×

UP News: केंद्र के सहयोग से चल रही योजनाओं की होगी समीक्षा, 26 आईएएस अफसर तैयार करेंगे रिपोर्ट

UP News: लोकसभा चुनाव में साल भर से भी कम का समय रह गया है। ऐसे में देश केंद्र और प्रदेश की सत्ता में आसीन बीजेपी हर स्तर पर इसकी तैयारी करने में जुट गई है। जमीन पर संगठन को सक्रिय करने के साथ-साथ सरकार की योजनाओं के असर की पड़ताल भी शुरू की जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 July 2023 10:22 AM GMT
UP News: केंद्र के सहयोग से चल रही योजनाओं की होगी समीक्षा, 26 आईएएस अफसर तैयार करेंगे रिपोर्ट
X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo- Social Media

UP News: लोकसभा चुनाव में साल भर से भी कम का समय रह गया है। ऐसे में देश केंद्र और प्रदेश की सत्ता में आसीन बीजेपी हर स्तर पर इसकी तैयारी करने में जुट गई है। जमीन पर संगठन को सक्रिय करने के साथ-साथ सरकार की योजनाओं के असर की पड़ताल भी शुरू की जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस काम के लिए अपने 26 सीनियर आईएएस अधिकारियों को मैदान में उतारने का निर्णय लिया है।

शासन की ओर से पिछले दिनों 26 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की एक सूची जारी की गई थी, जो आगामी 6 से 8 जुलाई के बीच प्रदेश के विभिन्न जिलों का दौरा करेंगे। इस दौरान वे जिलों में केंद्र के सहयोग से चल रही योजनाओं की पड़ताल करेंगे और उसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे। सभी 75 जिलों की रिपोर्ट तैयार कर शासन को सौंपी जाएगी। जिसके बाद इसे दिल्ली भेजा जाएगा।

लाभार्थियों को साधने की कोशिश

भारतीय जनता पार्टी हिंदुत्व और विकास के अलावा जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए भी वोटरों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। देश में केंद्र की ऐसी कई बड़ी योजनाएं चल रही हैं, जिससे एक बड़ा लाभार्थी वर्ग खड़ा हुआ है। पिछले चुनावों में बीजेपी को इसका फायदा भी हुआ है। देश के सबसे बड़े सियासी प्रदेश उत्तर प्रदेश में केंद्र और राज्य की मदद से चल रही योजनाओं का फायदा कितना लोगों तक पहुंच पाया है, इसका पता लगाया जा रहा है।

बीजेपी को लगता है कि केंद्र और राज्य की योजनाओं से लाभान्वित वर्ग पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। बीते साल यानी 2022 में यूपी में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में लाभार्थी वर्ग ने भी सत्ता में भगवा दल की दोबारी वापसी में अहम रोल अदा किया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story