×

यहां सलमान खान खिला रहे गीता-कुरान की सौगंध, पॉलीथीन के खिलाफ चलाई कैंपेन

sudhanshu
Published on: 14 July 2018 12:47 PM GMT
यहां सलमान खान खिला रहे गीता-कुरान की सौगंध, पॉलीथीन के खिलाफ चलाई कैंपेन
X

शाहजहांपुर: अब यूपी में पॉलीथीन प्रतिबंधित होने जा रहा है। इस प्रतिबंध से पहले ही जिले का सलमान नामक शख्स पॉलीथीन के इस्‍तेमाल को बंद कराने के लिए एक अनूठी मुहिम चला रहा है। सलमान हाथ में गीता और कुरान लेकर पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने के लिये के लिए लोगों को घूम-घूम कर सौगंध खिला रहा है। खास बात ये है की सलमान कि इस अनूठी पहल को आम लोग भी सराह रहे हैं और आगे आकर कसम खाकर पॉलीथीन का इस्‍तेमाल नहीं करने के लिए लोगों को संदेश दे रहे हैं। वहीं जिलाधिकारी ने सलमान की इस पहल को काफी सराहा है और साथ ही एसडीएम और ईओ को निर्देशित किया है कि वह बाजार मे जाकर पॉलीथीन को जब्त कर आम जनता को कागज के पैकेट के लिए जागरूक करें।

गले में रहती है सौगंध की तख्‍ती, हाथों में धार्मिक ग्रंथ

जिले में गले में कसम खाने की तख्ती डाले और हाथ मे कुरान और गीता लेकर लोगों के बीच जा रहे इस शख्स का नाम सलमान खान है। सलमान खान ने सरकार से पहले ही पॉलीथीन बंद कराने का निर्णय लिया है। सलमान गीता और कुरान लेकर लोगों के बीच जाकर लोगों को कसम खिला रहा है कि वह आज के बाद पॉलीथीन का इस्तेमाल नही करेंगे। इतना ही नहीं सलमान महिलाओं और पुरुषों के बीच जाकर बकायदा गीता और कुरआन पर हाथ रखकर सौगंध दिला रहा है कि वह कसम खाते हैं कि आज के बाद पॉलीथीन का इस्तेमाल नही करेंगे।

सलमान की इस अनूठी पहल को लोग काफी सराह रहे हैं। लोग बढ़ चढ़कर आगे आ रहे हैं और गीता और कुरान पर हाथ रखकर कसम भी खा रहे हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग थे जो कसम खाने को तैयार नहीं थे। उनका कहना था कि अगर वह किसी दुकानदार के पास जाएं और मजबूरी में ही पॉलीथीन लेना पङ़ जाए तो हमारी कसम झूठी साबित हो जाएगी। तो वहीं जागरूक लोगों की राय उनसे जुदा थी।

सलमान बोले- इसलिए खिला रहे सौगंध

सलमान का कहना है कि सरकार पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगाने जा रही ही है। इसलिए ये जरूरी नहीं है कि लोगों पर कार्यवाही हो उसके बाद ही पॉलीथीन को बंद करें। लोग जागरूक हों और पॉलीथीन का इस्तेमाल न करें। इसलिए वह एक गीता और कुरान लेकर बाजार में गए और लोगों को कसम खिला रहे हैं ताकि इसके बाद जब भी वह पॉलीथीन का इस्तेमाल करें तो कसम खाने वाली बात याद आ जाए।

डीएम ने की सराहना

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी का कहना है कि सलमान की ये पहल बेहद काबिले तारीफ है। सलमान जिस तरह से लोगों को कसम खिला रहे हैं, ये सबके बस की बात नहीं है। इसलिए सलमान की पहल को लोग सराह भी रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सलमान द्वारा पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने की कसम जरूर रंग लाएगी और जिले में पूरी तरह से पॉलीथीन बंद हो जाएगी।

सलमान की अनूठी पहल का असर ही कहेंगे कि जब सलमान बाजार में घूम रहा था। तभी अचानक एडीएम जितेन्द्र कुमार, एसडीएम राम जी मिश्रा, संयुक्त नगर आयुक्त शिव कुमार भी सलमान द्वारा जारी इस अनूठी पहल में शामिल हुए और ठेले वालों और दुकानदारों के पास गए और उनके पास से पॉलीथीन जब्त करके उनको कागज के पैकेट दिए। इस दौरान एसडीएम राम जी मिश्रा ने भी सलमान के हाथ मे थमी कुरान और गीता पर हाथ रखकर कसम खाई कि वह पूरी ईमानदारी के साथ पॉलीथीन इस्तेमाल करने वालो पर कार्यवाही करेंगे और खुद भी पॉलीथीन का इस्तेमाल नही करेंगे।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story