×

Santkabir Nagar: सड़क सुरक्षा माह के तहत धरती के भगवान की अनोखी पहल, यातायात कर्मियों को दिया अनोखा टिप्स

Santkabir Nagar: सड़क सुरक्षा माह के तहत डॉ संतोष ट्रिपाठी की यह पहल दरअसल उस परिस्थिति से निपटने मे कारगर साबित होती हैं जब किसी कारण बस कोई व्यक्ति अचानक बेहोस हो जाता है अथवा रोड एक्सीडेंट की बजह से बेहोस हो जाता है।

Amit Pandey
Published on: 1 Feb 2023 12:36 PM GMT
X

Santkabir Nagar Doctor unique initiative

Santkabir Nagar: सड़क सुरक्षा माह के तहत जहाँ तमाम अफसर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर नियमों के अनुपालन की अपील कर रहें हैं। वहीं यूपी के संतकबीरनगर जिले मे धरती के भगवान कहे जाने वाले एक चिकित्सक द्वारा अनोखी पहल देखने को मिल रही हैं, जी हां हम बात कर रहें हैं जिले के जिला अस्पताल मे तैनात एनस्थीसिया विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ संतोष ट्रिपाठी की जो सड़क सुरक्षा माह के तहत हर दिन सार्वजनिक स्थान पर लोगों को गोल्डन मिनट के बारे मे जानकारी दे रहें हैं।

गोल्डेन हावर के बारे में दी अहम जानकारी

सड़क सुरक्षा माह के तहत डॉ संतोष ट्रिपाठी की यह पहल दरअसल उस परिस्थिति से निपटने मे कारगर साबित होती हैं जब किसी कारण बस कोई व्यक्ति अचानक बेहोस हो जाता है अथवा रोड एक्सीडेंट की वजह से बेहोस हो जाता है। ऐसे विषम परिस्थिति मे लोग एम्बुलेंस को कॉल करते हैं लेकिन कभी कभार समय से एम्बुलेंस के न पहुंचने पर व्यक्ति की मौत हो जाती हैं, अथवा समय पर एम्बुलेंस के पहुंचने और अस्पताल पहुंचने के बाबजूद व्यक्ति को बचाया नही जा पाता है, ऐसी स्थिति से लोग अपनों को खो देते है और उसका सालो तक गम मनाते है।

आमजन को ऐसी परिस्थिति से निपटने की कला बताते डॉ संतोष त्रिपाठी ने यातायाय कार्यालय पर बेसिक लाइफ सपोर्ट कार्यशाला लगाकर ट्रेफिक पुलिस के साथ आम लोगों को अचानक बेहोस होने वाले व्यक्ति की जान बचाने के लिए जरूरी टिप्स दिये। उन्होंने इस अवधि को गोल्डन मिनट बताते हुए सभी को बेहोसी की हालत मे पड़े व्यक्ति की जान बचाने के लिए फर्स्ट एड ट्रीटमेंट की जानकारी दी। गोल्डन मिनट के तहत उन्होंने ब्रेन की ब्लड सप्लाई मेंटेन करने को लेकर ट्रैफिक पुलिस के साथ आम लोगों को जरूरी टिप्स दिए।

उन्होंने बताया कि इस महत्वपूर्ण विधा की जानकारी पुलिस और जिम्मेदार नागरिकों को हो इसलिए आज इस कार्यशाला का आयोजन हुआ। कैमरे मे कैद इस प्रशिक्षण से जुड़ी वीडियो को आप भी गौर से देखिये और सीखिए इस नायाब कला को जो किसी की जान बचा सकती है। इस अवसर पर संतकबीरनगर जिले के एआरटीओ आंजनेय सिंह, यातायात निरीक्षक परमहंस समेत ट्रैफिक के जवान और आम लोग उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story