×

Sant Kabir Nagar News: ग्रामीणों की दरियादिली, मदरसे के लिए दान कर दी करोड़ो की जमीन

Sant Kabir Nagar News: ग्रामीणों ने सड़क किनारे स्थित लगभग 17 बीघे की जमीन मे से अबतक लगभग 6 बीघे जमीन मदरसे के नाम दान करते हुए आपसी भावना का परिचय दिया।

Amit Pandey
Published on: 29 Jan 2023 11:53 AM GMT
Sant Kabir Nagar News
X

Sant Kabir Nagar News (Newstrack)

Sant Kabir Nagar News: आज एक तरफ जहाँ जमीन के चंद टुकड़े के लिए भाई ही भाई का दुश्मन बन जाता है और आपस मे ही लड़ने झगड़ने के साथ खूनी संघर्ष पर उतर जाता है, वहीं यूपी के संतकबीरनगर जिले के उड़सरा गांव के ग्रामीणों ने जो नजीर पेश की है वह वाकई मे काबिले तारीफ़ होने के साथ ही साथ ऐसे लोगों के मुंह पर एक जोरदार तमाचा है जो जमीन के चंद टुकड़ो के लिए आपस मे ही सिर फुट्टौव्वल कर लेते है। खलीलाबाद तहसील क्षेत्र के उड़सरा गांव के ग्रामीणों ने गांव की बेहतरी और बच्चोँ के उज्ज्वल भविष्य की खातिर करोड़ो की जमीन मदरसा निर्माण के लिए दान कर जो नजीर पेश की है उसकी सभी प्रशंसा कर रहे है। आपको बता दें कि ग्रामीणों ने सड़क किनारे स्थित लगभग 17 बीघे की जमीन मे से अबतक लगभग 6 बीघे जमीन मदरसे के नाम दान करते हुए आपसी एका की जिस भावना का परिचय दिया है वह एक नजीर ही है।

रखी गई मदरसे की नींव

ग्रामीणों के इस सामूहिक प्रयास के चलते गांव मे स्थित मदरसा अरबिया जियाउल उलूम को अब एक बड़ी जमीन मिल गयी है जिसपर आज मदरसे की नींव पड़ी। आपको बता दें कि मदरसे की नींव रखने बस्ती जिले से चलकर आये मुख्य अतिथि मुफ्ती मौलाना अब्दुर्रहमान जामी साहब का खैर मखदम गांव निवासी व पेशे से व्यवसाई हमीदुल्लाह और शाहजहाँ इंटर कॉलेज के प्रबंधक मोहम्मद् अब्दुल मतीन की अगुआई मे हुआ। मुख्यतिथि के स्वागत बाद मदरसे की पहली ईंट रखी गयी।

बताते चले कि आज के इस दौर में बुनियादी तालीम के साथ साथ आधुनिकता पर जोर देकर मदरसे को उच्चीकृत करते हुए गांव वालो की अच्छी और नेक सोच को आगे बढ़ाते हुए गांव के अमीर व गरीब आमजन अपने खून से ज्यादा कीमत की जमीन निःशुल्क बिना एक रुपया लिए कम से कम लगभग 4 बीघा यानी 80विस्सा जमीन मदरसे को दान के रूप में रजिस्ट्री कार्यालय जाकर मदरसे के नाम कर दिया। वहीं मदरसे के सदर मौलाना मुश्ताक अहमद कासमी साहब ने बताया कि अल्लाह ने चाहा और बड़े बुजुर्गो की दुआए रही तो मदरसे को आलिमियत और फजीलत से लैस किया जाएगा जहां लगभग अब दस हाफ़िज़ नहीं बल्कि पचासों हाफ़िज़ की डिग्री मिलेगी जो समाज में जाकर अमन् के पैगाम को उरुज पर ले जाने का कार्य करेंगे।

वहीं इस अवसर पर मोहम्मद अब्दुल मतीन और हमीदुल्लाह ने बताया कि पारम्परिक शिक्षा को मॉडल रूप देने के साथ ही यह मदरसा राष्ट्र प्रेम की अलख जगाएगा, दोनो ने दान देने और सहयोग करने वाले ग्रामीणों के प्रति आभार जताते हुए अन्य लोगों के नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एकाउंट नंबर और आई.एफ.एस.सी कोड जारी करते हुए मदरसा निर्माण मे आर्थिक सहयोग की अपील की। दोनो ने मदरसा के नाम बने एस.बी.आई के खाता नंबर 11727142440 जिसका IFSC कोड SBIN0009622 है उसमे अधिक से अधिक की सहयोग राशि भेजने की अपील की है।

इस दौरान मौलाना मुफ्ती अब्दुर्रहमान जामी,अमजद साहब, मौलाना खलीलुर्रहमान, मौलाना मुश्ताक अहमद, मौलाना बँका साहब, मौलाना शाहिद साहब, सिराजुद्दीन, अब्दुल आजाद, हाफ़िज एजाज वसीम, मोहम्मद रफीक, कारी साहब, हनामुल्लाह , हाजी शफी कुल्लाह, ग्राम प्रधान अजीजुरहमान , डा0 सिराजुद्दीन, पूर्व प्रधान पति ओबैदुर्रह्मान, हाजी अमिरुल्लाह, जुनेद आलम, मुजीबर्रहमान, हाफ़िज़ अनीसूरहमान, मोहम्मद आरिफ, जाकिर हुसैन मोहम्मद इस्माईल, सद्दाम हुसैन, इश्तियाक अहमद, मोहम्मद शमीम, अब्दुल आमान, निसार अहमद, वसीम अहमद सहित सैकड़ों ग्रामीण मौके पर मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story