×

Lucknow Murder Case: गैंगस्टर बद्दो ने कराई थी जीवा की हत्या,चार्जशीट में खुलासा, नेपाल में शूटर को दी थी 50 लाख की सुपारी

Sanjeev Jeeva Murder Case: पश्चिमी उत्तर प्रदेश का कुख्यात गैंगस्टर बदन सिंह बद्दो मार्च 2019 में फरार हो गया था। उसके ऊपर ही ईनाम की रकम बढ़ाकर पांच लाख की जा चुकी है। जीवा के परिवार के लोगों ने भी बद्दो से जीवा की दुश्मनी की बात कही है। उनका कहना है कि बद्दो ने पूर्व में भी कई बार जीवा की हत्या करने का प्रयास किया था।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Sep 2023 4:02 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2023 4:07 AM GMT)
Lucknow Murder Case: गैंगस्टर बद्दो ने कराई थी जीवा की हत्या,चार्जशीट में खुलासा, नेपाल में शूटर को दी थी 50 लाख की सुपारी
X
Sanjeev Jeeva Murder Case ( Social Media)

Sanjeev Jeeva Murder Case: लखनऊ के कैसरबाग कोर्ट में गत जून महीने के दौरान कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की हत्या के मामले में पुलिस ने कोर्ट में 600 पन्ने की चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में पुलिस की ओर से दावा किया गया है कि जीवा की हत्या कुख्यात गैंगस्टर बदन सिंह बद्दो ने कराई थी। मुजफ्फरनगर के कुख्यात अपराधी सुशील सिंह मूंछ ने भी इस हत्याकांड में बद्दो की मदद की थी। चार्जशीट के मुताबिक बद्दो की ओर से असलम के जरिए शूटर आनंद यादव को 50 लाख की सुपारी का लालच दिया गया था।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का कुख्यात गैंगस्टर बदन सिंह बद्दो मार्च 2019 में फरार हो गया था। उसके ऊपर ही ईनाम की रकम बढ़ाकर पांच लाख की जा चुकी है। जीवा के परिवार के लोगों ने भी बद्दो से जीवा की दुश्मनी की बात कही है। उनका कहना है कि बद्दो ने पूर्व में भी कई बार जीवा की हत्या करने का प्रयास किया था। जून महीने के दौरान लखनऊ कोर्ट में जीवा की हत्या के बाद पूरे प्रदेश में सनसनी फैल गई थी। इस हत्याकांड की जांच एसआईटी की ओर से भी की जा रही है।

जून महीने में हुई थी लखनऊ कोर्ट में हत्या

लखनऊ के कैसरबाग कोर्ट में गत 7 जून को पेशी पर आए कुख्यात बदमाश संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जीवा मुख्तार अंसारी गैंग का शूटर था। उसके खिलाफ कई संगीत मामले दर्ज थे। वकील की ड्रेस में आए हमलावर विजय यादव उर्फ आनंद यादव ने 9 एमएम की पिस्टल से कोर्ट रूम में ही जीवा की हत्या कर दी थी।

इस हमले में जीवा की मौके पर ही मौत हो गई थी। इस फायरिंग के दौरान एक बच्ची, उसकी मां और दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे। घटना के बाद भाग रहे हमलावर को वकीलों ने पकड़कर जमकर पीटा था। बाद में पुलिस किसी तरह हमलावर को वकीलों से छुड़ाने में कामयाब हो सकी थी। अब इस सनसनीखेज मामले में पुलिस की ओर से कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है।

शूटर की नेपाल में हुई बद्दो से मुलाकात

चार्जशीट में कहा गया है कि शूटर विजय यादव ने बताया है कि असलम के जरिए उसकी नेपाल में गैंगस्टर बदन सिंह बद्दो से मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के दौरान बद्दो का कहना था कि जीवा ने उसे काफी नुकसान पहुंचा है और उसके कई आदमियों को मार डाला है। अगर वह जिंदा रहा तो भविष्य में भी बड़ा खतरा बना रहेगा। इसलिए जीवा को खत्म करना जरूरी है।

जीवा का नाम 2005 में हुए बहुचर्चित कृष्णानंद राय हत्याकांड में भी सामने आया था। इस घटना के बाद अपराध की दुनिया में इसका वर्चस्व काफी बढ़ गया था। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी उसकी तूती बोलने लगी थी जिससे बद्दो को खतरा महसूस हो रहा था। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जीवा का वर्चस्व बढ़ने के बाद बद्दो और जीवा के बीच तनातनी बढ़ गई थी।

बद्दो ने ही बताई थी हत्या की पूरी प्लानिंग

चार्जशीट के मुताबिक बद्दो ने शूटर विजय यादव को लखनऊ कोर्ट में जीवा की हत्या करने की सलाह दी थी। बद्दो का कहना था कि कोर्ट में हत्या करने के बाद उसे पकड़ लिया जाएगा जिससे उसकी जान पर कोई खतरा नहीं रहेगा। जीवा के लंबे समय से जेल में बंद होने के कारण पेशी पर ही उसकी हत्या करने की साजिश रची गई थी।

चार्जशीट में बताया गया है कि शूटर को अच्छे किस्म की पिस्टल बद्दो की ओर से ही मुहैया कराई गई थी और लखनऊ में उसके आदमियों ने शूटर को पूरी मदद पहुंचाई थी। उसके आदमियों की मदद से ही इस घटना को अंजाम दिया गया।

चार्जशीट में मुजफ्फरनगर के कुख्यात बदमाश सुशील सिंह मूंछ का भी जिक्र किया गया है। आशंका जताई गई है कि इस अपराधी ने भी जीवा की हत्या में बद्दो की मदद की थी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इन दोनों बदमाशों का गिरोह अलग-अलग काम करता है मगर इन दोनों गिरोहों के बीच कभी कोई तनातनी या दुश्मनी नहीं रही।

2019 से ही फरार चल रहा है बद्दो

कुख्यात गैंगस्टर बदन सिंह बद्दो 2019 से ही फरार चल रहा है। वह कई संगीत अपराधों को अंजाम दे चुका है और उसके खिलाफ 47 मुकदमे दर्ज हैं। उसके विदेश से अपना गिरोह ऑपरेट करने की खबरें आती रही हैं। 2019 में 28 मार्च को गाजियाबाद से पेशी से लौटते समय बद्दो पुलिस कर्मियों को शराब पिलाकर फरार हो गया था। उसके बाद पुलिस तमाम कोशिशों के बावजूद अभी तक बद्दो को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। इस बीच उस पर ईनाम की रकम बढ़ाकर 5 लाख की जा चुकी है मगर पुलिस के हाथ अभी तक खाली हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story