×

परिवार की रार ने CM अखिलेश को बना दिया नेता, पिता मुलायम से लेकर PM मोदी को भी पीछे छोड़ा

By
Published on: 29 Oct 2016 4:06 AM GMT
परिवार की रार ने CM अखिलेश को बना दिया नेता, पिता मुलायम से लेकर PM मोदी को भी पीछे छोड़ा
X

परिवार की रार ने CM अखिलेश को बना दिया नेता, पिता मुलायम से लेकर PM मोदी को भी पीछे छोड़ा

लखनऊ: कहते हैं मंजिल यूं ही नहीं मिलती। हर सफर मुश्किलों और तकलीफों से भरा होता है। अपने साहस और धैर्य से उसे आसान बनाना पड़ता है। यथार्थ के समंदर में हालातों के ज्वार भाटा को मात देते हुए सपनों की कश्ती सिर्फ खेनी ही नहीं उबारनी भी पड़ती है।

यूपी की राजनीति में समाजवादी कुनबे के चिराग अखिलेश यादव इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। उनकी पॉपुलारिटी आसमान छू रही है। सोशल मीडिया पर वह पीएम मोदी को भी पीछे छोड़ चुके हैं। सोशल मीडिया पर हर जगह अखिलेश यादव की ब्रांडिंग हो रही है। इतना ही नहीं मीडिया कवरेज में भी वह पीएम से आगे निकल चुके हैं।

आगे की स्‍लाइड में देखें सर्वे में हुआ खुलासा ...

सी-वोटर के सर्वे में खुलासा

सी-वोटर की ओर से सितंबर और अक्टूबर में कराए गए अलग-अलग सर्वे में अखिलेश यादव की लोकप्रियता का ग्राफ ऊपर उठता दिख रहा है। अखिलेश यादव सितंबर में जहां 77.1 फीसदी लोगों की पहली पसंद थे तो वहीं, पारिवारिक विवाद के बाद अक्टूबर में कराए गए सर्वे में 83.1 फीसदी लोगों ने उन्हें अपनी पहली पसंद बताया है।

सपा में सीएम रेस में भी अखिलेश नंबर वन

सीएम कैंडिडेट के तौर पर सपा में अखिलेश यादव नंबर वन हैं। इस रेस में वो अपने पिता मुलायम को भी पीछे छोड़ चुके हैं। उनकी लोकप्रियता आसमान छू रही है। सितंबर में जहां 66.7 फीसदी लोग उन्हें सीएम के तौर पर पहली पसंद मानते थे, वहीं अक्टूबर में यह बढ़कर 75.7 फीसदी हो गई। वहीं सितंबर में जहां मुलायम को 19.1 फीसदी लोग बेहतर सीएम मानते थे वो आंकड़ा अक्टूबर में घटकर 14.9 फीसदी हो गया।

मुलायम और शिवपाल की घटी लोकप्रियता

सी-वोटर ने प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में कुल 12221 लोगों के बीच यह सर्वे किया। मुलायम, शिवपाल और अखिलेश के बीच जारी तकरार के चलते जनता का समर्थन अखिलेश की तरफ ज्यादा बढ़ रहा है।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें मोदी को भी पीछे छोड़ा...

मोदी से भी निकले आगे

सपा में चल रहे पारिवारिक विवाद के बीच यूपी के सीएम अखिलेश यादव देश के पीएम नरेंद्र मोदी से ज्‍यादा पॉपुलर हो रहे हैं।यूपी में सोशल मीडिया पर सीएम अखिलेश को इस पारिवारिक विवादा में खूब सहानुभूति मिल रही है। आम जन का अखिलेश केे प्रति नजरिया बदला है।

बेदाग छवि ने बनाया नेता

सीएम अखिलेश यूपी में अब एक बड़े नेता के रूप में उबर रहे हैं। उनकी पॉपुलारिटी दिन-ब-दिन बढ़ रही है। यूपी में वह पीएम मोदी से आगे निकल चुके हैं। सीएम को मिल रही पॉपुलारिटी उनकी बेदाग छवि और विकास की राजनीति के चलतेे मिली है । सोशल मीडिया पर अब जितनी चर्चा सीएम की हो रही है उतनी पीएम की नहीं, हालांकि इसमें कोई आकड़े नहीं हैं। सिर्फ सोशल मीडिया पर सीएम की कम्‍पेनिंग पीएम से ज्‍यादा हो रही है।

आगे की स्‍लाइड में पढ़े दीपावली से पहले एक गरीब रिक्शा चालक मनीराम को CM अखिलेेश ने कैसे बना दिया धनीराम...

