×

Acharya Pramod Krishnam: पीएम मोदी के बाद अब इस दिग्गज भाजपा नेता से मिले आचार्य प्रमोद कृष्णम, क्या छोड़ेंगे कांग्रेस ?

Acharya Pramod Krishnam: कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर कहा, इसे राजनीतिक दृष्टिकोण से न देखा जाए।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Feb 2024 9:32 AM GMT
Acharya Pramod Krishnam (Photo:Social Media)
X

Acharya Pramod Krishnam (Photo:Social Media)

Acharya Pramod Krishnam. कांग्रेस में रहकर पार्टी की रीति-नीति की जबरदस्त मुखालफत करने वाले आचार्य प्रमोद कृष्णम लगातार खबरों में बने रहते हैं। वह अक्सर अपने बयानों से कांग्रेस आलाकमान को आईना दिखाते रहते हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सियासी गलियारों में कयासों का बाजार गर्म करने वाले कृष्णम ने आज भारतीय जनता पार्टी के एक और दिग्गज नेता से मुलाकात की है। जिसके बाद उनको लेकर कयास लगने और तेज हो गए हैं।

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम रविवार को दिल्ली स्थित केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे। वापस लौटने के क्रम में उन्होंने मीडिया से कहा, ‘19 फरवरी को श्री कल्कि धाम का शिलान्यास हो रहा है, उस समारोह के लिए मैं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आमंत्रित करने आया था। इस मुलाकात का और कोई प्रयोजन नहीं है, इसे राजनीतिक दृष्टिकोण से न देखा जाए..." इस दौरान उन्होंने एक सवाल के जवाब में लालकृष्ण आडवाणी के योगदानों की तारीफ करते हुए उन्हें भारत रत्न दिए जाने के फैसले का स्वागत किया।

पीएम मोदी को भी दे चुके हैं निमंत्रण

इससे पहले आचार्य प्रमोद कृष्णम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण देने पहुंचे थे। उन्होंने एक्स पर पीएम मोदी से मुलाकात से जुड़ी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 19 फ़रवरी को आयोजित “श्री कल्कि धाम” के शिलान्यास समारोह में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ, मेरे इस पवित्र “भाव” को स्वीकार करने के लिये माननीय प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार एवं साधुवाद। वहीं, पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, आस्था और भक्ति से जुड़े इस पावन अवसर का हिस्सा बनना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। निमंत्रण के लिए आपका हृदय से आभार आचार्य प्रमोद कृष्णम जी।

क्या है कल्कि धाम ?

कल्कि को भगवान विष्णु को 10वां अवतार माना जाता है। ये अवतार होना अभी बाकी है। मान्यता है कि कल्कि अवतार के बाद कलियुग खत्म हो जाएगा। कल्कि पुराण के मुताबिक कल्कि अवतार संभल में होगा। इसी के चलते यूपी के संभल में श्री कल्कि धाम का शिलान्यास 19 फरवरी 2024 को किया जाएगा। इस धाम के पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। इसलिए उनकी ओर से पीएम मोदी और राजनाथ सिंह को आमंत्रित किया गया है।

कौन हैं आचार्य प्रमोद कृष्णम ?

ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखने वाले आचार्य प्रमोद कृष्णम का जन्म चार जनवरी 1965 को संभल जिले के एंचोड़ा गांव में हुआ था। वह कांग्रेस में लंबे समय से सक्रिय है, लेकिन हाल – फिलहाल में उनकी ओर से जिस तरह की बयानबाजी आई है, उसने उन्हें पार्टी में पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया है। प्रमोद कृष्णम ने राम मंदिर से लेकर सनातन विवाद समेत तमाम छोटे-बड़े मुद्दों पर पार्टी के रूख की कटु आलोचना की है।

इसलिए जब वो पिछले दिनों पीएम मोदी से मिले तो उनकी बीजेपी में जाने की अटकलें जोर पकड़ने लगीं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक लेटर भी वायरल हुआ, जिसमें दावा किया गया कि कांग्रेस से उन्हें निलंबित कर दिया गया है। हालांकि, कांग्रेस पार्टी की ओर से इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इसलिए फिलहाल के लिए उन्हें कांग्रेस में ही माना जा रहा है। बात करें उनके अब तक के सियासी सफर की तो आचार्य प्रमोद कृष्णम कांग्रेस के टिकट पर दो लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। दोनों में उन्हें हार मिली।

2014 में संभल से उन्होंने पहला चुनाव लड़ा और दूसरी बार 2019 में लखनऊ से राजनाथ सिंह के खिलाफ इलेक्शन लड़ा था। इन दिनों बीजेपी की जमकर तारीफ करने वाले कृष्णम को कांग्रेस ने साल 2020 के एमपी उपचुनाव में अपना स्टार कैंपेनर बनाया था। इस दौरान उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ जमकर विवादित टिप्पणी की, जिस पर उन्हें चुनाव आयोग ने नोटिस भी थमाया था। कृष्णम अब बीजेपी के नजदीक जाते दिख रहे हैं और काफी संभव है कि वो पाला बदल लें।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story