×

यूपी में SAMSUNG कर रही पांच हजार करोड़ का निवेश, 2200 युवाओं को मिलेगा रोजगार

By
Published on: 8 Jun 2017 4:36 AM GMT
यूपी में SAMSUNG कर रही पांच हजार करोड़ का निवेश, 2200 युवाओं को मिलेगा रोजगार
X

लखनऊ: इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में अग्रणी मोबाइल कंपनी सैमसंग आगामी पांच वर्षों में यूपी में 4,915 करोड़ का निवेश करेगी। यह देश में किए जाने वाला सैमसंग का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

इससे इलेक्ट्रॉनिक सामानों की उत्पादन की इकाई लगेगी। जिससे हर वर्ष 25 हजार करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के इलेक्ट्रॉनिक सामानों का उत्पादन होगा। फायदा यह है कि इससे प्रदेश में 2200 युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

मुख्य सचिव राहुल भटनागर के मुताबिक मोबाइल निर्माता कम्पनी सैमसंग प्रदेश में यह निवेश सन 2017 से 2022 के बीच करेगी। कंपनी अब तक हैंड हेल्ड मोबाईल डिवाइस का निर्माण कर रही है। आगामी पांच वर्षों में कम्पनी की इसी इकाई का विस्तार किया जाएगा। जिससे इसकी उत्पादन क्षमता 3.30 करोड़ नग प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 12 करोड़ नग प्रतिवर्ष हो जाएगी। इसी प्रकार रेफ्रिजरेटर की क्षमता 18 लाख नग प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 36 लाख नग प्रतिवर्ष हो जाएगी।

बता दें कि हाल के वर्षों में नोएडा/ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग से सम्बन्धित कम्पनियों के निवेश के लिए सबसे पसंदीदा क्षेत्र बनकर उभरा है।

Next Story