×

UP Scholorship: यूपी स्कॉलरशिप की आवेदन तिथि बढ़ाई गई, जानें आखिरी तारीख

UP Scholorship: यूपी सरकार ने आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप ऑनलाइन करने की खिड़की खोल दी है। यूपी के स्कूलों में 10वीं कक्षा से ऊपर के सभी छात्र 26 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Prashant Dixit
Published on: 13 Dec 2022 1:58 PM GMT
UP Scholorship News
X

UP Scholorship News (Social Media)

UP Scholorship News: यूपी सरकार ने आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप ऑनलाइन करने की खिड़की खोल दी है। आपको बता दें, पिछ्ले कई दिनों से छात्रों के स्कॉलरशिप फॉर्म न भर पाने के मामला सामने आ रहे थें। जिसके बाद अब आरक्षित वर्ग के छात्र अपना रजिस्ट्रेशन फिर से खोले गए रजिस्ट्रेशन विंडो पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं। अब यूपी के स्कूलों में 10वीं कक्षा से ऊपर के एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और गरीब जरूरतमंद सामान्य वर्ग के छात्र 26 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विद्यार्थियों की तरफ से स्कॉलरशिप आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन खिड़की खोलने की मांग लगातार की जा रही थी। इस मसले पर यूपी समाज कल्याण विभाग ने संस्थानों और छात्र छात्राओं की की मांग पर सकारात्मक फैसला लेते हुए छात्रों को स्कॉलरशिप और फीस जमा करने के लिए फॉर्म भरने का यह दूसरा मौका दिया है। यूपी समाज कल्याण विभाग ने नए जारी शेड्यूल में छात्र छात्राओं को 26 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा दी है।

छात्रों की ओर से स्कॉलरशिप का आवेदन किए जाने के बाद एनओसी जारी की जाएगी। इसके तहत तमाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की स्क्रूटनी होगी। सही और संदेहास्पद डाटा जिला समाज कल्याण अधिकारी के लॉग इन पर उपलब्ध कराया जाएगा। संदेहास्पद डाटा कारण सहित छात्र-छात्राओं के लॉगिन पर भी जारी किया जाएगा। इसके आधार पर स्टूडेंट 19 से 27 जनवरी 2023 तक त्रुटियों में सुधार कर हार्ड कॉपी अपने संस्थान में दोबारा वेरिफिकेशन के लिए जमा कर सकते हैं।

आपको बता दें, संस्थानों के स्तर पर मास्टर डाटा अपडेशन के लिए तारीख में बढ़ोतरी की गई है। मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को 19 दिसंबर तक डाटा में पाठ्यक्रम, उसके प्रकार, कुल सीटें, सक्षम स्तर पर निर्धारित फीस आदि अपडेट करने का समय दिया गया है। इससे पढ़ रहे छात्र अपने मास्टर डाटा में शामिल संस्थान और कोर्स को सिलेक्ट कर आवेदन कर सकेंगे। यूपी के समाज कल्याण विभाग का स्पष्ट कहा, कि कोई भी छात्र-छात्रा आवेदन से छूट न पाए इसलिए यह सुविधा दी गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story