही आतंकवाद निरोधक दस्ता यानि एटीएस ने समय रहते आइएसआइएस के यूपी को दहलाने की साजिश भी विफल कर दी।

मध्य प्रदेश के भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रैन में मंगलवार (7 मार्च ) को हुए विस्फोट के तार सुरक्षा एजेंसियों यहां से जुड़े मिले थे। इसके बाद तो जैसे आतंकी मंसूबों की परत दर परत सच्चाई खुलती ही चली गई।

ये भी पढ़ें ...फोटोज: खतरा टला नहीं, ISIS के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के 6 आतंकी पकड़ से बाहर

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

बाराबंकी में थी दहलाने की कोशिश

समाचार पत्र दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक आइएसआइएस से जुड़ा यह माड्यूल आगामी 27 मार्च को बाराबंकी जिले के एक कस्बे में भीड़-भाड़ वाली जगह पर विस्फोट करने की योजना बना रहा था। इस साजिश में सैफुल्लाह के अलावा कानपुर केएडीए कॉलोनी निवासी दानिश अख्तर उर्फ जफर, अलीगढ़ के इन्द्रानगर निवासी सैयद मीर हुसैन उर्फ हम्जा और कानपुर के जाजमऊ निवासी आतिश मुजफ्फर के अलावा कुछ अन्य सदस्य भी शामिल थे। सैफुल्लाह और एक साथी को छोड़ यही तीनों मध्यप्रदेश ब्लास्ट मामले में शामिल थे। ब्लास्ट के बाद मध्यप्रदेश पुलिस ने तीनों को पिपरिया से गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ: 11 घंटे बाद हुआ आतंक का खात्मा, मुठभेड़ में ISIS आतंकी सैफुल्लाह ढेर

शेष खबर अगली स्लाइड में ...

सीरिया से संपर्क में था

यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत चौधरी ने बताया कि 'मध्यप्रदेश और यूपी में खुरासान माड्यूल के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। खुरासान सीरिया की एक जगह है जहां से इन युवाओं के संपर्क बने हैं।'

ये भी पढ़ें ...ATS और कानपुर पुलिस ने संदिग्ध भाईयों को दबोचा, ठाकुरगंज ऑपरेशन से जुड़े हो सकते हैं तार

भोपाल-उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट तो बस आगाज

घटना की शुरुआत मंगलवार को मध्यप्रदेश में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट से हुई। विस्फोट की साजिश कानपुर के जाजमऊ इलाके के सैफुल्लाह ने रची। इसके लिए लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र के हाजी कॉलोनी में किराए का मकान लेकर तैयारी की गई।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ ISIS प्रकरण पर BJP नेता का बयान, बोले- यह घटना प्रदेश में तुष्टिकरण की राजनीति का नतीजा

आगे की स्लाइड में देखें मॉड्यूल के अन्य लोगों की तस्वीरें ...

गिरोह के सदस्यों की तस्वीरें मिली

कानपुर में पकड़े गए आरोपियों के पास से मिले लैपटाप में एटीएस को आइएसआइएस के भड़काऊ साहित्य और बम बनाने की तरकीब वाला वीडियो फुटेज मिला है। इस गिरोह के कई सदस्यों के फोटोग्राफ भी मिले हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story