TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sant Kabir Nagar News: खलीलाबाद ब्लॉक में तैनात सचिव का कारनामा : बिना कार्य कराए ही निकल गए साढ़े दस लाख

Sant Kabir Nagar News: लाखों का खेल करने वाले पंचायत सचिव पर बड़े अधिकारियों की मेहरबानी समूची सिस्टम को कटघरे में खड़ा करती है।

Amit Pandey
Published on: 27 Sep 2024 3:15 PM GMT (Updated on: 27 Sep 2024 3:18 PM GMT)
Sant Kabir Nagar News ( Pic- Newstrack)
X

Sant Kabir Nagar News ( Pic- Newstrack)

Sant Kabir Nagar News: संतकबीरनगर। खलीलाबाद ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत भगठान का है मामला। बीडीओ आरपी पांडेय की समीक्षा बैठक में पकड़ा गया मामला, सचिव को जारी हुई नोटिस। लाखों का खेल करने वाले पंचायत सचिव पर बड़े अधिकारियों की मेहरबानी समूची सिस्टम को कटघरे में खड़ा करती है। दर्जन भर से अधिक ग्राम पंचायतों का प्रभार संभालने वाले पंचायत सचिव कमलेश पति त्रिपाठी की कार्य प्रणाली शासन द्वारा शासकीय धन के दुरुपयोग को रोकने के लिए लगातार किए जा रहे प्रयास पर भारी पड़ती नजर आ रही है।

खलीलाबाद विकास खंड में पिछले दिनों हुई समीक्षा बैठक के दौरान जब साढ़े दस लाख रुपए के गोलमाल का मामला खुला तो बीडीओ भी भौचक रह गए। बीडीओ ने संबंधित सचिव को नोटिस जारी करते हुए 3 दिनों के अंदर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।खलीलाबाद विकास खंड में बीडीओ की समीक्षा बैठक के दौरान ग्राम पंचायत भगठान में पंद्रहवां वित्त आयोग और पंचम वित्त आयोग की धनराशि में साढ़े 10 लाख रुपए के गोलमाल का मामला सामने आया है। बीडीओ की समीक्षा बैठक में ग्राम पंचायत में सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के कायाकल्प पर 2 लाख 77 हजार, प्राथमिक विद्यालय भवन के कायाकल्प पर 5 लाख 65 हजार,दिव्यांग शौचालय निर्माण पर 84 हजार और सामुदायिक शौचालय निर्माण पर 1 लाख 47 हजार से अधिक की धनराशि का आहरण कर लिया गया।

बीडीओ की समीक्षा बैठक में इस बात की भी पुष्टि हुई कि उक्त परियोजनाओं पर बिना कार्य कराए ही धन आहरित कर लिया गया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए बीडीओ राम प्रताप पांडेय ने वहां के पंचायत सचिव कमलेश पति त्रिपाठी को नोटिस जारी करते हुए तीन दिनों में जबाव देने का निर्देश दिया है। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी और डीपीआरओ को भी मामले की जानकारी देते हुए संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दिया है।

सूत्रों का दावा है कि उक्त पंचायत सचिव के प्रभार वाली अधिकांश ग्राम पंचायतों में कुछ इसी तरह के गोलमाल की चर्चाएं तेज है। यदि उक्त सचिव के प्रभार वाली समस्त ग्राम पंचायतों में पंद्रहवां वित्त और राज्य वित्त के आहरित धन की जांच करा ली जाय तो एक बड़े स्कैम का पर्दाफाश हो सकता है। ब्लॉक मुख्यालय के सूत्रों की माने तो कुछ माह पूर्व अपने रसूख के बल पर उक्त सचिव ने एक और कलस्टर हथिया लिया। इस संबंध में पूछे जाने पर सीडीओ जयकेश त्रिपाठी ने बताया कि मामले की जांच कराकर सबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story