×

भाई की नौकरी के बाद अब नए विवाद में फंसे सतीश द्विवेदी, जमीन की खरीद पर सपा-आप ने घेरा

Satish Chandra Dwivedi : बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी पर महंगी जमीन को काफी कम कीमतों में खरीदने का आरोप है।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariShivaniPublished By Shivani

Published on 27 May 2021 7:48 AM GMT

बेसिक शिक्षा मंत्री के छोटे भाई को असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर मिली तैनाती
X

 बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी (फाइल फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Satish Chandra Dwivedi : भाई की नौकरी के बाद अब प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी जमीन संबंधी विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं। सपा नेता सुनील कुमार यादव और आप सांसद संजय सिंह ने द्विवेदी पर महंगी जमीन को काफी कम कीमतों में खरीदने का आरोप लगाया है। दोनों नेताओं का कहना है कि मंत्री ने अपने रसूख के बल पर सवा करोड़ की जमीन का सौदा महज 20 लाख रुपए में कर लिया।

मंत्री ने जमीन की खरीदारी अपने और अपनी मां के नाम पर की है। दूसरी ओर मंत्री ने पूरे मामले की जांच कराने की चुनौती दी है। उनका कहना है कि वह हर जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्होंने जमीन की खरीद में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं की है।

सपा नेता ने जारी किया रजिस्ट्री का दस्तावेज

समाजवादी पार्टी के नेता और विधानपरिषद सदस्य सुनील कुमार यादव ने बेसिक शिक्षा मंत्री पर मार्केट रेट से कम दाम पर जमीन खरीदने का आरोप लगाया है। उन्होंने ट्विटर पर चार रजिस्ट्री की तस्वीर शेयर करते हुए मंत्री को घेरा है। उन्होंने कहा कि जमीन की रजिस्ट्री सतीश द्विवेदी और उनकी मां के नाम पर कराई गई है।
उन्होंने आरोप लगाया कि एक जमीन की कीमत 65.45 लाख रुपए थी मगर इस जमीन का सौदा 12 लाख रुपए में किया गया है। वहीं एक दूसरी जमीन की कीमत 1.26 करोड़ रुपए थी मगर इस जमीन को भी महज 20 लाख रुपए में ही खरीदा गया।

भाई की नियुक्ति की भी दिलाई याद

सपा नेता ने अपने ट्वीट में मंत्री के भाई की ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत की गई नियुक्ति की भी याद दिलाई है। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा मंत्री के पास करोड़ों की जमीन का 20 लाख में बैनामा कराने का भी हुनर है। सपा नेता ने कहा कि अब यह बात समझ में आ गई है कि ईडब्ल्यूएस कोटे में नियुक्ति के बाद भी मंत्री के भाई ने क्यों इस्तीफा दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सवाल किया कि आखिर बेसिक शिक्षा मंत्री अपने पद से कब इस्तीफा देंगे।

आप नेता का भी मंत्री पर हमला

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने भी ट्वीट कर बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी को घेरा है। उन्होंने इस बाबत ट्वीट करते हुए लिखा कि क्या आपको एक करोड़ 26 लाख 29 हजार की जमीन 20 लाख में चाहिए? तो योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में मंत्री बन जाइए। हाल के दिनों में लगातार योगी सरकार पर हमला करने वाले संजय सिंह ने भी जमीन की रजिस्ट्री शेयर की है।

मंत्री बोले-जमीन की खरीद में कोई गड़बड़ी नहीं

दूसरी और मंत्री सतीश द्विवेदी ने जमीन की खरीद में किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री की कॉपी सही है और हम इस मामले में किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सारे दस्तावेज सार्वजनिक हैं जिसे कोई भी देख सकता है।
मंत्री ने कहा कि सर्किल रेट के हिसाब से स्टांप ड्यूटी अदा करने के बाद जमीन खरीदी गई है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। इस मामले में जो भी जांच पड़ताल की जाएगी, उसका जवाब देने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं।

मंत्री को लेकर तीसरा विवाद

हाल के दिनों में यह तीसरा मौका है जब बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी विवादों में घिरे हैं। पहले उन्होंने चुनाव में ड्यूटी करने वाले सिर्फ तीन शिक्षकों की कोरोना से मौत होने का बयान दिया था जिसे लेकर काफी विवाद पैदा हो गया था।
उसके बाद उनके छोटे भाई अरुण द्विवेदी की सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में ईडब्ल्यूएस कोटे में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति को लेकर काफी विवाद हुआ था। यह विवाद इतना बढ़ गया कि आखिरकार उनके भाई ने बुधवार को असिस्टेंट प्रोफेसर के पद से इस्तीफा दे दिया। अब जमीन सौदे को लेकर मंत्री पर निशाना साधा जा रहा है। हालांकि मंत्री ने इस मामले में पूरी तरह पाक साफ होने का दावा किया है।
Shivani

Shivani

Next Story