×

अयोध्या-सिद्धार्थनगर में सपा कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से मनाई राम मनोहर लोहिया की जयंती

Ram Manohar Lohia Birth Anniversary: समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया की जयंती धूमधाम से मनाई और उनके दिखाए गए मार्ग पर चलने का संकल्प भी लिया।

NathBux Singh
Report NathBux Singh / Intejar HaiderPublished By Shreya
Published on: 23 March 2022 1:58 PM GMT (Updated on: 23 March 2022 2:03 PM GMT)
राम मनोहर लोहिया की जयंती मनाते सपा कार्यकर्ता
X

राम मनोहर लोहिया की जयंती मनाते सपा कार्यकर्ता (फोटो- न्यूजट्रैक)

Ram Manohar Lohia Birth Anniversary: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने बुधवार को अयोध्या में महान चिंतक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की जयंती (Ram Manohar Lohia Jayanti) मना कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर पार्टी के कार्यकर्ताओं (SP Workers) ने डॉ. लोहिया के दिखाए गए मार्ग पर चलने का संकल्प भी लिया।

आज सुबह समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष गंगा सिंह यादव, पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडे पवन, एमएलसी हीरालाल यादव समेत पार्टी के तमाम पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने चौक स्थित लोहिया मंडपम में डॉ. लोहिया की मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर पार्टी कार्यालय पर एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।

आयोजन में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पार्टी के जिला अध्यक्ष गंगा सिंह यादव ने कहा कि डॉ.लोहिया कहा करते थे कि जिंदा कौमें 5 साल इंतजार नहीं करती, इस बात ने पूरे देश में एक क्रांति ला दी थी। उन्होंने कहा कि डॉ. लोहिया ने अपने जीवन में समाजवाद को सबसे ऊपर रखते हुए समाज की कुरीतियों के साथ जमकर संघर्ष किया और समाजवाद की स्थापना के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया।

राम मनोहर लोहिया की जयंती मनाते सपा कार्यकर्ता (फोटो- न्यूजट्रैक)

"ऐसे नेता सदियों में कहीं एक बार जन्म लेते हैं"

पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडे पवन ने डॉ.लोहिया को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि ऐसे नेता सदियों में कहीं एक बार जन्म लेते हैं। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी अगर डॉ. लोहिया के दिखाए गए रास्तों पर चलने लगे तो इस समाज का कायाकल्प हो जाएगा। उन्होंने कहा कि डॉ. लोहिया ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर समाज के हर वर्ग के लिए काम किया।

लोहिया के विचारों को अपनाने का संकल्प

एमएलसी हीरालाल यादव ने इस मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉक्टर लोहिया ने समाज के उत्थान के लिए जो भी कार्य किए वह आज मील का पत्थर साबित हुए हैं। यही कारण है कि समाजवादी पार्टी ने डॉक्टर लोहिया को अपना आदर्श मानते हुए उसके रास्ते पर चलने का संकल्प लिया है। पार्टी प्रवक्ता चौधरी बलराम यादव ने बताया कि आज सुबह बड़ी तादाद में कार्यकर्ताओं ने एकत्र होकर पहले चौक स्थित डॉ.लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उसके बाद पार्टी कार्यालय पर आयोजित गोष्ठी में डॉ. लोहिया के विचारों को अपनाने का संकल्प भी लिया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से महानगर अध्यक्ष श्याम कृष्ण श्रीवास्तव, महासचिव हामिद जाफर मीसम, वरिष्ठ नेता छेदी सिंह, जिला उपाध्यक्ष बाबूराम गौड़, छोटे लाल यादव, चौधरी बलराम यादव, अमृत राजपाल, रोली यादव, वसी हैदर, गुड्डू सतनारायण मौर्य, देशराज यादव, संतराम यादव, स्वामीनाथ बर्मा, डॉ अनुराग यादव, सरोज यादव, करुणाकर यादव, विजय बहादुर वर्मा, मो सफफन, दीपक यादव, राधे विशाल मणि यादव, रिकी जे पी यादव, जीत बहादुर, मो इश्तियाक खान, विष्णु गुप्ता, रमेश यादव आदि लोग मौजूद रहे।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

सिद्धार्थनगर में भी मनाया गया डॉक्टर लोहिया का जन्मदिन

यूपी के जिले सिद्धार्थनगर में बुधवार को डुमरियागंज स्थित समाजवादी पार्टी कार्यालय में समाजवादी विचारधारा के प्रेरणास्रोत डॉ राम मनोहर लोहिया का जन्मदिन आज धूमधाम से मनाया गया। सबसे पहले पूर्व सपा प्रत्याशी डुमरियागंज राम कुमार उर्फ चिंकू यादव ने सपा कार्यालय पर लोहिया के चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष सपा तोताराम वर्मा, रघुनंदन पांडे, सत्यनारायण यादव,अतीकुर्हमान राइनी के साथ-साथ तमाम लोगों ने पुष्प अर्पित किया ।

इस मौके पर पूर्व सपा प्रत्याशी राम कुमार उर्फ चिन्कू यादव ने लोहिया के विचारों से समाजवादी कार्यकर्ताओ को अवगत कराते हुए कहा कि डॉ लोहिया ने भारत देश की बढ़ती अमीरी और गरीबों की खाई को बराबर करने के लिये कई आन्दोलन चलाये। लोहिया जी कहते थे देश में लोगों की बराबरी इस प्रकार होनी चाहिए, जैसे हाथ में उंगलियां का होना होता है लेकिन हमारे देश में अमीर और अमीर होता जा रहा है और गरीब और गरीब होता जा रहा है।

देश तभी सम्पन्न हो सकता है जब गरीब और हुजूर का बेटा एक ही स्कूल में शिक्षा ग्रहण करे। समाजवादी विचार धारा, वो धारा है, जिसके बिना देश प्रेम की भावना पैदा नहीं हो सकती है। जिसके समाजवादी विचार नहीं है वो कभी राष्ट्रहित की सोच नहीं उत्पन्न कर सकता है। राम मनोहर लोहिया कहा करते थे कि, सत्ता में रहो तो काम करो और विपक्ष में रहो तो जनता के लिये संघर्ष करो। इस मौके पर अवधेश सिंह, अज्जू सिंह, बड़े बाबू ,दुर्गा शंकर यादव, दिवाकर यादव, चिक्कू यादव, छोटे श्रीवास्तव, अखिलेश यादव, लाल बहादुर, राजू चौबे, नफीस अहमद, मिंटू पांडे सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story