×

सपा के पूर्व विधायक ने किया सराहनीय कार्य, पढ़ें भदोही की मुख्य खबरें

कोरोना वायरस की जंग में सपा के पूर्व विधायक जाहिद बेग ने कोविड-19 कोरोना वायरस से रोकथाम और उपचार के लिए अपनी विधायक़ी पेंशन से 35 हजार रुपए दी है। यह धनराशि जिलाधिकारी महोदय से मिलकर दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 March 2020 4:46 AM GMT
सपा के पूर्व विधायक ने किया सराहनीय कार्य, पढ़ें भदोही की मुख्य खबरें
X

भदोही: कोरोना वायरस की जंग में सपा के पूर्व विधायक जाहिद बेग ने कोविड-19 कोरोना वायरस से रोकथाम और उपचार के लिए अपनी विधायक़ी पेंशन से 35 हजार रुपए दी है। यह धनराशि जिलाधिकारी महोदय से मिलकर दी है। उन्होंने जिलाधिकारी से बचाव एवं सुरक्षा से सम्बंधित उपकरण की खरीद के लिए धन निर्गत किया जाए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये मेरे तरफ से जो प्रयास हो सके कर रहा हु और आगे भी करूँगा और लेकिन मास्क और सेनेटाइजर की कमी से लोगों में परेशानी है।

खासकर गरीब वर्ग के लोगों को मास्क और सेनेटाइजर न मिलने से उनके अंदर डर का माहौल बना हुआ है। इसी के दृष्टिगत भदोही के पूर्व सपा विधायक जाहिद बेग ने जिलाधिकारी से माँग किया कि मै अपनी तरफ से भदोही कार्पेट मार्ट में एक रैन बसेरा खोलना चाहता हु जिसमे जरूरतमंद व्यक्तियो को एक जगह भोजन करा सकूं।

पूर्व विधायक नें कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकना हम सभी का कर्तव्य है।और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने नेताओं व कार्यकर्ताओं को आदेश दिया है कि कोई व्यक्ति लॉक डाउन में भुखमरी का शिकार न होने पाये।

गैस उपभोक्ताओं पर पड़ रही घाटोली की मार

एक ओर जनता जहां कोरोना महामारी को लेकर लाकडाउन काक्षदंश झेल रही है वहीं अभोली क्षेत्र में रसोई गैस उपभोक्ताओं से कुछ एजेंसी संचालक केवल अवैध वसूली ही नहीं करते बल्कि आम जनता को घटतौली भी झेलनी पड़ती है। सिलेंडर में 1 से 2 किलो तक गैस कम निकलती है। क्षेत्र में हजारों से अधिक गैस उपभोक्ता हैं। इनमें से आधे से अधिक कम पढ़े लिखे हैं , और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं हैं। इसका फायदा गैस एजेंसी संचालक उठा रहे हैं। वह हाकर को सिलेंडर की होम डिलीवरी का मेहनताना नहीं देते। बल्कि एजेंसी से प्रति सिलेंडर मिलने वाला ₹20 डिलीवरी चार्ज भी खुद रख लेते हैं । जिसके चलते हाकर उपभोक्ताओं से 30 से ₹50 तक वसूलते हैं। इसके साथ ही वह घटतौली भी करते हैं।

गोदाम से निकले सिलेंडर में उपभोक्ता के घर पहुंचते-पहुंचते तक एक से दो किलो गैस कम हो जाती है । लेकिन उपभोक्ता को इसकी जानकारी तब होती है। जब गैस समय से पहले खत्म होती है । हालांकि कोई हाकर घटतौली न करें ।इसके लिए गैस कंपनियों ने नियम बना रखा है। सभी आकर अपने साथ वजन मशीन रखेंगे और सिलेंडर की डिलीवरी देने से पहले उपभोक्ता को उसका वजन दिखाएंगे लेकिन हां कर ऐसा नहीं करते कभी कोई ग्राहक वजन कराने को खाता है। तो वह मशीन ना लाने का बहाना बना देते हैं हालांकि बाट माप विभाग द्वारा क्षेत्र में कभी भी जांच-पड़ताल नहीं कराई गई। जिससे एजेंसी संचालकों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं ।इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा शीघ्र कार्रवाई किए जाने की नागरिकों ने मांग की है।

