वाहन चालक सावधान! तेज़ रफ़्तार वाहन पर है 'स्पीड रडार गन' की नजर, ओवर स्पीड पर खुद कट जाएगा चालान

Sant Kabir Nagar News: स्पीड रडार गन वह मापक यंत्र है जो रोड पर चल रही वाहनों की गति सीमा को मापता है। ओवर स्पीड आने पर ऑपरेटर उस वाहन को ट्रेस करता है, उसके बाद गाड़ी का चालान हो जाता है।

Amit Pandey
Published on: 8 Sep 2024 1:18 PM GMT
Over speeding vehicle drivers should be careful, otherwise they will be fined
X

ओवर स्पीड वाहन चालक हो जाएं सावधान, नहीं तो हो जाएंगे चालान: Photo- Newstrack

Sant Kabir Nagar News: उत्तर प्रदेश के जनपद संत कबीर नगर जिले में ओवर स्पीड वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की अब खैर नहीं है, क्योंकि संत कबीर नगर जिले की ट्रैफिक पुलिस पूरी तरीके से तत्पर हो गई है। ओवर स्पीड वाहन चलाने वाले के खिलाफ 'स्पीड रडार गन' हमेशा नजर रखी हुई है। हाईवे पर हमेशा अभियान चलाते हुए ट्रैफिक पुलिस वाहन चालकों को बिना रोके ओवर स्पीड पर ही उनका चालान कर रही है। जिसको लेकर पूरे जिले में हड़कंप मचा हुआ है। जिले की ट्रैफिक पुलिस विथ लेजर मशीन के साथ भी लगातार अभियान चला रही है।


आपको बता दे कि संत कबीर नगर जिले में चाहे जनपद के वाहन चालक हों या फिर दूसरे जिले के अगर वह ओवर स्पीड में चल रहे हैं तो वह पुलिस की कार्रवाई से नहीं बच सकते हैं। क्योंकि जनपद की यातायात पुलिस, स्पीड रडार गन से उनके वाहन की गति सीमा मापते हुए ओवर स्पीड होने पर ऑटोमेटिक चालान कर रही है। इसके बाद पूरे जिले में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं यातायात पुलिस दारू मापक यंत्र से भी लगातार कार्यवाही कर रही है।

आज जनपद की पुलिस ने स्पीड राडार गन से लगभग 20 वाहनों का ओवर स्पीड में चालान किया। आपको बता दें कि वैसे तो एक्सप्रेसवे पर यह सुविधा मौजूद थी, जहां गति सीमा से ज्यादा स्पीड बढ़ाने पर वाहन चालकों का चालान होता था लेकिन संत कबीर नगर जिले में भी स्पीड रडार गन से यातायात पुलिस संत कबीर नगर जिले में कार्रवाई कर रही है।

स्पीड रेडार गन है क्या?

आपको बता दें कि स्पीड रडार गन वह मापक यंत्र है जो रोड पर चल रही वाहनों की गति सीमा को मापता है। ओवर स्पीड आने पर ऑपरेटर उस वाहन को ट्रेस करता है, उसके बाद गाड़ी का चालान हो जाता है।

दारू मापक केंद्र से भी संत कबीर नगर जिला की यातायात पुलिस कर रही कार्यवाही

आपको बता दें कि बढ़ रही यातायात दुर्घटनाओं को लेकर संत कबीर नगर जिले की पुलिस लगातार तत्पर ज्यादातर दुर्घटनाएं शराब के नशे में होती है इसी को लेकर लगातार दारू मापक यंत्र से वाहन चालकों का निरीक्षण कर रही है और नशे में होने पर उनका चालान कर रही है।


क्या बोले यातायात प्रभारी

इस मामले में बात करने पर संत कबीर नगर जिले के यातायात प्रभारी परमहंस ने बताया कि ज्यादातर दुर्घटनाएं स्पीड में वाहन चलाने और नशे के कारण होती है। इसी को लेकर संत कबीर नगर जिले में स्पीड रेडाररडार गन से जहां संत कबीर नगर जिले में वाहनों के स्पीड को पता करते हुए ओवर स्पीड पर उनका चालान किया जा रहा है। वहीं दारू मापक यंत्र से जांच करते हुए कार्यवाही करते हुए यातायात नियम को आगे बढ़ाते हुए जागरूक किया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story