×

Scholarship Scam: घोटाले में IAS-PCS अफसरों की संलिप्तता, 20 से ज्यादा कॉलेजों के नाम, हाइजिया संचालकों की पेशी आज

Scholarship Scam: उत्तर प्रदेश के चर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आईएएस और पीसीएस अधिकारियों के संलिप्त होने के अहम सुराग मिले हैं। छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों ने प्रवर्तन ईडी की पूछताछ में खुलासा किया है।

Jugul Kishor
Published on: 1 May 2023 11:45 AM GMT
Scholarship Scam: घोटाले में IAS-PCS अफसरों की संलिप्तता, 20 से ज्यादा कॉलेजों के नाम, हाइजिया संचालकों की पेशी आज
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Scholarship Scam: उत्तर प्रदेश के चर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आईएएस और पीसीएस अधिकारियों के संलिप्त होने के अहम सुराग मिले हैं। छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों ने प्रवर्तन ईडी की पूछताछ में खुलासा किया है। हाइजिया के दोनों संचालकों समेत तीनों आरोपियों को आज सोमवार (1 मई) को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। क्योंकि तीनों आरोपी इजहार हुसैन जाफरी, अली अब्बास जाफरी व रवि प्रकाश गुप्ता की पांच दिनों की रिमांड खत्म हो रही हैं।

ईडी आरोपियों की रिमांड बढ़ाने की करेगी मांग

छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में ईडी को कई अहम जानकारियां मिली हैं। ईडी की टीम को इसमें आईएएस और पीसीएस अधिकारियों की मिलीभगत का पता चला है। आरोपियों ने बताया है कि छात्रवृत्ति घोटाले में कई अधिकारियों को भी हिस्सा दिया गया है। इस वजह से ईडी गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ करने के लिए रिमांड बढ़ाने की अपील करेगी। जिससे कि आरोपियों से कुछ और राज उगलवाए जा सकें।

20 से ज्यादा कॉलेजों के नाम

हाईजिया के संचालकों ने 20 से ज्यादा ऐसे कॉले के नाम कबूलें जहां पर छात्रवृत्ति का घोटाला करने के लिए 3000 फर्जी बैंक खाते खोले गए। इस पूरे मामले में करीब 150 करोड़ का घोटाला किए जाने की बात कही जा रही है। केंद्र सरकार के द्वारा अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति और दिव्यांगो को दी जाने वाली छात्रवृत्ति घोटाला मामले में संलिप्त कई अधिकारियों पर कार्रवाई की जा सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन अधिकारियों की संलिप्तता की बात सामने आई है उन्हे समन भेजा जा रहा है, जिससे कि उनसे पूछताछ की जा सके। ईडी को जांच के दौरान मनी लांड्रिंग के सबूत मिले हैं, जिससे कि आने वाले दिनों में संलिपत अधिकारियों के बीच हडकंप मच सकता है।

26 अप्रैल को गिरफ्तार हुए थे ये तीनों

बता दें कि छात्रवृत्ति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशाल ने बुधवाल (26 अप्रैल) को तीन आरोपियों इजहार हुसैन जाफरी, अली अब्बास जाफरी और रवि प्रकाश गुप्ता को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने तीनों आरोपियों को पांच दिनों की ईडी रिमांड पर भेज दिया था। गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपी हाईजिया ग्रुप ऑफ कॉलेज से जुड़े हुए हैं। ईडी ने बीते 16 फरवरी को लखनऊ, हरदोई फर्रूखाबाद व बाराबंकी समेत कई जिलों में छापे मारकर 150 करोड़ छात्रवृत्ति घोटाले का पर्दाफाश किया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story