रिक्‍शा चालक मनीराम को सीएम ने बना दिया धनीराम

भाईयों! ये यूपी है। एक तरफ जहां पुलिस का एक छोटा सा नुमाइंदा एक गरीब रिक्शा चालक को सरेआम पीटता और घसीटता है वहीं यूपी का मुखिया एक दूसरे रिक्शा चालक के प्रति इतना संवेदनशील हो जाता है कि आप भी जानकर यकीन नहीं करेंगे।

जी हां! मुफलिसी में जी रहे रिक्शा चालक मनीराम की गुरुवार को अचानक सीएम अखिलेश से मुलाकात हो गई। मनीराम को यकीन नहीं हो रहा था कि वह सीएम के इतना करीब है। शायद उसने कभी सपने में नहीं सोचा होगा।

‘ई साहब लई कै आएंं हैं’

दरअसल, मोबाइल बैंकिंग के क्षेत्र में ‘पेटीएम’ का अभिनव प्रयोग करने वाले विजय शेखर शर्मा गुरुवार शाम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलने उनके सरकारी आवास जा रहे थे। इस दौरान जाम ने उनका रास्ता रोक लिया। उन्होंने अपनी कार से उतरकर एक रिक्शा पकड़ा और सीधे पांच कालिदास मार्ग पहुंच गए।

इसी दौरान सीएम अखिलेश बाहर आ गए और उन्होंने रिक्शा चालक को देखकर सवाल किया कहां आ गए हो? वह घबराकर क्षेत्रीय भाषा में बोला-‘ई साहब लई कै आएं हैं।’ सीएम हंस पड़ें और उसके करीब पहुंच गए। सीएम ने रिक्‍शा चालक से उनका नाम पूछा तो उसने अपना नाम ‘मनीराम’ बताया और कहा कि मैं आपका पड़ोसी हूं, यहीं कालिदास मार्ग पर ही रात को मैं रहता हूं और रिक्शे पर ही सोता हूं।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें मनीराम की बाते सुन हंस पड़े सीएम अखिलेश…

मनीराम की बाते सुन हंस पड़े सीएम अखिलेश

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली के जंगलाट गांव के निवासी व अनुसूचित जाति के मनीराम की इस बात से सीएम अखिलेश खूब ठहाका लगाकर हंसे मनीराम के रिक्‍शे पर बैठकर आए शेखर शर्मा ने भी हंस पड़ें। मनीराम ने बताया कि उसके पांच बच्चे हैं। उसने 40 रुपये प्रतिदिन के किराये पर उसने रिक्शा ले रखा है।

डरा सहमा मनीराम बिना पैसे लिए ही अपने रिक्‍शे पर चढ़कर वापस जाने लगा तब मुख्यमंत्री ने उसे रोका और सचिव प्रांजल यादव को उसे नया ई रिक्शा दिलाने को कहा। मुख्यमंत्री ने उसके बच्चों का स्कूल में दाखिला कराने व लोहिया आवास आवंटिक करने का निर्देश भी दिया।

दीवाली से पहले मनीराम ने सीएम अखिलेश से इतना बड़ा तोहफा पाकर कहा ‘लक्ष्मी जी सदा सहाय’ और मुख्यमंत्री के लिए ढेरों दुआएं। इस घटना के बाद रिक्शा चालकों को ठहरने के लिए कोई रैन बसेरा बनाने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के सामने रखा जाएगा।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें किस घटना ने और बढ़ा दी सीएम अखिलेश की पॉपुलारिटी…

….और रो पड़े सीएम अखिलेश

समाजवादी परिवार में जारी गृहयुद्ध के बीच एक पिता के सामने संस्कारी पुत्र की आंखें नम हो गईं। वह अपने अधिकार अपने सम्मान के लिए पिता के सामने पहली बार तनकर खड़ा हुआ और अपना कसूर पूछने लगा। सोमवार को सपा कार्यालय में सीएम अखिलेश यादव बोलते हुए अचानक जज्बाती हो गए और रोने लगे। वह बार बार अपने पिता से पूछ रहे थे कि आखिर हमारा कसूर क्या है। साढ़े चार साल प्रदेश का नेतृत्व करने के बाद भी किसी भी विरोधी दल ने उनका विरोध नहीं किया लेकिन अब अपने लोग ही उनके दुश्मन हो गए हैंं।

अखिलेश यादव का कहना था कि मेरे पिता मेरे आदर्श हैं मैं उनके रहते नई पार्टी क्यों बनाऊं। अखिलेश की आंखों में आंसू देख सामने बैठे सपाई भी रुमाल निकालकर अपने आंसू पोंछते नजर आए।