ड्यूटी को मात्र ड्यूटी ही नहीं, जनसेवा की तरह भी देखें और करें: विजय प्रताप सिंह

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस की छवि एक मददगार पुलिस के रूप में भी सामने आई है। पिछले तीन दिनों के दौरान न केवल असहाय लोगों के घरों तक खाने का सामान भेजने का काम किया। जिले के इस संकट की घड़ी में एसएसपी से लेकर कांस्टेबल तक गरीबों और मजबूर लोगों को मदद कर रही है। प्रशासन एवं पुलिस की मेहनत का असर कल की अपेक्षा आज ज्यादा दिखाई दिया और सड़कों गली कूचों में घूमने वाली युवा पीढ़ी भी आज घरो में कैद रही तीव्र आवश्कता बैंक एवं डाक्टरों ,मेडिकल स्टोरों पर जाने वाली जनता के अलावा सड़कों पर कोई नज़र नहीं आया।

लाकडाउन में जरूरतमन्दों का सहयोग करते हुए पुलिस कर्मी व समाज सेवी दिखे । वही सुरियावां थाना के थानाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह के द्वारा तमाम लोगों की आवश्यकताओं की चीजें गाड़ी में रखकर गरीब झुग्गी - झोपड़ियों में रहने वाले असहाय के बीच जाकर उन गरीबों का हाल जाना और उन्हें खाने की वस्तु सब्जी, फल, दाल ,चावल ,आटा आदि के पैकेट बांटकर मानवता की मिसाल पेश की। खाने की वस्तु पाकर के गरीबों के चेहरे खिल उठे। इस अवसर पर सुरियावा थाना के थानाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह सब इंस्पेक्टर शिव शंकर सिंह कांस्टेबल ओम प्रकाश आदि उपस्थित रहे।

उप जिलाधिकारी व तहसीलदार ने गरीब व असहाय लोगों को किया भोजन वितरित

कोरोना वायरस के खिलाफ शासन व प्रशासन तो मुस्तैद दिख ही रही है। इसके साथ-साथ समाज के ऐसे लोग भी आगे आ रहे है जो एक मिशाल है। शनिवार को सुरियावां नगर और आसपास के क्षेत्र में गरीब और असहाय लोगों को भोजन सामग्री वितरित की गई। शनिवार की सुबह भोजन वितरण करने की बात उप जिलाधिकारी आशीष मिश्रा व तहसीलदार बीडी गुप्ता ने की और दोपहर तक इस मुहिम में सुरियावां के अनेक समाजसेवी समेत कई लोग शामिल हुए। दिन भर ये लोग सुरियावां ,मोढ़ नगर और आसपास के क्षेत्र में दिखे गरीब और असहाय लोगों को भोजन वितरित किया गया। भदोही उप जिला अधिकारी आशीष मिश्र और समाजसेवी बिना चौरसिया की तरफ से जरूरतमंद और गरीब लोगों में मुसहर बस्ती पश्चिम एवं बर्दवारी में कच्चे अनाज का वितरण किया गया। जिसमें आवश्यकतानुसार दाल, चावल ,आटा एवं आलू रखा गया था। इस मौके पर उप जिलाधिकारी आशीष मिश्र , तहसीलदार बीडी गुप्ता , सुरियावां थाना अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह, समाजसेवी विनय चौरसिया आदि मौके पर मौजूद रहे।

