×

Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि पर शिवालयों में जलाभिषेक शुरू, श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतार

Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि पर आज यहां सुबह से ही भगवान शिव का जलाभिषेक शुरू हो गया। श्रद्धालु शिवालयों में पहुंचकर महादेव का जलाभिषेक और पूजन-अर्चना कर उन्हें प्रसन्न करने में जुटे हैं।

Sushil Kumar
Published on: 26 July 2022 9:53 AM GMT
Sawan Shivratri 2022
X

Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि पर शिवालयों में जलाभिषेक शुरू

Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि पर आज यहां सुबह से ही भगवान शिव का जलाभिषेक शुरू हो गया। श्रद्धालु शिवालयों में पहुंचकर महादेव का जलाभिषेक और पूजन-अर्चन कर उन्हें प्रसन्न करने में जुटे हैं। बम-बम भोले और हर-हर महादेव से शिवालय गूंज रहे हैं। मंदिरों के बाहर लंबी लंबी कतारें देखी जा रही हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये हैं। ऐतिहासिक औघड़नाथ मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। चंदन घिसकर और लोटे में जल लेकर श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर गंगाजल, चंदन, भांग, धतूरा, दूध, दही और पंचामृत अर्पित किया। एक मोटे अनुमान के अनुसार मंदिर में सुबह 11 तक कावड़ियों समेत करीब 70 हजार शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया।

श्रावण मास विशेष रूप से भगवान शिव की भक्ति को समर्पित

कोरोना (Corona) के चलते दो साल श्रद्धालु महादेव के अभिषेक को श्रद्धालु तरस गए थे। ऐसे में इस बार श्रद्धा का वेग उफान पर है। मुख्य पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी (Chief Pujari Pandit Shridhar Tripathi) ने बताया कि श्रावण मास और विशेष रूप से भगवान शिव की भक्ति को समर्पित है। ज्योतिषाचार्य विभोर इंदूसुत के अनुसार दिनभर जलाभिषेक होगा। शाम 6:47 बजे त्रियोदशी और चतुर्दशी की संधि होगी और यही भगवान शिव के अभिषेक का विशेष पुण्यकाल होगा। इसलिए विशेष रूप से कांवड़ लाने वाले भक्त शाम 6:47 के बाद भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। वहीं, चतुर्दशी तिथि का समापन 27 जुलाई को देर रात 9.11 बजे होगा। शिवरात्रि पर निशीथ काल का समय 27 जुलाई को देर रात 12.07 बजे से 12.49 बजे तक रहेगा।


बिल्वेश्वर महादेव मंदिर में बाबा का किया भव्य श्रृंगार

सदर स्थित बिल्वेश्वर महादेव मंदिर (Bilveshwar Mahadev Temple) में पुजारी हरीश चंद्र जोशी (Pujari Harish Chandra Joshi) ने बाबा का भव्य श्रृंगार किया। बाबा के अभिषेक को दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। अभिषेक कर मंगलकामना की। बुढ़ानागेट स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर में बाबा का शृंगार महाकाल की तर्ज पर किया गया और महाआरती हुई। उधर ग्रामीण क्षेत्र के रार्धना, दबथुवा, कपसाड़,मवाना,सैनी गांव, मानपुरी, , सलावा, कुशावली, खेड़ा, आदि गांवों के मंदिरों में भी जलाभिषेक किया गया। सरधना नगर में प्राचीन महादेव मंदिर व रामतलैया मंदिर में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ रही। इसके अलावा देहात क्षेत्र में भी शिवालयों पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की दस्तक शुरू हो गई थी। मंदिर के बाहर पुलिस व्यवस्था भी कड़ रही। नगर के सभी मंदिर के बाहर पुलिस का सख्त पहरा रहा।


मुजफ्फरनगर में भक्तों ने किया भगवान शिव का जलाभिषेक

Muzaffarnagar: सावन मास के दौरान कावड़ यात्रा का आज आखिरी दिन है। जिसके चलते हरिद्वार से गंगाजल भरकर आपने अपने शिवालयों पर पहुंचे शिव भक्तों ने रात 12:00 बजे के बाद से ही शिवालयों पर भगवान शिव शंकर का जलाभिषेक कर अपनी यात्रा को पूरा किया है।

शिवालयों में शिव भक्तों की लगी भीड़

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में भी नगर का दिल कहे जाने वाले शिव चौक पर रात 12:00 बजे के बाद से ही सैकड़ो हजारों शिव भक्तों की भीड़ ने पहुंचकर भगवान शिव पर जलाभिषेक करना शुरू कर दिया था। जिसके बाद सुबह होते होते यह संख्या बढ़ती चली गई आप देख सकते हैं किस तरह सैकड़ों हजारों शिवभक्त लाइन में खड़े होकर भगवान शिव पर जलाभिषेक करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।


