×

Sant Kabir Nagar: 5 जून को सूफी संत कबीर की धरती पर पहुंचेंगे राष्ट्रपति, कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेज

Sant Kabir Nagar News: प्रस्तावित राष्ट्रपति के दौरे को लेकर डीएम दिव्या मित्तल और एसपी सोनम कुमार लगातार निरीक्षण कर निर्माण कार्यों का जायज़ा ले रहे हैं।

Amit Pandey
Published on: 2 Jun 2022 7:03 AM GMT
Sant Kabir Nagar: 5 जून को सूफी संत कबीर की धरती पर पहुंचेंगे राष्ट्रपति, कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेज
X

Sant Kabir Nagar News: पूरे विश्व में हिन्दू मुस्लिम एकता और साम्प्रदायिक साहौर्द के लिए प्रसिद्द संत कबीर की धरती संत कबीर नगर (Sant Kabir Nagar) में 5 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का आगमन प्रस्तावित है। राष्ट्रपति के आगमन पूर्व प्रशासनिक अमला पूरी तरह से तैयारियों में जुटा हुआ है। राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi ) भी कबीर परिनिर्वाण स्थली आ रहें हैं।

प्रस्तावित राष्ट्रपति के दौरे को लेकर डीएम दिव्या मित्तल और एसपी सोनम कुमार लगातार निरीक्षण कर हो रहे निर्माण कार्यों का जायज़ा ले रहे हैं। आपको बता दें राष्ट्रपति आगमन के पूर्व मुख्यमंत्री योगी मगहर पहुंचकर तैयारियों का जायज़ा ले चुके है। आपको बता दें कि 5 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कबीर परिनिर्वाण स्थली मगहर पहुंचेंगे जहां वो कबीर की समाधि और मजार का दर्शन कर कबीर एकादमी का उद्घाटन करेंगे।

संत कबीर नगर (photo: social media )

आपको बता दें कि सरकार संत कबीर की साधना स्थली मगहर को महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कर रही है। जिसके लिहाज से यहां संतकबीर अकादमी, शोध संस्थान, गजवे, पार्क, म्यूरल गैलरी, इग्जीविशन सेंटर, पाथवे, कैफेटेरिया, लाइफ एंड साउंड, व्याख्यान केंद्र, घाटों का विकास, संगीतमय फव्वारा, प्रदर्शनी क्षेत्र, सार्वजनिक सुविधाए, मार्ग, प्रदर्शनी गलियारा, प्रकाश व ध्वनि कार्यक्रम, सोलर लाइटें, रंगीन रोशनी, चहारदीवारी, स्मारकों की रोशनी, हाई मास्ट लाइट, नावें, दुकानें, बोटिंग के समय सुरक्षा उपकरण, बेंच, कूड़ेदान, पार्को की ग्रीनरी आदि कार्य कराए गए हैं।

साधना केव (फोटो: सोशल मीडिया )

कबीर स्थली मगहर को पर्यटन स्थल के रूप में मंजूरी दी थी

कबीर स्थली मगहर के विकास का खाका वर्ष 2018 में तत्कालीन सांसद स्वर्गीय शरद त्रिपाठी ने तैयार करते हुए इसे केंद्र सरकार को सौंपी थी जिसके तहत सरकार ने भारी भरकम बजट जारी कर इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मंजूरी दी। साल 2018 में 28 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न निर्माण कार्यों की आधारशिला रखी थी, जिसमे कबीर एकादमी भी शामिल है। कार्यदाई संस्था UPPCL के द्वारा राष्ट्रपति आगमन के पूर्व सभी विकास कार्य लगभग पूरे कराए जा चुके हैं। जिसका बीते दिनों स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निरीक्षण किया था।

राष्ट्रपति के आगमन के पूर्व 37 लाख की लागत से समाधि/मजार व गुफा की पुताई का कार्य, समाधि व मजार परिसर के चारों तरफ रेलिंग, चार गेट, पाथवे व पाथवे के चारों तरफ स्टील की रेलिंग, समाधि व मजार परिसर में फर्श पर लाल पत्थर का कार्य था। जिसे पूरा कर लिया गया है। वहीं कबीर स्थली मगहर में संतकबीर अकादमी, शोध संस्थान, छात्रावास आदि के कार्य पूर्ण हो चुके हैं। जो 23 करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से बने हैं।

सरकार संत कबीर की साधना स्थली मगहर (फोटो: सोशल मीडिया )

कबीर चौरा परिसर में स्वदेश दर्शन के अंतर्गत 17 करोड़ 67 लाख की लागत से कुल 20 विकास के कार्य कराए जा रहे हैं। जिनमें इंटरपिटेशन सेंटर, लाइट एंड साउंड सिस्टम, प्रदर्शनी सेंटर, सोलर लाइट, पार्क का सुंदरीकरण, घाट के निर्माण, गजवे, कैफेटेरिया, सोलर लाइट, दुकानें, पर्यटकों के बैठने के लिए बेंच आदि का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है।

आपको बता दें कि कबीर परिनिर्वाण स्थली के विकास से कबीर पंथियों में भी खुशी की लहर देखने को मिल रही, राजस्थान से आये कबीर के अनुयायी कबीर मठ बड़ी खाटू के महंत डॉ नानक दास ने विकास कार्यों पर खुशी जताते हुए सरकार के प्रयासों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि पूरी दुनियां को सामाजिक समरसता का संदेश देने वाले इस स्थली के विकास से सभी कबीर पंथियों में खुशी की लहर है। उन्होंने कहा कि कबीर स्थली मगहर से पूरे विश्व को मानवता का संदेश जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story