×

Sawan Somwar 2022: हर-हर महादेव की रही गूंज, शिवालयोंं में भक्तों का उमड़ा जन सैलाब

Sawan Somwar 2022: सावन माह के तीसरे सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। तड़के से ही भक्तों ने लाइन में लगकर भूत भावन भगवान शंकर का जलाभिषेक किया।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 1 Aug 2022 7:54 AM GMT
Sawan Somwar 2022
X

सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी में दर्शन के लिए लाइन में लगी महिलाएं (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Sawan Somwar 2022: सावन माह के तीसरे सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। तड़के से ही भक्तों ने लाइन में लगकर भूत भावन भगवान शंकर का जलाभिषेक किया। रामघाट स्थित मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर, सोमनाथ, मडफा, परानूबाबा समेत प्रमुख मंदिरों में दोपहर तक भक्तों की लाइन लगी रही। हर-हर महादेव के जयकारों से शिवालय गूंज उठे। शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन के इंतजाम कम पड़ गए।



भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट स्थित रामघाट में शिव भक्तों का सैलाब सोमवार को तड़के से ही पहुंचने लगा था। करीब तीन बजे से ही मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए भक्तों की लाइनें लग गई थी। बताते हैं कि करीब चार बजे मंदिर के पट खुलते ही भक्तों ने हर-हर महादेव व बम-बम भोले का जयकारा लगाया। इसके बाद महिला एवं पुरुषों ने अलग-अलग लाइनों में लगकर जलाभिषेक किया। दोपहर तक यहां भक्तों का जमावड़ा रहा।



भीड़ को देखते हुए मंदिर में पुलिसकर्मी तैनात रहे। श्रद्धालुओं ने मन वांछित फल पाने के लिए दूध, दही, घी, शहद, भांग, अबीर, गुलाल, रोली चंदन, फूल, विल्वपत्र, दूब, धूप आदि अर्पण कर पूजा की। वहीं दूसरी ओर रामघाट में भक्तों ने मंदाकिनी स्नान किया। जलाभिषेक के बाद कामदनाथ दर्शन कर परिक्रमा लगाई। इसी तरह चर स्थित सोमनाथ मंदिर, मडफा किले के शिव मंदिर, बरगढ़ के परानूबाबा एवं पहाड़ी कस्बे के पालेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए भक्तों की लाइनें लगी रही।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story