जिला प्रशासन ने की उचित व्यवस्था

इस दौरान जिला प्रशासन ने भी शिवरात्रि पर शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए उचित व्यवस्था की हुई थी। देर रात से ही आला अधिकारी शिव चौक पर रहकर व्यवस्था बनाने में जुटे हुए थे। शिव का जलाभिषेक करने वाले शिव भक्तों की माने तो इस बार पिछले दिनों के हिसाब से बहुत अधिक भीड़ है।

दरअसल मुज़फ्फरनगर जनपद का ये शिव चौक वही मुख्य बिंदु है जहाँ से हरिद्वार से जल भरकर शिवभक्त दिल्ली ,हरियाणा , राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग अलग जनपदों की ओऱ प्रस्थान करते है। इसलिए ये शिव चौक सावन मास के इस कावड़ मेले में सुरक्षा और आस्था के मध्यनज़र एक महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है।


कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट

यूपी के मुजफ्फरनगर जो कि हरिद्वार के बाद कावड़ यात्रा को लेकर एवं जिला माना जाता है जिसमें पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। शहर कोतवाली क्षेत्र के हृदय दिल शिव चौक पर शिव के महा मंदिर में जनपद वासियों की पूरी आस्था मानी जाती है, जिसमें रात्रि से ही भारी संख्या में शिव भक्तों की लाइन लगी हुई है और बारी बारी से जल चढ़ाया जा रहा है।

शामली में महाशिवरात्रि पर डीएम व एसपी ने किया जलाभिषेक

Shamli: स्थानीय शिव चौक पर आज सुबह महाशिवरात्रि के धार्मिक पर्व पर जिलाधिकारी जसजीत कौर (District Magistrate Jasjit Kaur) व एसपी अभिषेक कुमार (SP Abhishek Kumar) ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया इस मौके पर अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

जिला प्रशासन ने कावड़ियों की सुख सुविधाओं के किए इंतजाम

श्रावण मास लगते ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में श्रद्धालुओं का हरिद्वार से गंगाजल लाकर शिव चौदस पर शिव महाराज का जलाअभिषेक करते है। इस अवसर पर शामली नगर से भी लाखों की संख्या में जल लेकर कावड़िया अपने अनोखे अलग अलग अंदाज से गुजरते हैं अपने गंतव्य स्थान की ओर जाते हैं। शामली में करीब पिछले 10 दिन से हरियाणा व राजस्थान की ओर जाने वाले लाखों शिव भक्त श्रद्धालु कावड़िया गंगाजल लेकर पैदल ही शामली नगर से गुजरे। जहां शामली जिला प्रशासन ने उनकी सुख सुविधाओं के लिए तमाम इंतजाम किए। आज जिलाधिकारी जसजीत कौर व एसपी ने नगर से सुरक्षित कावड़ यात्रियों के गुजर जाने के फलस्वरूप भगवान शिव महाराज का जलाभिषेक किया। इस अवसर पर अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने भी शिव महाराज का जलाभिषेक किया कांवड़ मेला शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली


कावड़ियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन की व्यवस्था सुचारू रूप से जारी: DM

शामली डीएम का कहना है कि आज महाशिवरात्रि पर्व पर एसपी अभिषेक और मेरे द्वारा जल अभिषेक किया गया है और लगातार प्रशासन की व्यवस्था सुचारू रूप से जारी है जब तक सभी काव ड़िया अपने गंतव्य की ओर नहीं चले जाते, जब तक सुरक्षा व्यवस्था बनी रहेगी और इन 10 दिनों में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली जाने वाले श्रद्धालु अब भी लगातार शामली से होकर गुजर रहे हैं। आज शाम 6:00 बजे आरती का आयोजन भी किया जाएगा। शामली से होकर लाखों कांवरियां अब तक गुजर चुके हैं और भी भीड़ हरिद्वार से जल लेकर के अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं


बस्ती में बाबा भद्रेश्वर नाथ धाम में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

Basti: जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। जिला अधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन सहित पुलिस अधीक्षक बस्ती आशीष श्रीवास्तव ने भदेश्वर नाथ मंदिर का कमान अपने हाथ में ले लिये हैं। कांवरियों के जलाभिषेक में सहयोग कर रहे।

बता दें कि बस्ती जिले से लगभग 5 लाख से अधिक संख्या में कांवरियों द्वारा अयोध्या से सरयू नदी का पावन जल लेकर पैदल यात्रा करते हुए बस्ती जिले के प्राचीन मंदिर बाबा भदेश्वर नाथ मंदिर पर जलाभिषेक करते हैं। वहीं, जिला प्रशासन सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए और कांवरियों को जल चढ़ाने में कोई दिक्कत ना हो, इसको देखते हुए डीएम व एसपी पूरी तरह मंदिर को घेरे में ले लिए हैं और कांवरियों को जल चढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story