अखिलेश का यह भावुक भाषण वायरल हो गया और उनके तमाम समर्थकों तक पहुंचा। समर्थक अपने सीएम के इस भावुक भाषण को सुनकर रो पड़े। सपा प्रदेश मुख्यालय के बाहर बैठे आनंद भदौरिया व अन्य समर्थक मोबाइल पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का भाषण सुन भावुक हो गए।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें CM अखिलेश के इमोशंस को कैसे संभालती हैं डिंपल…

पारिवारिक कलह के बीच अखिलेश के हर घाव पर मलहम लगाती डिंपल

कहते हैं पारिवारिक कलह उस दीमक की तरह होती है जो रिश्‍तों को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है। इन दिनों यूपी का सबसे बड़ा राजनैतिक कुनबा भी इसी संकट से जूझ रहा है। हम बात कर रहे हैं समाजवादी पार्टी की जहां चाचा और भतीजे के बीच छिड़ी जंग परिवार से निकलकर बाजार तक आ गई है। एक तरफ अखिलेश यादव जहां चाचा के सामने झुकने को तैयार नहीं वहीं चाचा शिवपाल भी अड़े हुए हैं। कुर्सी और परिवार के साथ विरोधियों के वार और अपनों के चुभते तीरों का सीएम अखिलेश डटकर सामना कर रहे हैं।

वहीं इस पारिवारिक संघर्षों के बीच एक दूसरा चेहरा भी है, जो बिना कुछ कहे इस गृहयुद्ध में सब कुछ सहन कर रहा है। हम बात कर रहे हैं डिंपल यादव की। डिंपल जहां तीन बच्चों की मां हैं वहीं कन्नौज की सांसद और सपा के सबसे बड़े राजनीतिक घराने की बड़ी बहू भी हैं। इस लिहाज से उनकी जिम्मेदारियां भी ज्यादा हैं।

पारिवारिक विवाद में भले ही घर के और सदस्य कुछ भी बयान देने से न चूक रहे हों पर डिंपल मौन रहती हैं। लेकिन वह अपने पति अखिलेश यादव के साथ हमेशा उनकी ढाल की तरह खड़ी रहती हैं। हर सुख-दुख और तमाम जिम्मेदारियों के बीच वह अपने सभी नैतिक कर्तव्यों का निर्वहन एक भारतीय नारी की तरह कर रही हैं। चाहे फिर वो राजनीतिक मैदान हो या फिर घर-परिवार।

जीवन की तमाम उठापटक के बीच डिंपल के चेहरे पर हमेशा खुशी दिखाई देती है। इतनी कलह के बीच कभी भी उनका साहस डगमगाता नहीं। इतने बड़े राजनीतिक परिवार की बहू होकर भी डिंपल भारतीय संस्कृति के साथ नारी के सभी धर्मों का वह बाखूबी पालन कर रही हैं।

डिंपल कभी कन्नौज की सकरी गलियों में जनता के बीच दिखाई देती हैं तो कभी अपने बच्चें के साथ उनकी खुशियों में शरीक होती हैं। इतना ही नहीं हर पारिवारिक और धार्मिक कार्यों में भी वह हमेशा आगे रहती हैं।

भारतीय संस्कृति को संजोए भारतीय महिलाओं के लिए डिंपल एक मिसाल से कम नहीं हैं। संघर्षों के बीच भी कैसे खुद को मौन रखकर वह घर के हर सदस्य को खुश रखने की कोशिश करती हैं ताकि कभी परिवार न टूटे, कभी कोई जुदा न हो।

परिवार के साथ-साथ सीएम अखिलेेश के इमोशंस को भी वह बाखूबी संभाल रही हैं। टेंशन के वक्‍त डिंपल जैसे ही सीएम को ‘अखिलेश दादा’ कहकर पुकारती होंगी वैसे ही उनकी सारी पीड़ा और दुख खुद ब खुद खत्‍म हो जातेे होंंगे। अखिलेश हमेशा से इमोशनल रहे हैं, व‍ह डिंपल को अपने लिए लकी मानते हैं और खुद से ज्‍याद उन पर विश्‍वास करते हैं।

बहरहाल, ऊंंचे घरानों में भी डिंपल एक साधारण जीवन जीकर हर परिवार और समाज को एक सीख दे रही हैं।

आगे की स्‍लाइड में लगे फोटोज और वीडियो में देखिए जब अखिलेश रोए तो उनके समर्थक भी फूट फूटकर रोए …

akhilesh-14

fans

Next Story