×

UP Nikay Chunav: यूपी के ओबीसी आरक्षण पर SC में 4 जनवरी को सुनवाई, बीजेपी ने तेज की तैयारी

UP Nikay Chunav: यूपी निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग को आरक्षण देने को लेकर योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। अभी पिछ्ले गुरुवार को यूपी सरकार ने लखनऊ बेंच के फैसले के विरुद्ध स्पेशल लीव पिटिशन एससी में दायर की थी।

Prashant Dixit
Published on: 2 Jan 2023 7:31 AM GMT
UP Nikay Chunav OBC Reservation
X

UP Nikay Chunav OBC Reservation (Social Media)

UP Nikay Chunav: उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग को आरक्षण देने को लेकर योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। अभी पिछ्ले गुरुवार को यूपी सरकार ने लखनऊ बेंच के फैसले के विरुद्ध स्पेशल लीव पिटिशन एससी में दायर की थी। जिस पर 2 जनवरी को SC कोर्ट खुलने के बाद सुनवाई होनी थी। सोमवार को जब सुप्रीम कोर्ट खुला तो यूपी सरकार की अपील को स्वीकार किया। उसके बाद इस केस में सुनवाई के लिए अगली तारीख 4 जनवरी दे दी है।

ओबीसी आरक्षण पर SC में यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने नगर निकाय चुनाव की आरक्षण सूची 5 दिसंबर को जारी की थी। इस आरक्षण के विरुद्ध हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की गई, जिसमें कहा गया कि ओबीसी आरक्षण देने में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जिस ट्रिपल टेस्ट को आवश्यक बताया गया था, उसका पालन नहीं हुआ है। इस मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने 27 दिसंबर को प्रदेश में निकाय चुनाव जल्द कराने का आदेश दिया था। इसके साथ राज्य सरकार के ओबीसी आरक्षण को लेकर नोटिफिकेशन को भी रद्द कर दिया था। जिसके बाद यूपी की योगी सरकार अपील के लिए एससी में पहुंची। आज एसएलपी पर एससी ने सुनवाई करते हुए यूपी सरकार को 4 तारीक की सुनवाई के लिए डेट दी है।

बीजेपी की निकाय चुनाव की तैयारी

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्यादा से ज्यादा निकाय चुनाव में सीटों के लिए लक्ष्य तय किया है। कई बार अपने भाषणों में भी इस बात को सीएम योगी बोल चुके हैं। पिछ्ले 2017 के निकाय चुनावों में हारी हुईं ज्यादा से ज्यादा सीटों को कैसे जीता जाए, इसके लिए भाजपा योजना तैयार कर रही है। बीएल संतोष के दौरे में इसकी भी रूपरेखा तैयार हो जाएगी। उसके बाद गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इसकी समीक्षा करेंगे। इस बैठक में यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के साथ कई और दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story