गोपीगंज में गरीबों को प्रशान्त के नेतृत्व में समाजसेवियों ने बाटा खाद्यान्न

गोपीगंज क्षेत्र के झिरियापुल के पास रोड के बगल झूग्गी-झोपड़ी में रहने वाले जरूरतमंद, गोपपुर व सारीपुर के मुसहर समाज, वनवाशी के लोगों को शनिवार को चावल, आटा, दाल, तेल, साबुन देकर समाजसेवी प्रशान्त मौर्या और कुलदीप सिंह ने राहत पहुँचाने की कोशिश की। सभी जरूरतमंद को खाद्यान्न सामग्री देकर इनके चेहरे पर कुछ पल के लिए मुस्कान दिखी। प्रशान्त ने कहा कि प्रयास है कुछ दिन के लिए ही इनकी भूख को शांत कर सके। कहा कि आप इसे दिखावटी भी कह सकते है पर दिखाने का बस एक ही प्रयोजन है कि समाज के और भी सक्षम लोग इसे देखकर इनकी मदद के लिए आगे आये। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से देश का हर नागरिक प्रभावित हुआ है। पर सबसे ज्यादा मुसीबतों का सामना मजदूर वर्ग, रिक्शे चलाने वाले, दिहाड़ी पर काम करने वाले, मुसहर समाज व रोज कमाने व खाने वाले को करना पड़ता है। ये सब ऐसे होते है जो रोज कुआँ खोदते है और रोज पानी पीने वालों मे से है। लॉकडाउन की वजह से सभी काम बंद है। जिससे इनके आमदनी का जरिया बिल्कुल बन्द है ऐसे में हम सभी सक्षम बन्धु को ऐसे जरूरतमंद व गरीब व्यक्तियों की मदद करनी चाहिए। अपने आस-पास ऐसे लोगों को अन्न-भोजन देकर मानवतारूपी पुरुषार्थ को जगाना चाहिए। हम भी बहुत सक्षम नही है पर जितना कर सकते है उसके लिए इनकी मदद करते रहेंगे। हमारी तरफ से इन्हें रत्ती भर मदद से हो सकता है कुछ दिन राहत मिले। पर इतने से कुछ भी नही होगा। इन सभी तस्वीरों को दिखाने का बस एक ही कारण है कि लोग इससे प्रेरित हो और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आये। हम सब के इस एक छोटे से प्रयास से भूख से पीड़ित लोगों को कुछ राहत मिलेगी व मानवता को दिखाने के लिए एक बड़ी कामयाबी हो सकता है। आप सब भी अपने आस-पास के ऐसे जरूरतमंद लोगों की मदद जरूर करें।

गोपीगंज में लगातार चौथे दिन बांटा गया असहायों को भोजन

गोपीगंज नगर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा लॉक डाउन के चौथे दिन गरीब और असहाय में जरूरतमंदों को पुलिस प्रशासन के सहयोग से भोजन बांटा गया। नगर अध्यक्ष श्रीकांत जायसवाल, महामंत्री दिनेश कुमार उमर, मीडिया प्रभारी शुभम पाठक, कोतवाल कृष्णानंद राय एवं चौकी इंचार्ज दयाशंकर ओझा के सहयोग से बाबा बड़े शिव पर बाहर से आए हुए श्रद्धालु, मिर्जापुर रोड रेलवे क्रॉसिंग के पहले मुसहर बस्ती, चौधरी मैरिज लान पश्चिम हाल के मुसहर बस्ती, कठौता मोड़ के मुसहर बस्ती, सोनपरी मुसहर बस्ती में कुल डेढ़ सौ पैकेट का जरूरतमंदों में बांटा गया। शनिवार को बांटे गये भोजन में मुख्य सहयोगी अनूप चौरसिया, बबलू मोदनवाल, जे ई मनोज कुमार, मनीष कौशल रहे तथा पुलिस को जलपान की व्यवस्था राम जानकी मिष्ठान भंडार के तरफ से रहा।

अभिया के विभिन्न जगहों पर पुलिस और व्यापारी के सहयोग से बांटा गया खाद्य सामग्री

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश मे लॉक डाउन चल रहा है जिसकी वजह से जो निराश्रित वनवासी परिवार,दिहाड़ी मजदूर है न उनको काम मिल रहा है और न ही कहीं से राशन। ऐसे में सुरियावां नगर के प्रमुख व्यवसायी के साथ ही तमाम छोटे व्यवसायी भी दिल खोलकर सहायता के लिए उतर आए हैं। और इन सभी के द्वारा दिये गए, तेल, साबुन, आटा, चावल, नमक, आलू को बंटवाने का जिम्मा सुरियावां कोतवाल ने उठाया है। सुरियावां कोतवाल विजय प्रताप सिंह ने बाकायदा गांव गांव बीटा पुलिस को भेजकर गरीबों का लिस्ट बनवाया है और लगातार इन क्षेत्रों में युवा व्यापारियों के साथ जाकर राशन को बांटा है। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से दूरी बनाकर एहतियात बरता जा रहा है। अभिया क्षेत्र के कई इलाकों में पहुंचे तो वहाँ के दृश्य बडा ही मार्मिक था जहां बच्चे, बूढ़े,महिलाएं सब टकटकी लगाए जैसे इंतजार कर रहे हो कि अब कहीं से खाने के लिए आएगा। यह देखकर कोतवाल ने मानवता की मिशाल पेश करते हुए उन तक भोजन पहुंचाने का निश्चय किया। जिसके लिए सुरियावां के सभी व्यापारी,युवा एवं कोतवाल,पुलिस के बीटा के सिपाहियों का हार्दिक आभार दे रहे है। जो इस विषम परिस्थितियों में उन तक राशन पहुंचा रहे हैं जिनके पास राशन नही है। यही हमारे भारत की संस्कृति और संस्कार है। भदोही जिले में इस पुलिस की सेवा सच में काफी सराहनीय दिख रही है। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में इस तरह की मानवतावादी तश्वीर देखने को मिल रही है।

