TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

अखिलेश के दीवानों ने बनाई सबसे बड़ी 'समाजवादी टोपी', वर्ल्ड रिकॉर्ड की मंशा

ताज नगरी आगरा में दो भाइयों की समाजवादी पार्ट (सपा) सुप्रीमो यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश के प्रति दीवानगी चर्चा में है। इन दोनों भाइयों ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश के लिए एक बड़ी समाजवादी टोपी तैयार की है जिसका वजन 25 किलो और साइज 25 फुट बाई 6 फुट है। दोनों भाइयों द्वारा बनाई गई टोपी इस समय ताज नगरी आगरा में चर्चाओं में है। वहीं यह दोनों भाई इस टोपी को वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल करवाना चाहते हैं।

priyankajoshi
Published on: 11 Dec 2017 4:57 AM GMT
अखिलेश के दीवानों ने बनाई सबसे बड़ी समाजवादी टोपी, वर्ल्ड रिकॉर्ड की मंशा
X

आगरा: ताज नगरी आगरा में दो भाइयों की समाजवादी पार्टी (सपा) सुप्रीमो यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश के प्रति दीवानगी चर्चा में है। इन दोनों भाइयों ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश के लिए एक बड़ी समाजवादी टोपी तैयार की है। इसका वजन 25 किलो और साइज 25 फुट बाई 6 फुट है। दोनों भाइयों द्वारा बनाई गई टोपी इस समय ताज नगरी आगरा में चर्चाओं में है। वहीं यह दोनों भाई इस टोपी को वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल करवाना चाहते हैं।

दरअसल, आपको बता दें कि आगरा के शाहगंज में रहने वाले भाई अनीस और फैजल खानदानी दर्जी हैं। इनके पिता स्व. मो अजीज भी इसी काम को करते थे। फैजल उम्र में छोटा है और बीकॉम के बाद जर्मन लैंग्वेज का डिप्लोमा कर गाइड बनने की तैयारी कर रहा है। फैजल बड़े भाई अनीस के साथ घर पर ही दर्जी की दुकान में बैठता है। फैजल का मन बचपन से ही कुछ अलग करने का था। इसके लिए अचानक दो साल पहले दिमाग में आइडिया आया और उसने भाई के साथ मिलकर 17 फ़ीट लंबे और 18 फ़ीट चौड़े पटरे के कपड़े का कच्छा तैयार किया था। हालांकि यह विश्व रिकार्ड में कायम नहीं हो सका था। इसे सिर्फ यूनिक रिकार्ड से ही संतोष करना पड़ा था।

विश्व रिकॉर्ड बनाने की चाह

अनीस और फैजल उसके बाद फिर कुछ अलग कर विश्व रिकार्ड बनाना चाहते थे। अनीस और फैजल का खानदान समाजवादी पार्टी का प्रशंसक रहा है। यह दोनों भाई भी अखिलेश यादव के प्रशंसक हैं। ऐसे में कुछ अलग करने के लिए इन्होंने अखिलेश यादव के लिए एक समाजवादी टोपी तैयार की है। इसके लिए उन्होंने पहले इंटरनेट पर सर्चिंग की है ताकि इस बार वो विश्व रिकॉर्ड बनाने से न चूंके।

ऐसे की तैयारी

अनीस के अनुसार उन्होंने 51 मीटर डबल अर्ज का खादी कपड़ा लेकर 6 घंटे की मेहनत के बाद 10 किलो वजन की करीब 25 फ़ीट लंबी और 6 फुट चौड़ी टोपी तैयार की है। टोपी की लागत कुल 5,500 रुपए आई है। इसमें मेहनत का पैसा नही जोड़ा गया है। उन्होंने इसे वर्ड रिकार्ड में शामिल कराने के लिए लिम्का बुक ऑफ वर्ड रिकार्ड और गोल्डन बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड में आवेदन कर दिया है।

सपा कार्यकर्ताओं से की अपील

अनीस का कहना है कि वो इसे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को गिफ्ट करना चाहते हैं और उनकी स्थानीय कार्यकर्ताओ से अपील है कि वो इसमें उनकी मदद करें। फिलहाल, अनीस और फैजल की बनी टोपी को पहनने के लिए 8 लोगों को उसके अंदर जाना पड़ता है तब टोपी अपने शेप में आती है। यह टोपी इस समय आगरा में चर्चा का विषय बना हुआ है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story