UP News: अखिलेश अपनी जगह परिवार के इस व्यक्ति को बना सकते हैं नेता प्रतिपक्ष, जानिए कौन होगा वह

UP News: उत्तर प्रदेश विधानसभा में समाजवादी पार्टी जल्द ही नेता प्रतिपक्ष का चुनाव करने वाली है। माना जा रहा है कि पार्टी अगले हफ्ते विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चुन लेगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 20 July 2024 3:21 AM GMT
Akhilesh Yadav
X

Akhilesh Yadav   (PHOTO: Social Media )

UP News: अखिलेश यादव के उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा देने के बाद से अब इस पद पर नए नेता के चुनाव को लेकर सियासी चर्चा तेज हो गई है। माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी अगले हफ्ते इस पद पर नए चेहरे के लिए नामों पर मंथन करेगी। यूपी में बीजेपी की सरकार है और विपक्ष में समाजवादी पार्टी है। अखिलेश यादव के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद इस समय विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद खादी है। नेता विरोधी दल पर की रेस में जो नाम सबसे अधिक चर्चा में है वो है सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव का है। माना जा रहा है अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल यादव को नेता प्रतिपक्ष बना सकते हैं।

2024 के लोकसभा चुनाव में कन्नौज से सांसद का चुनाव जीतने के बाद अखिलेश यादव ने विधानसभा की सदस्यता के साथ ही नेता प्रतिपक्ष के पद से भी इस्तीफा दे दिया था। तब वह करहल विधानसभा सीट से विधायक थे। अखिलेश के इस्तीफे के बाद अब करहल सीट के साथ ही नेता प्रतिपक्ष की जगह भी खाली हो गई है। अब नेता प्रतिपक्ष के लिए सपा महासचिव शिवपाल यादव का नाम रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है।

यहां से विधायक हैं शिवपाल यादव

नेता प्रतिपक्ष के पद पर शिवपाल यादव के नाम पर मोहर लगना लगभग तय माना जा रहा है। जल्द ही यूपी विधानसभा का सत्र शुरू होने वाला है। उससे पहले नेता प्रतिपक्ष का चुनाव भी सपा कर देगी। शिवपाल यादव अभी यूपी की जसवंतनगर सीट से विधायक हैं। गौरतलब है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में सपा के कई विधायक लोकसभा का चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी।

संगठन का है लंबा अनुभव

शिवपाल यादव को संगठन का लंबा अनुभव है। सबको साथ लेकर कैसे चलना है वे बखूबी जानते हैं। कार्यकर्ताओं में उनकी मजबूत पकड़ है। ऐसे में उनका नेता प्रतिपक्ष बनना तय माना जा रहा है।

लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद सपा के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इन विधायकों में पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल थे। अब राज्य की 10 विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं। इन सीटों पर जल्द ही उपचुनाव का ऐलान होने की संभावना है।

बता दें कि यूपी विधानसभा में सबसे बड़ा दल बीजेपी है। बीजेपी के बाद सबसे ज्यादा सपा के विधायक हैं। इन दोनों दलों के अलावा अन्य सभी दलों के सदस्यों की संख्या 10 से कम है। अब चुनाव के बाद 10 सीटें खाली हो गई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story