×

Ghosi Bypoll 2023: घोसी उप चुनाव में सपा को धांधली की आशंका, चुनाव आयोग को सौंपा ज्ञापन

Ghosi Bypoll 2023: सपा राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश, लखनऊ को ज्ञापन देकर कहा है कि घोसी विधान सभा चुनाव में प्रदेश की भाजपा सरकार एवं केन्द्र सरकार के दो दर्जन से अधिक मंत्री सरकारी वाहनों एवं सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर रहे है।

Anant Shukla
Published on: 1 Sep 2023 2:07 PM GMT
Ghosi Bypoll 2023: घोसी उप चुनाव में सपा को धांधली की आशंका, चुनाव आयोग को सौंपा ज्ञापन
X
Samajwadi Party submits memorandum to Election Commission alleging BJP

Ghosi Bypoll 2023: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार को भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार शासन को दबाव में लेकर अपने चुनावी हितों की पूर्ति करती है। शासकीय मशीनरी से चुनाव को प्रभावित कर रही है। उन्होंने निर्वाचन आयोग से मांग की है कि स्वतंत्र, पारदर्शी प्रक्रिया को अपनाये, जिससे लोकतंत्र की आस्था, चुनाव आयोग की निष्पक्षता बनी रहे।

चुनाव आयोग को सौंपा ज्ञापन

सपा राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश, लखनऊ को ज्ञापन देकर कहा है कि घोसी विधान सभा चुनाव में प्रदेश की भाजपा सरकार एवं केन्द्र सरकार के दो दर्जन से अधिक मंत्री सरकारी वाहनों एवं सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग कर रहे है। मतदाताओं पर भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए दबाव बनाकर आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे हैं। राशन के कोटेदारों, सरकारी विभागों में ठेकेदारी करने वालों तथा व्यापारियों को बुलाकर सत्ताधारी दल के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए अनुचित कार्य कर रहे हैं।

सरकारी तंत्र कर रहा चुनाव प्रचार-सपा

ज्ञापन में कहा गया है कि बिजली विभाग के इंजीनियरों व अधिकारियों द्वारा सपा समर्थक मतदाताओं के घरों में जाकर बिजली चेंकिग की आड़ में भय पैदा करने का कार्य किया जा रहा है। अतः भाजपा सरकार के मंत्रियों, नेताओं, पुलिस प्रशासन तथा बिजली विभाग के इंजीनियरों की कार्यशैली पर प्रभावी ढंग से रोक लगाने तथा आदर्श आचार संहिता का कड़ाई के साथ पालन करवाकर स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक चुनाव सम्पन्न कराये जाने के की मांग की गई है। अल्पसंख्यक बाहुल्य आबादी में जाकर पुलिस द्वारा घरों के सामने खड़ी बाईक, टैक्टर आदि को जबरन उठाकर पुलिस थाने में कस्टडी में किया जा रहा है। अल्प संख्यकों में डर का माहौल बनाया जा रहा है, जिससे कि अल्पसंख्यक मतदान में भाग न ले सके।

सुरक्षाकर्मियों में कोई यादव या मुस्लिम नहीं-राजेन्द्र चौधरी

राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि गम्भीर मामला संज्ञान में आया है कि घोसी विधान सभा उपनिर्वाचन क्षेत्र में 15 पुलिस उपनिरीक्षक व 83 हेड कांन्स्टेबल व कांस्टेबल तथा 50 महिला आरक्षियों की ड्यूटी दिनांक 02 सितम्बर 2023 से निर्वाचन सम्पन्न होने तक के लिए लगाई गई है, जिसमें यादव और मुस्लिम नहीं है। यह क्यों नहीं है? 15 पुलिस उपनिरीक्षक व 83 हेड कांन्स्टेबल 50 महिला आरक्षियों की यह सूची भाजपा सरकार के मंत्रियों, नेताओं के इशारे पर बनाई गयी है। इससे मतदान के दिन मतदान का प्रतिशत कम करने की साजिश की जा रही है। भाजपा की कार्य शैली से चुनाव प्रभावित हो रहा है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story