SantKabirNagar: सास-बहू ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने किया आत्मदाह का प्रयास

SantKabirNagar: मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे डीएम कार्यालय पर शिकायत लेकर पहुंची सास-बहू ने आत्मदाह का प्रयास किया। दोनों ने खुद के ऊपर डीजल छिड़क लिया।

Amit Pandey
Published on: 23 July 2024 9:39 AM GMT (Updated on: 23 July 2024 12:44 PM GMT)
santkabirnagar news
X

संतकबीरनगर में सास-बहू ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने किया आत्मदाह का प्रयास (न्यूजट्रैक)

SantKabirNagar News: यूपी के संत कबीर नगर जिले के जिला अधिकारी कार्यालय के सामने उस समय अफरातफरी का माहौल हो गया। जब एक महिला अपनी सास के साथ डीजल डालकर आत्मदाह का कोशिश करने लगी। जैसे ही कलेक्ट्रेट कर्मियो की नजर महिला पर पड़ी तो उन्होंने किसी तरीके से महिला की जान बचाई। महिला का आरोप है कि पिछले दिनों उसके पति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्यारोपी के अवैध अतिक्रमण को पुलिस ध्वस्त नही कर रही है। जिसको लेकर महिला ने ये कदम उठाया।

बता दें कि पूरा मामला जिलाधिकारी कार्यालय के सामने का है। जहां मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे डीएम कार्यालय पर शिकायत लेकर पहुंची सास-बहू ने आत्मदाह का प्रयास किया। दोनों ने खुद के ऊपर डीजल छिड़क लिया। मौके पर मौजूद पुलिस और एलआईयू की टीम ने काफी प्रयास कर दोनों को बचाया। बता दें कि कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र के महुई निवासी सुमन यादव पत्नी स्वर्गीय धर्मेंद्र यादव अपने सास के साथ डीएम कार्यालय पहुंची। सुमन के पति की हत्या कुछ दिन पूर्व भूमि विवाद में पट्टीदारों ने कर दिया था। मामले में आरोपी जेल में हैं।

जिलाधिकारी के निर्देश पर राजस्व टीम ने आरोपियों के भूमि की पैमाईश किया तो उनका मकान गढही और बंजर की भूमि पर होना पाया गया। पैमाईश के एक माह बाद भी कार्रवाई ना होने से पीड़ित सुमन ने यह कदम उठाया। सुमन ने कहा कि उसे न्याय नही मिल पा रहा है। प्रशासन का चक्कर लगाकर वह थक चुकी है। ऐसे में यह कदम मजबूरी में उठाना पड़ा है। आत्मदाह के प्रयास की सूचना पर सीओ और एसडीएम सदर मौके पर पहुंच गए। पूरे मामले पर एसडीएम शैलेश दुबे ने बताया कि मामले में कार्यवाही प्रचलित है घटना की सूचना मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचकर आत्मदाह करने पहुंची दोनों महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आत्मदाह की घटना के बाद हरकत में आया जिला प्रशासन

संतकबीरनगर में कलेक्ट्रेट पहुंची एक महिला ने डीएम ऑफिस के बाहर अपने ऊपर डीजल झिड़क कर आत्मदाह की कोशिश की। महिला अपने पति के हत्यारोपियों द्वारा सरकारी ज़मीन पर किए गए कब्जे को खाली कराने को लेकर कार्यवाई की मांग कर रही थी। जिले के महुई गाँव की निवासी महिला के पति की 8 जून को जमीनी विवाद में हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

प्रशासन ने भी कुछ दिन पहले हत्यारोपियों के सरकारी जमीन पर अवैध अतिक्रमण को लेकर पैमाइश की थी और उनके सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे को सही पाया था। अवैध अतिक्रमण को खाली कराने के लिए आज राजस्व टीम भी जाने वाली थी। मामले में कार्यवाई की मांग को लेकर पीड़ित महिला आज अपनी सास के साथ ज्वलनशील पदार्थ लेकर कलेक्ट्रट पहुंची और आत्मदाह का प्रयास किया।

आनन- फानन में मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने पकड़ कर महिला की जान बचाई। घटना के बाद सदर एसडीएम और सीओ के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में पहुंची राजस्व टीम ने बुलडोजर चलाकर हत्यारोपियों द्वारा सरकारी जमीन पर किए गए अवैध निर्माण को ध्वस्त करा दिया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story