मंडल के भाजपा कार्यकर्ता और पदाधिकारी अपने आसपास के असहायों की सूची भेजे- अशोक मौर्या

गोपीगंज क्षेत्र के सेमराधनाथ मंडल के मंडल अध्यक्ष अशोक मौर्या ने कहा कि भाजपा सेमराधनाथ मंडल के समस्त महामंत्री, कोषाध्यक्ष, उपाध्याय, मंत्री , सेक्टर प्रमुख तथा बुथ अध्यक्षो से कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ‌समस्त जन मानस को अपने ही आवास पर रहने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आह्वान किया गया है। कहा कि इस समय उन लोगों को काफी परेशानी उठाना पड़ रहा है भोजन के लिए,जो लोग रोज़ काम करने के लिए जाते थे और जो काम के बदले में पैसा मिलता था उसी से उनकेे घर का भोजन बनता था यानी रोज कुआं खोद कर रोज पानी पीने वाला मजबूर मजदूर जैसे आदिवासी मुसहर, तथा अत्यंत ही निर्धन व्यक्तियों को चिन्हित करके उन लोगों का नाम, पिता/पति का नाम , गांव का नाम , सेक्टर का नाम तथा जाति लिखकर सूची बनाये रखे ताकि इन लोगों के घरों पर भोजन पहुंचाने में कोई कठिनाई न हो। अध्यक्ष ने लोगों से सूची को व्हाट्सएप के माध्यम से भेजकर सूचित करने की बात कही।

खाद्य सामग्री की पूर्ति कराने के लिए महजुदा में विक्रेताओ का बनाया गया पास

महजुदा भदोही । कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान लोगों तक खाद्य सामग्री, और जरूरी सेवाओं की पूर्ति लोगों तक समय पर करवाने के लिए आज प्राथमिक विद्यालय महजूदा मे कोरोना वायरस संक्रमण से परेशान दुकानदार जैसे फल, सब्जी, किराना की सामान ठेले पर रखकर घर - घर पहूचाने वालो का पास बनाया गया ।जिसमे वह समय पर आसानी से लोगों तक जरूरी खाद्य सामग्री पहुंचा सके। और कोरोना लॉक डाउन के नियमों का भी पालन हो सके । पास बनवाने आये दुकानदारो को एक दूसरे से 2 मीटर की दूरी पर प्रशासन द्वारा खड़ा कराया गया । जिससे कोई संक्रमण का शिकार ना हो । पास बनवाने में दुकानदारो का आधार कार्ड, तीन फोटो, निवास प्रमाण पत्र और दुकानदार पांच साल पुराना होना जरूरी था । जिससे मुख्य रूप से भदोही उपजिलाधिकारी आशीष मिश्र, तहसीलदार बी.डी गुप्ता, कानूनगो अशोक दुबे, महजूदा लेखपाल शैलेन्द्र यादव, भोरी लेखपाल सतेंद्र यादव, बहरैची लेखपाल राकेश तिवारी, पाली चौकी इंचार्ज गुरु ज्ञानचंद्र पटेल, दिवान फुलकुमार राय, ग्राम प्रधान महजूदा जयप्रकाश यादव व जिला पंचायत सदस्य बनवारी लाल यादव आदि मौजूद रहे।

