×

LuLu Mall Controversy: आजम खां में लुलु मॉल को बताया 'लुलु-टुलु-टोलू-लोलू', अब नाम के मजाक पर छिड़ा विवाद

LuLu Mall Controversy: आजम खां देश के उच्च सदन लोकसभा के सदस्य रहे हैं इसलिए कब और क्या बोलना है वो बखूबी जानते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 July 2022 5:03 AM GMT
azam khan on lulu mall
X

आजम खां (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

LuLu Mall Controversy: खुद को मुसलमानो के नेता, भाजपा विरोधी अपनी तकरीरों और बयानों से सुर्खियों में रहने वाले आजम खां (Azam Khan) ने गुरुवार को मुरादाबाद में लखनऊ के प्रसिद्ध माल लुलु (LuLu Mall Controversy) का मजाक उड़ाया था। नाम को लेकर उन्होंने लुलु-टुलु-टोलू-लोलू जैसे शब्दों का प्रयोग किया। आजम खां की काबिलियत पर किसी को शक नहीं है। प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी एएमयू से उच्च शिक्षा हासिल करने वाले आजम खां एलएलएम हैं।

आजम खां (Azam Khan)देश के उच्च सदन लोकसभा के सदस्य रहे हैं इसलिए कब और क्या बोलना है वो बखूबी जानते हैं। दसवी बार विधान सभा में पहुंचने वाले आजम खां को लुलु का अर्थ नहीं पता हो ऐसा तो हो नहीं सकता। मगर आजम के बयान के बाद लुलु शब्द का अर्थ जानने की जिज्ञासा सभी में बढ़ गई है। इसलिए न्यूज ट्रक ने लुलु का अर्थ जानने की कोशिश की जिससे पाठकों की जिज्ञासा को शांत किया जा सके। लू लू में 'मोती' और 'गौहर' (LuLu Meaning) बताया है ।

जी हां, लुलु मॉल के मालिक यूसुफ अली ने लुलु शब्द को अरबी से लिया है। इसका मतलब 'मोती' होता है। लुलु ग्रुप इंटरनेशनल एक मल्टीनेशन कंपनी है जिसका कारोबार 22 देशों में फैला है। मुख्यालय संयुक्त अरब अमीरात के अबूधाबी में है। केरल के त्रिशूर शहर के रहने वाले यूसुफ अली अरब देशों के प्रमुख उद्योगपति हैं और दुनिया के रईसों में उनका नंबर 589 है। यूसुफ अली ने वर्ष 2000 में लुलु हाईपरमार्केट ग्रुप की शुरुआत करके खुदरा बाजार में अपना कदम रखा। वह देश में दो माल पहले ही खोल चुके हैं। लखनऊ का लुलु माल तीसरा है और शुरू होने के साथ ही नमाज, हनुमान चालीसा को लेकर चर्चाओं में है। माल का उद्घाटन करने वाले मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने दो दिन पहले ही लुलु माल को लेकर विवाद पैदा करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश पुलिस व प्रशासनिक अफसरों को दिए हैं।मौलाना बोले-27 वें पारे में पढ़े

शहर के प्रसिद्ध मौलाना बताते हे कि लुलु शब्द अरबी का हे और इसका अर्थ मोती होती है। उन्होंने बताया कि लुलु शब्द का जिक्र कुरान के 27 वें पारे में सूरह रहमान में आयत नंबर 22 में हैे। उन्होंने तफ्सील बताते हुए कहा कि दो समंदर बहरे फारिस और बहरे रूम का जिक्र है। मुल्क फारिस की जगह अब इराक-इराक वगैरह हैं और रूम की जगह जापान के आसपास के मुल्क। इनके पास बहने वाले समंदर में मोती और जवाहरात यानी लुलु और मरजान का जिक्र है। इसी तरह लुगद (शब्दकोष) में इसका अर्थ मोती-गौहर बताया गया है।

लुलु शब्द वेदों में भी

हिंदी में लुलु का मतलब प्रसिद्ध योद्धा जानकारों का कहना है कि लुलु शब्द वेदों में भी है। बच्चों के नाम रखने वाली हिंदी की वेबसाइट बेबीनेम में लुलु का अर्थ प्रसिद्ध योद्धा बताया गया है। स्त्रीलिंग मानते हुए इसका ज्योतिष अंक तीन माना गया है। वेबसाइट के मुताबिक ज्योतिष अंक तीन के अनुसार, लुलु सामाजिक, कलात्मक और अपने भविष्य को लेके काफी अग्रसर हैं। लुलु नाम के लोग काफी आविष्कारशील और रचनात्मक होते हैं और वो जिंदगी को बहुत ही खूबसूरत तरीके से आनंद लेते हुए जीने में विश्वास रखते हैं। लुलु मजबूत व्यक्तित्व को दशार्ता है, जादुई क्षमता और महान रचनात्मक कौशल वाले होते हैं। सहज, मिलनसार और कला के प्रेमी होते हैं। एक उच्च आत्मसम्मान के साथ, लुलु दूसरों का ध्यान जीतने में सक्षम हैं। दोस्ताना स्वभाव के अलावा सामाजिक कौशल वाला गुण के साथ बहुत उत्साही होते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story