SantKabirNagar News: शिकायतों व समस्याओं के क्रमिक निस्तारण को राजस्व टीम का गठन

SantKabirNagar News: जिले के विवाद रहित ग्राम पंचायत और उनके निस्तारण के लिए सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए जिला अधिकारी के नेतृत्व लगातार टीम का गठन करते हुए विवाद रहित ग्राम पंचायत को चिन्हित कर उत्पन्न हो रही समस्याओं को दूर करने का कार्य किया जा रहा है।

Amit Pandey
Published on: 27 July 2024 10:50 AM GMT
santkabirnagar news
X

शिकायतों व समस्याओं के क्रमिक निस्तारण को राजस्व टीम का गठन (न्यूजट्रैक)

SantKabirNagar News: यूपी के संतकबीरनगर जिले के विवाद रहित ग्राम पंचायत और उनके निस्तारण के लिए सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए जिला अधिकारी के नेतृत्व लगातार टीम का गठन करते हुए विवाद रहित ग्राम पंचायत को चिन्हित कर उत्पन्न हो रही समस्याओं को दूर करने का कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए टीम गठित की जा रही है। टीम का गठन होने के बाद टीम ऐसे ग्राम पंचायत के बारे में जानकारी इकट्ठा करेगी जो ग्राम पंचायत विवाद रहित है ऐसे ग्राम पंचायत चिन्हित करते हुए टीम ग्राम पंचायत में उत्पन्न हो रही समस्याओं को दूर करने का काम करेगी।

इसी क्रम में जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर द्वारा जनपद के तीनों उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को राजस्व विवाद रहित ग्राम की परिकल्पना के संबंध में राजस्व विवादरहित ग्रामों को चिहिन्त कर सूची बनाने के निर्देश दिये गये थे। जिसका आशय यह था कि जनता दर्शन आदि के दौरान भूमि विवाद एवं अन्य छोटी-छोटी शिकायते प्राप्त होती हैं जिनका निस्तारण लेखपाल व राजस्व निरीक्षक आदि के स्तर से किया जा सकता है।

ऐसे राजस्व ग्राम जिसमें जनसुनवाई व जनता दर्शन में अधिक शिकायती प्रार्थना प्राप्त होते हैं और उस ग्राम में भूमि विवाद से संबंधित वाद विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन पाये गये हैं। ऐसे ग्रामों में अभियान चलाकर प्रकरण के निस्तारण हेतु ग्रामवार टीम गठित करने हेतु जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देश के कम में उप जिलाधिकारी धनघटा रमेश चन्द्र ने बताया है कि जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में राजस्व ग्रामवार टीम का गठन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि राजस्व टीम को निर्देशित किया गया है कि राजस्व विवाद रहित ग्राम बनाने के लिए संबंधित ग्राम में उपस्थित होकर समस्याओं/शिकायतों को सूचीबद्ध कर, क्रमिक निस्तारण कराते हुए निस्तारण आख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story