×

ED Raid in UP: छात्रवृति घोटाले में तेज हुई कार्रवाई, यूपी के कई शहरों में ईडी कर रही छापेमारी

UP News: फर्रुखाबाद जिले में डॉक्टर ओम प्रकाश गुप्ता के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी हुई है। ओम प्रकाश गुप्ता के अस्पताल पर भी छापेमारी की गई है।

Sunil Mishraa
Published on: 16 Feb 2023 9:47 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2023 9:57 AM GMT)
ED Raid in UP
X

ED Raid in UP (Image: Ashutosh Tripathi)

UP News: दिव्यांग और एससी एसटी छात्रवृति घोटाले में (प्रवर्तन निदेशालय) ईडी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी कर रही है। लखनऊ, हरदोई, बाराबंकी, फर्रुखाबाद सहित कई जगहों पर छापेमारी चल रही है। यूपी के कई शहरों में ईडी की तरफ से छापेमारी की गई। कई एजुकेशनल इंस्टिट्यूट के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी हुई। सरकारी योजनाओं के लिए मिले धन के गबन के मामले में छापेमारी हुई। फर्रुखाबाद जिले में डॉक्टर ओम प्रकाश गुप्ता के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी हुई है। ओम प्रकाश गुप्ता के अस्पताल पर भी छापेमारी की गई है।

दिव्यांग कल्याण के लिए सरकारी योजना के तहत दिए गए धन के गबन के मामले में ED की कार्रवाई.. यूपी के कई शहरों में परवर्तन निदेशालय (ED) छापेमारी कर रही है। लखनऊ, सीतापुर व फर्रुखाबाद समेत कई शहरों में मौजूद मेडिकल इंस्टिट्यूशन में ईडी छापेमारी कर रही है। सरकारी योजना के धन गबन के मामले में पहले विजिलेंस ने एफआईआर दर्ज की थी। जिसके आधार पर ईडी भी एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने में जुटी है। लखनऊ के मड़ियांव अंतर्गत घैला चौकी क्षेत्र में आने वाले हाइजिया इंस्टीट्यूट में आज सुबह करीब 11:00 बजे से लगातार छापामारी की जा रही है. हाइजिया इंस्टीट्यूट के भीतर अधिकारी लगातार जानकारी खंगालने में जुटे हुए हैं।



उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हुए थे घोटाले

वर्ष 2017 में छात्रवृति घोटाले का खुलासा हुआ था। पहले एसआईटी ने जांच की थी। एसआईटी ने जांच के दौरान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई सरकारी अधिकारियों पर भी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमे दर्ज किए थे। ईडी की ओर से इन शिक्षण संस्थानों को नोटिस जारी किए गए थे। ईडी ने इन संस्थानों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की थी। इन संस्थानों से वर्ष 2013 से 2017 तक के सभी छात्रों के दस्तावेज और अन्य स्रोत से अर्जित धन के दस्तावेज मांगे गए थे। सभी को 10 दिनों के भीतर ईडी कार्यालय में प्रस्तुत होने को कहा गया है।

लॉकडाउन से पहले ही शुरू होनी थी जांच

मामले में ईडी ने उन्हें लॉकडाउन से भी पहले भी नोटिस जारी किए थे, लेकिन लंबे समय तक कोरोनाकाल के चलते इसे बंद कर दिया गया। अब दोबारा से यह नोटिस इन शिक्षण संस्थानों को भेजे गए हैं। बता दें कि अब तक पुलिस की जांच में यह घोटाला 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का है। अब ईडी की जांच में यह आंकड़ा और बड़ा हो सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story