×

किसानों को काशी के सैंड आर्टिस्टों का साथ, कृषि बिल का ऐसे किया विरोध

किसान मुद्दे से जुड़े अलग-अलग थीम पर सैंड आर्टिस्टों ने रेत पर आधा दर्जन से अधिक सैंड आर्ट के बनाए। किसी ने सैंड आर्ट के जरिए संसद भवन जा रहे किसानों के सामने सरकार के गतिरोध को दर्शाया तो किसी ने किसानों के आत्महत्या का मुद्दा उठाया।

Dharmendra kumar
Published on: 19 Jan 2021 5:03 PM GMT
किसानों को काशी के सैंड आर्टिस्टों का साथ, कृषि बिल का ऐसे किया विरोध
X
सैंड आर्टिस्ट रोहित कुमार ने बताया कि सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ देश के किसान पिछले 55 दिनों से सर्द की रातों में दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं।

वाराणसी: क़ृषि बिल को लेकर किसानों का आंदोलन थमता नजर नहीं आ रहा है। किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड पर अड़े हैं। किसानों को पूरे देश में समर्थन मिल रहा है। इस बीच 55 दिन से दिल्ली बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों को वाराणसी के सैंड आर्टिस्टों का साथ मिल गया है। बीच गंगा में रेत के टीले पर काशी के सैंड कलाकारों ने अपनी कला के जरिए रेत पर कलाकृति बनाकर किसानों के दर्द से आम लोगों को रूबरू कराया।

सैंड आर्ट के जरिए दिया समर्थन

किसान मुद्दे से जुड़े अलग-अलग थीम पर सैंड आर्टिस्टों ने रेत पर आधा दर्जन से अधिक सैंड आर्ट के बनाए। किसी ने सैंड आर्ट के जरिए संसद भवन जा रहे किसानों के सामने सरकार के गतिरोध को दर्शाया तो किसी ने किसानों के आत्महत्या का मुद्दा उठाया। इन सब के अलावा किसानों के एकता को भी इस सैंड आर्ट पर दर्शाया गया।

सैंड आर्टिस्ट रोहित कुमार ने बताया कि सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ देश के किसान पिछले 55 दिनों से सर्द की रातों में दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं। उन किसानों के समर्थन में आज हम सैंड आर्टिस्टों ने रेत पर कलाकृति उकेर कर उनके समर्थन के साथ ही उनके दर्द को लोगों के बीच साझा करने का प्रयास भी किया है।

Varanasi

ये भी पढ़ें…छात्र का अपहरण: बदमाशों ने मांगी 70 लाख फिरौती, गोंडा पुलिस में मचा हड़कंप

19 सालों से हो रहा है आयोजन

वाराणसी में पिछले 19 सालों से राम छाटपार शिल्पन्यास गुरु आश्रम की ओर से रेत पर आकृति की खोज का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के वाराणसी और आसपास के जिले के सैंड आर्टिस्ट भाग लेते हैं। देश के ज्वलंत मुद्दों पर वो अपनी कलाकारी को रेत पर उकेरतें है। इस बार ज्यादातर सैंड आर्टिस्टों ने किसान आंदोलन से मुद्दे पर सैंड आर्ट तैयार किया है।

ये भी पढ़ें…वाराणसी: मुस्लिम युवती इकरा ने पेश की मिसाल, राम मंदिर निर्माण के लिए किया दान

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story