×

शाहजहां को लगाया गया संदल, उर्स के आखिरी दिन रहेगा ताज में प्रवेश फ्री

By
Published on: 4 May 2016 11:39 AM GMT
शाहजहां को लगाया गया संदल, उर्स के आखिरी दिन रहेगा ताज में प्रवेश फ्री
X

आगराः मुग़ल बादशाह शाहजहां के 361वें उर्स के दूसरे दिन बेमिसाल कव्वालियों के साथ तमाम अकीदतमंदों ने शाहजहां को संदल का लेप लगाया। इस दौरान खुदाम ऐ रोजा कमेटी के सदस्यों और ऐएसआई और सीआईएसएफ के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

असली कब्रों को देखने के लिए पर्यटक बहुत उत्साहित थे। जहां उर्स के पहले दो दिन 2 बजे के बाद पर्यटकों के लिए ताजमहल में प्रवेश फ्री था वहीं उर्स के आखिरी दिन सुबह से ही पूरे दिन प्रवेश निशुल्क रहेगा।

यह भी पढ़ें...शाहजहां का 361वां उर्सः गुलाब के फूलों से सजी कब्र,कन्‍नौज से आया इत्र

t.kawali

दोपहर में हुई संदल की रस्म

शाहजहां के 361वें उर्स के दूसरे दिन दोपहर 2 बजे ताजमहल में संदल की रस्म पूरी की गई। रिवायत के साथ उलेमा ऐ किरामो और खुदाम ऐ रोजा कमेटी के अध्यक्ष ताहिरुद्दीन ताहिर ने शाहजहां के असली कब्र पर संदल का लेप लगाकर रस्म पूरी की। इस दौरान ताजमहल में कव्वालियों और फातिहा का दौर चलता रहा।

उमड़ी अकीदतमंदो की भीड़

संदल की रस्म होने के बाद ताज पर अकीदतमंदों की भीड़ जमा हो गई। ताज रॉयल गेट पर शहनाई और ताशे के आलावा मुख्य स्मारक पर कव्वालों की कव्वाली सुनने के लिए देशी विदेशी पर्यटक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें...अधूरी रही शाहजहां की आखिरी ख्वाहिश, बनवाना चाहता था काला ताजमहल

taj-urse

गुरूवार को चढ़ेगी 870 मीटर की चादर

उर्स के अंतिम दिन 5 मई गुरूवार को शाहजहां की असली कब्र पर 870 मीटर की सतरंगी चादर चढ़ाई जाएगी। सबसे पहले चादर दक्षिण गेट पर स्थित हनुमान मंदिर ले जाई जाएगी। वहां से फिर चादर को ताजमहल में मुख्य स्मारक स्थित शाहजहां की असली कब्र पर चढ़ाया जाएगा।

ये रहे मौजूद

खुदाम ऐ रोजा कमेटी के अध्यक्ष हाजी ताहिरउद्दीन ताहिर, रिजवान उर्फ़ जुगनू, ऐ एस आई अधिकारी राम रत्न, सी आईएसएस के ऐ पी सिंह, तनवीर अहमद, हाफिज इरफ़ान, मुन्नवर अली, नूर मोहम्मद आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें... ताजमहल में दफन हैं 4 मुमताज, जानें कौन था शाहजहां के दिल के पास

नीचे देखें स्लाइड्स में और भी फोटोज...

[su_slider source="media: 34455,34457,34458,34456,34454,34453,34452" width="620" height="440" title="no" pages="no" mousewheel="no" autoplay="0" speed="0"]आखिरकार बिपाशा बासु और करन सिंह ग्रोवर शादी के बंधन में बंध गए। दोनों ने अपनी शादी की हर रस्म को बहुत एंजॉय किया। इनकी शादी में इनके फैमिली मेंबर्स के अलावा फ्रैंड और बॉलीवुड की कई सेलीब्रेटिज भी शामिल हुए। शादी और रिसेप्शन में शाहरुख़ खान, सलमान खान, बच्चन्स फैमिली, प्रीति जिंटा, सोनम कपूर, सुष्मिता सेन और भी कई लोग शामिल थे।[/su_slider]

Next Story