अंतोदय कार्ड धारकों को एवं चिन्हित मजदूरों को निशुल्क वितरण होगा खाद्यान्न

भदोही। सरकार जहां कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरे देश में लाॅकडाऊन करके लोगों को सुरक्षित रखना चाहती है और लोगों को जागरूक भी कर रही है। वही पर सरकार इसके साथ ही गरीब व मजदूरों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। इसे ध्यान में रखकर अगले माह में अन्त्योदय कार्ड धारकों और चिन्हित दिहाडी मजदूरों को निःशुल्क राशन वितरित करने का फैसला किया है। भदोही के जिला आपूर्ति अधिकारी अमित कुमार तिवारी ने बताया कि एक अप्रैल से समस्त अंतोदय कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाएगा, जबकि पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निर्धारित मूल्य अदा करना होगा। साथ में और चिन्हित दिहाड़ी मजदूरों को भी निशुल्क खाद्यान्न वितरण कराया जाएगा। जिनके कार्ड बने हैं उन्हें योजना के लाभ अवश्य मिलेंगा। अगर किसी कोटेदार द्वारा अंतोदय कार्ड धारकों से पैसा लिया जाता है तो वह इसकी शिकायत सीधे कर सकते हैं। और उस कोटेदार के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

बभनौटी में औराई कोतवाल ने असहाय और गरीबों को बांटी भोजन सामग्री

लॉकडाउन के बाद आम जनमानस को लॉकडाउन के चलते दैनिक जीवन यापन के लिए मूलभूत सुविधाओं का अभाव हो गया है। मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों के आगे रोजी रोटी का संकट आ पड़ा है। ऐसे में उनके लिए औराई पुलिस भगवान बनकर सामने आई है।शनिवार की सुबह कोतवाल औराई रामजी यादव को जैसे ही औराई थाना अन्तर्गत बभनौटी गांव के मलिन बस्ती में लोगों के भूखे होने की सूचना मिली तो उन्होंने तत्काल भोजन सामग्री की व्यवस्था की। और खुद ही अपने हाथों से सभी को भोजन व सामान वितरित किया। कोतवाल औराई द्वारा मिली मदद के बाद लोग औराई पुलिस की जमकर तारीफ करते नजर आए। कोतवाल रामजी यादव ने लोगों से अपील की कि हम खुद ऐसी जगहें चिन्हित कर रहे हैं। जिससे सबकी मदद की जा सके।

टैंकर में बैठकर 35 लोग गाजियाबाद से गोपीगंज पहुंचे, 35 हजार दिया किराया

कोरोना वायरस का भय इंसान को कितना मजबूर कर दिया। लोग किसी भी तरह अपने घर पहुंचना चाह रहे है। उसके लिए पैसा कितना भी देना हो लोग देने से बाज नही आ रहे है। इसी तरह का एक वाकया शनिवार को गोपीगंज में देखने को मिली। शनिवार को जब 35 लोगों का एक जत्था चौराहे पर पहुंचा तो उन्हें ट्रैफिक इंस्पेक्टर शशीकांत यादव ने रोका तो वह सब रो पड़े और अपनी आप बीती कहानी बताई। अन्नू शर्मा पुत्र मंगला प्रसाद शर्मा ने बताया कि हम सब पूरे एक ही गांव टिकरी मांडा जनपद प्रयागराज के है। और गाजियाबाद में एक एक्सपोर्ट कंपनी सोनी एक्स जी एम नामक कंपनी में काम करते थे जब कोरोना वायरस की खबर चली तो मालिक ने एक दिन की छुट्टी की उसके बाद 15 दिन के बाद 90 दिन की छुट्टी कह कर निकाल दिया। जब तक हम लोगों के पास पैसे थे, रुके उसके बाद घर चलने की सोची इसी बीच हम लोगो को खबर मिली कि बस मिल रही है। हम भागते हुए आये जहां पर हम सब को एक ट्रेलर मिला उसने एक एक हजार में हम सब से 35 हजार लेकर गोपीगंज चौराहे पर छोड़ दिया। जहां पर मौजूद ट्रेफिक इंस्पेक्टर शशीकातं यादव ने सभी की मजबूरी और परेशानी को देखते हुए नास्ता, चाय, खिलाने के बाद सभी लोगों के लिए घर तक साधन का इंतजाम कराया। सभी बुजुर्ग महिलाओं बच्चों ने कहा भगवान बन कर आये है। ट्रैफिक इंस्पेक्टर शशी कांत यादव की चर्चा रही।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story