Azam Khan: फिर टली आजम खान की जमानत, अब अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

UP Latest News : सपा के दिग्गज नेता आजम खान (Azam Khan) की जमानत को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में होने वाली सुनवाई टल गई है। अब इस मामले पर 17 मई को सुनवाई होगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar / Rajat VermaPublished By Rakesh Mishra
Published on: 11 May 2022 7:05 AM GMT (Updated on: 11 May 2022 9:10 AM GMT)
up government stand in 12 cases related to azam khan petition in high court for cancellation of bail
X

आजम खान (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

Azam Khan : समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) नेता और रामपुर से विधायक आजम खान (SP MLA Azam Khan) को एक बार फिर कोर्ट से निराशा भरी खबर मिली है। आजम खान के जमानत याचिका को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में सुनवाई होना था मगर यह सुनवाई आज बुधवार को टल गई। आजम खान के जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई अब 17 मई मंगलवार को होगी।

कल हाई कोर्ट से मिली राहत

रामपुर विधानसभा सीट (Rampur assembly seat) से समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान को 10 मई को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी। जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़े मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी। बता दें आजम खान पर आरोप है कि उन्होंने मंत्री रहते वक़्फ़ बोर्ड की संपत्ति का गलत तरीके से इस्तेमाल किया तथा उस संपत्ति को उन्होंने अपने जौहर यूनिवर्सिटी को ट्रांसफर कर दिया। इस जमीन का कुल माप 13.842 हेक्टेयर है। जो कि एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर दर्ज थी जो देश विभाजन के समय भारत छोड़ पाकिस्तान चला गया था।

आजम पर केस दर्ज होने का सिलसिला

आजम खान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक और उन्हें अदालत से किसी मामले में जमानत मिलती है उससे पहले ही उन पर कोई ना कोई नया केस दर्ज हो जाता है। जहां इलाहाबाद हाईकोर्ट में उन्हें एक मामले में जमानत मिली वहीं 2 मई को उनके खिलाफ एक और केस दर्ज हो गया जिस कारण से उनके जेल से बाहर आने की संभावनाओं पर पूरी तरह रोक लग गया।

बता दें आजम खान पर अब तक कुल 89 केस दर्ज हो चुके हैं इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से नाराजगी भी जताई है। आजम खान की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से जवाब मांगा की आखिर किसी मामले में जमानत मिलने के तुरंत बाद ही आजम खान पर एक और नया केस क्यों दर्ज हो जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के सवाल पर जवाब देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के ओर से कहा गया कि एक गलत तरह की धारणा बनाई जा रही है। हम इस मामले को लेकर जल्दी हलफनामा दायर करेंगे।

आज़म खान मामले में सर्वोच्च न्यायालय की टिप्पणी

उच्च न्यायालय में लंबे समय से मामले का निराकरण ना होने के चलते आज़म खान के वकील की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए अपनी टिप्पणी में कहा कि लगातार एक के बाद एक केस दर्ज हो रहे हैं तथा एक में जमानत मिलती है तो वहीं दूसरा नया मामला दर्ज हो जाता है, ऐसा बार-बार क्यों हो रहा है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीते समय में भी आज़म खान की जमानत याचिका पर अंतिम फैसला देने हाई कोर्ट की देरी के लिए टिप्पणी की गई थी। आज़म खान ने इस मामले के तहत अपनी टिप्पणी में कानून का मज़ाक उड़ाने की बात कही थी। हालिया जारी सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने दिन-ब-दिन बाद रही दर्ज मामलों की संख्या पर सख्त टिप्पणी की है। सुप्रीम कोर्ट ने तल्ख रवैया अपनाते हुए एक मामले में आज़म खान को जमानत मिलते ही तुरंत दूसरा मामला दर्ज किए जाने पर सवाल करते हुए पूछा है कि ऐसा क्यों हो रहा है?

जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस बी. आर. गवई की खंडपीठ ने बीते 6 मई को मामले की सुनवाई करते हुए अवगत कराया था कि आजम खान से जुड़े एक शत्रु संपत्ति मामले को छोड़कर सभी में जमानत मिल गई है, लेकिन इसके बाद आज हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में जमानत मिलते ही दूसरा मामला दर्ज होने की बात का संज्ञान लेते हुए सवाल किया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story