×

Sambhal News: नमामि गंगे, जल ज्ञान यात्रा में स्कूली बच्चों को मिली 'जल संरक्षण' की सीख

Sambhal News: नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल 'जल ज्ञान यात्रा' का आयोजन गुरुवार को संभल जिले में किया गया। इसमें बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों से आए बच्चों ने भाग लिया। उनको यहां जल की महत्ता और उपयोगिता की जानकारी मिली।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Dec 2023 2:55 PM GMT
School children learned about water conservation in Namami Gange, Jal Gyan Yatra
X

नमामि गंगे, जल ज्ञान यात्रा में स्कूली बच्चों को मिली 'जल संरक्षण' की सीख: Photo- Newstrack

Sambhal News: नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल 'जल ज्ञान यात्रा' का आयोजन गुरुवार को संभल जिले में किया गया। इसमें बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों से आए बच्चों ने भाग लिया। उनको यहां जल की महत्ता और उपयोगिता की जानकारी मिली। ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रही जल जीवन मिशन की हर घर योजना के बारे में उन्हें पता चला। योजना के तहत बनाई गई पानी टंकी और पम्प हाउस में पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया भी देखने को मिली। जल गुणवत्ता की जांच भी उन्होंने जल निगम (ग्रामीण) की लैब में जाकर देखी।

सीडीओ कमलेश सचान ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा का किया शुभारंभ

संभल सीडीओ कमलेश सचान ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा का शुभारंभ किया जिसमें स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों को जल निगम प्रयोगशाला ले जाया गया जहाँ उन्होंने जल गुणवत्ता की जांच का परीक्षण करके दिखाया गया। स्कूली बच्चों को बताया गया कि ग्रामीण महिलाएं गांव-गांव में फील्ड टेस्ट किट से 11 तरह की पानी जांच करती हैं।

स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथ से जल की जांच करके देखी। इसके बाद उन्हें सिरोही पेयजल योजना का भ्रमण कराया गया। यहां पानी की टंकी देखी और पम्प हाउस में पहुंचे बच्चों ने कई तरह के सवाल परिसर में मौजूद जल निगम के अधिकारियों से किये।परिसर में ही उनके लिए जल जागरूकता की क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। स्कूली बच्चों को जल ज्ञान यात्रा में शामिल होने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। पहली बार जल ज्ञान यात्रा में भाग लेने वाले बच्चों के लिए यह यात्रा यादगार बन गई।

Photo- Newstrack

मुख्य बिंदु-

- संभल में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का आयोजन

- विकास भवन से सीडीओ श्रीमती कमलेश सचान ने जल ज्ञान यात्रा को हरी झण्डी दिखाई

- सिरोही पेयजल योजना में पेयजल योजना का बच्चों ने किया भ्रमण

- योजना परिसर में स्कूली बच्चों को जल जांच का परीक्षण दिखाया गया

- जल जागरूकता पर आधारित क्विज प्रतियोगिता में भी बच्चों ने पूरे उत्साह से लिया भाग

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story